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रति बार्थोलोमिव : 4 जनवरी 1926-23 सितंबर 2021

प्रतिष्ठित, शिष्ट, साहसी, पीढ़ी दर पीढ़ी युवाओं का समर्थन करने वाली रति बार्थोलोमिव का 23 सितंबर को 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।
Rati Bartholomew

प्रतिष्ठित, शिष्ट, साहसी, पीढ़ी दर पीढ़ी युवाओं का समर्थन करने वाली रति बार्थोलोमिव का 23 सितंबर को 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। रति दिल्ली यूनिवर्सिटी के इंद्रप्रस्थ कॉलेज में पढ़ाती थीं, मगर एक रंगकर्मी के तौर पर उनकी पहचान किसी एक संस्थान तक सीमित नहीं थी, बल्कि उनका नाम कैंपस थिएटर का पर्याय जैसा ही था, वह छात्रों के रंगकर्म और ड्रामा सोसाइटी के बेहद क़रीब थीं। जब मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया, तो रति, फ्रैंक ठाकुरदास के साथ, छात्रों के काम को देखने के लिए आईं, कार्यशालाओं का नेतृत्व किया, युवाओं को विश्वविद्यालय से परे थिएटर निर्माताओं से जुड़ने में मदद की, और छात्रों की पीढ़ियों को थिएटर को अपनी कॉलिंग बनाने के लिए प्रेरित किया। रति बार्थोलोमिव ने हममें से कई लोगों को यूनिवर्सिटी थिएटर से शौकिया थिएटर तक जाने में मदद की। ऐसा इसलिए था क्योंकि वह उस समय दिल्ली में बनने वाले कई थिएटर समूहों में सक्रिय थीं। वह 1960 के दशक में दिल्ली में सबसे सक्रिय थिएटर समूहों में से दो - यात्रिक के शुरुआती सदस्यों और दिशांतर के उपाध्यक्ष में से एक थीं।

रति को राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के छात्रों की पीढ़ियों द्वारा भी याद किया जाता है, जहाँ उन्हें अक्सर स्कूल के निदेशक इब्राहिम अल्क़ाज़ी द्वारा परीक्षक के रूप में आमंत्रित किया जाता था। राम गोपाल बजाज ने मुझे याद दिलाया कि उन्होंने एनएसडी के छात्रों के काम को गौर से देखा और उनके काम का समर्थन किया और जब उन्होंने अपनी छात्रवृति से बाहर कदम रखा तो उनके लिए अवसर खोले। उदाहरण के लिए, 1965 में उन्होंने थॉट नामक प्रकाशन में मोहन महर्षि द्वारा निर्देशित आद्या रंगाचारी की सुनो जनमेजय के पहले हिंदी प्रोडक्शन की एक समीक्षा लिखी, जिसका मंचन एनएसडी के स्टूडियो थिएटर में हुआ था। जहां उन्होंने रंगमंच निर्माताओं की एक नई पीढ़ी के ज़रिये नए रूपों और नई भाषाओं के शामिल होने की बात की।

1970 के दशक के उत्तरार्ध से रति नुक्कड़ नाटक में सक्रिय थीं; उन्होंने थिएटर यूनियन के टोबा टेक सिंह के प्रोडक्शन को आकार देने में सहयोग किया और मदद की, जिसे भारत के कई शहरों में प्रदर्शित किया गया था। उन्होंने वहां के कार्यकर्ता समूहों के साथ काम करने के लिए पाकिस्तान और बांग्लादेश की यात्रा की, कार्यशालाओं का नेतृत्व किया और प्रस्तुतियों का निर्देशन किया।

1876 ​​​​नाटकीय प्रदर्शन अधिनियम के ख़िलाफ़ सहमत के अभियान ने सितंबर 1989 में पहले अखिल भारतीय स्ट्रीट थिएटर फ़ेस्टिवल, चौराहा का रूप लिया। उस उत्सव को चिह्नित करने वाले कैटलॉग में रति बार्थोलोमिव का एक महत्वपूर्ण निबंध था, जो सहमत के संस्थापक सदस्यों में से एक थीं। निबंध का शीर्षक था ' नाटकीय प्रदर्शन अधिनियम पर: थिएटर में सेंसरशिप'। इस निबंध ने उन चर्चाओं को उत्प्रेरित किया जो सेंसरशिप और थिएटर के मुद्दे पर सहमत के उल्लेखनीय हस्तक्षेप के बाद हुईं। उन्होंने अनामिका हक्सर के राज दर्पण नामक नाटक के मंचन पर भी शोध किया, 1994 में एनएसडी के छात्रों के साथ प्रदर्शन किया और फिर बाद में एनएसडी रिपर्टरी कंपनी में भी काम किया।

रिहर्सल रूम में या दर्शकों में रति की उपस्थिति ने ऊर्जा की एक धारा उत्पन्न की।

रति के साथ मेरी आख़िरी याद 2003 की है, जब सर्दियों की एक शाम में उनके एक शो के दौरान मैक्स म्यूलर भवन में ऑडियंस में बैठ कर मैंने एन्टीगोन प्रोजेक्ट देखा था।

अलविदा, रति! थिएटर में आपके योगदान के लिए आपको हमेशा याद किया जाएगा - आपको याद किया जाएगा उस प्यार को जुनून के साथ उन लोगों तक पहुंचाने के लिए जिन्हें आपको जानने का सौभाग्य मिला था।

सौजन्य : इंडियन कल्चरल फ़ोरम

इस लेख को मूल अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Rati Bartholomew: 4 January 1926 – 23 September 2021

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