मध्यकालीन भारत: इंडो-इस्लामिक वास्तुकला संस्कृतियों का मिश्रण है
ऐतिहासिक काल न तो संपूर्ण हिंसा से ग्रस्त रहा है, न ही संपूर्ण शांति वाला रहा। पूरे भारत में मंदिरों और मस्जिदों के उदाहरण राज्यों के बीच ज्ञान, व्यापार और ज्ञान के एक आकर्षक आंदोलन को दर्शाते हैं, भले ही उनका धर्म कुछ भी हो। वे हिंदू और मुस्लिम दोनों के एक-दूसरे की शैलियों को अपनाने और आपस में घुलने-मिलने की कोशिश करने के उदाहरण और प्रमाण हैं।
ऐसे समय में जब पूजा स्थल, विशेष रूप से इस्लामी मूल के पूजा स्थलों का उपयोग राजनेताओं द्वारा समाज को और अधिक ध्रुवीकृत करने और सैन्यीकरण करने के लिए किया जा रहा है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि पूजा स्थल हमेशा एक राजा के प्रतिरोध के प्रतीक नहीं थे बल्कि ये राजाओं द्वारा संरक्षण के प्रतीक भी थे।
भारत में आज सल्तनत से लेकर मुगलों तक के इस्लामी शासकों के शासनकाल को असहिष्णुता के युग के रूप में दिखाने का चलन है। यह दृष्टिकोण "भारत के इस्लामी शासकों द्वारा मंदिरों के विनाश" के नैरेटिव को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करता है और इसे आज के हिंदू धर्म पर एक सभ्यतागत हमले के रूप में प्रस्तुत करता है। इतिहास और तथ्य के स्पष्ट विस्तार के अलावा, जो इस तरह का दृष्टिकोण को आगे बढ़ाता है, यह कहानी के अनुरूप मध्यकालीन इतिहास के कुछ हिस्सों को भी चुनता है, यानी, इस्लामी शासकों ने हिंदू मंदिरों को नष्ट कर दिया, इसलिए इस्लामी शासक बुरे हैं।
इस दृष्टिकोण का इतिहास में उदाहरणों के साथ लगातार विरोध किया गया है, जहां हिंदू राजाओं ने हिंदू मंदिरों पर छापे मारे और जहां औरंगजेब सहित मुस्लिम शासकों ने हिंदू मंदिरों को संरक्षण प्रदान किया। प्रतिवाद मध्यकालीन इतिहास की जटिल प्रकृति और राजनीतिक महत्व वाले धार्मिक स्थानों को दर्शाता है, इसलिए वे प्रतिद्वंद्वी राजाओं के हमलों का केंद्र रहे हैं।
उदाहरण के लिए, औरंगजेब ने चित्रकूट बालाजी मंदिर के पुजारी महंत बालक दास को 330 बीघे भूमि देने का फरमान जारी किया, लेकिन लोकप्रिय कहानी यह है कि वह मंदिरों को नष्ट करने वाला है? स्पष्टीकरण यह है कि उनके शासनकाल में मंदिरों और हिंदुओं के साथ उनके संबंधों में सदियों पुरानी राजनीतिक कथा के अलावा और भी बहुत कुछ है, जिसे देश में दक्षिणपंथियों द्वारा आगे बढ़ाया गया है।
यह लेख ऐसे काउंटरों को आगे बढ़ाने या उनका विस्तार करने के लिए नहीं है। यह लेख प्रस्तुत करता है कि पूर्व-इस्लामिक युग या हिंदू जीवन शैली पर इस्लामी प्रभाव- वास्तुकला शैली की एक शानदार परिणति में प्रकट होता है जो संस्कृतियों के मिलन का प्रतिनिधित्व करता है। इस पर चर्चा की जरूरत क्यों है? ऐसा इसलिए है क्योंकि मध्यकालीन भारत के युग को एक गंभीर युग के रूप में चित्रित किया जा रहा है और कुछ नहीं। जबकि यह उससे कहीं अधिक था और यह निश्चित रूप से इतना सरल नहीं था कि इसे दो श्रेणियों -सामंजस्यपूर्ण या गंभीर में रखा जा सके। इसलिए, इस युग के बारे में अधिक समझना महत्वपूर्ण है और उन आख्यानों से दूर नहीं जाना चाहिए जो इतिहास को विकृत करने और दिमाग को भटकाने, लोगों को विभाजित करने के लिए हैं।
द्रविड़ मस्जिदों की कहानी
भारत में मंदिर वास्तुकला को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है- नागर शैली- उत्तरी भारत में प्रमुख, द्रविड़ शैली- दक्षिणी भारत में प्रमुख, वेसर शैली- नागर और द्रविड़ दोनों शैलियों का एक मिश्रण, जो वर्तमान कर्नाटक में उत्पन्न हुई।
तमिलनाडु में कुछ मस्जिदें हैं जो द्रविड़ शैली में बनाई गई हैं, हालांकि कई मस्जिदें 13वीं और 14वीं शताब्दी में बनाई गई थीं। कल्लुपल्ली के रूप में संदर्भित, इन्हें मंडप की तरह बनाया गया था ताकि लोग एक साथ प्रार्थना कर सकें। जिसने भी मस्जिद का निर्माण कराया, उसने एक ही शर्त रखी थी कि मस्जिद में दीवारों या खंभों पर कोई मूर्ति नहीं होनी चाहिए। इसलिए, जिन राजमिस्त्रियों का उपयोग मंदिरों के निर्माण में किया गया, वे खंभों पर फूल आदि की नक्काशी करते थे। मूर्तियां न तराशने का यह चलन मुगल काल के दौरान भी मौजूद था।
जैसे ही इस्लामी शासक बहमनी, कुतुबशाही और अन्य के रूप में दक्कन में आए, यह द्रविड़ शैली स्थानीय विशिष्ट शैली में विलीन हो गई, जो इस्लामी शैली से प्रेरित थी।
कीज़ाकराई पुरानी जुम्मा मस्जिद, Image source- Inmathi.com
जाली - हिंदू और इस्लामी वास्तुकला में एक आम विशेषता
एक औसत हिंदू परिवार में, जिसमें एक पूजा बॉक्स होता है जिसमें विभिन्न देवताओं की तस्वीरें और छोटी मूर्तियां होती हैं, उनमें देखा जा सकता है कि दरवाजे भी जाली नामक एक अच्छे दिखने वाले डिजाइन के साथ छिद्रित होते हैं।
घरेलू जाली मंदिर Source Woodshala.com
बौद्धों और हिंदुओं के प्राचीन प्रार्थना स्थलों पर जाली लगाने की प्रथा का एक सिलसिला है, ताकि ऐसी स्थितियाँ पैदा की जा सकें जहाँ उजाला भी आ सके लेकिन अंदर रहने वालों की गोपनीयता भी बनी रहे। इस डिज़ाइन को इस्लामी शासकों द्वारा मस्जिदों या किसी अन्य संरचना का निर्माण करते समय अपनाया गया था ताकि रोशनी तो हो ही साथ ही गोपनीयता भी बनी रहे। जयपुर में हवा महल जैसी कई संरचनाओं में जालियों को बड़े पैमाने पर अपनाने से आम उपयोग शुरू हुआ जो हम भारत में दिन-प्रतिदिन की वास्तुकला में देखते हैं। हवा महल, एक राजपूत शासक सवाई प्रताप सिंह के शासन के दौरान बनाया गया था - और उस्ताद लाल चंद द्वारा डिजाइन किया गया - वास्तुकला की इंडो-इस्लामिक शैली का एक मिश्रण है। गोपनीयता, फैली हुई रोशनी और बाहर के दृश्य सुनिश्चित करने के लिए हवा महल का निर्माण कई जाली दीवारों के साथ किया गया था।
हवा महल, जयपुर। Image Source- Vijesh Vijayan, Creative Commons
मंदिरों पर इस्लामी वास्तुकला का प्रभाव
मराठा वास्तुकला और इस्लामी वास्तुकला के साथ इसका संबंध
वास्तुकला की यादव परंपरा और मराठा परंपरा के बीच एक उल्लेखनीय अंतर था जो लंबे समय तक इस्लामी शैली से प्रभावित था। सबसे प्रमुख प्रभाव उन सामग्रियों और निर्माण प्रणालियों का है जिनका उपयोग किया गया था। यादव वास्तुकला मुख्य रूप से पत्थर प्रणालियों में निहित थी - तत्वों को जोड़ने के बजाय पत्थरों की परतों का समर्थन करने के लिए स्तंभों और स्तंभों का उपयोग करके - जबकि मराठा युग के मंदिरों ने चूने जैसी सीमेंटिंग सामग्री का उपयोग करने की तकनीक को नियोजित किया - मंदिरों के निर्माण का एक इस्लामी तरीका। यह भी पाया गया कि शुरुआती मराठों ने अपनी वास्तुकला में सल्तनत वास्तुकला जैसे लखुजी जाधव की समाधि, 1630 से उधार ली थी। लखुजी जाधव छत्रपति शिवाजी के नाना थे। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लखुजी मुगल साम्राज्य के मनसबदार थे, जिससे दोनों के बीच संबंध का पता चलता है।
प्रणामी आंदोलन और प्राणनाथ मंदिर, पन्ना
मध्य प्रदेश के पन्ना में स्थित प्राणनाथ मंदिर एक वास्तुशिल्प चमत्कार है जो हिंदू और इस्लामी तत्वों के संश्लेषण को दर्शाता है। इसका निर्माण 1692 में किया गया था। मंदिर के डिजाइन में इस्लामी वास्तुकला की याद दिलाने वाली जटिल नक्काशी, गुंबद और मेहराब शामिल हैं, जबकि अलंकृत स्तंभ, मंडप और गर्भगृह जैसे पारंपरिक हिंदू तत्व भी शामिल हैं।
प्राणनाथ मंदिर में इन स्थापत्य शैलियों का मिश्रण प्रणामी आंदोलन के समावेशी दर्शन का प्रतीक है, जो विभिन्न धार्मिक परंपराओं के बीच सह-अस्तित्व और समझ को बढ़ावा देता है। गुंबदों और मेहराबों का उपयोग, जो आमतौर पर इस्लामी वास्तुकला से जुड़ा होता है, हिंदू कला से प्रेरित विस्तृत नक्काशी और मूर्तियों के साथ सामंजस्यपूर्ण रूप से सह-अस्तित्व में है।
मुगलों से लड़ने के बावजूद, महाराजा छत्रसाल बुंदेला - एक राजपूत शासक, जिन्होंने बुंदेलखंड पर शासन किया था - संत प्राणनाथ से प्रेरित थे जो बाद में महाराजा के आध्यात्मिक गुरु बने। संत प्राणनाथ ने अपने जीवन के अंतिम 11 वर्ष पन्ना, बुन्देलखंड में अपने समन्वयवादी धार्मिक दर्शन का प्रचार करते हुए बिताए, जिसमें एक राजपूत शासक के लिए इस्लामी सिद्धांत शामिल थे, जो तत्कालीन मुगल शासक औरंगजेब के प्रमुख विरोधी शासकों में से एक थे। यह तर्क दिया जाता है कि प्राणनाथ के तुलनात्मक धर्म के विचार का व्यावहारिक अनुप्रयोग था क्योंकि उन्होंने हिंदू धर्म और इस्लाम दोनों का मूल पाया, एक आम एकजुटता स्थापित की और इस प्रकार संघर्ष को कम किया।
प्राणनाथ मंदिर, पन्ना, मध्य प्रदेश Image SourceImage Source panna.nic.in
निष्कर्ष
इन उदाहरणों से संकेत मिलता है कि राज्यों के बीच ज्ञान, व्यापार और जानकारी का आंदोलन था, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो। उपरोक्त उदाहरण इस बात के प्रमाण हैं कि हिंदू और मुस्लिम दोनों एक-दूसरे की शैलियों को अपनाते रहे हैं और घुलने-मिलने की कोशिश करते रहे हैं। इतिहास न तो संपूर्ण हिंसा है और न ही संपूर्ण शांति है। यह हिंसा और शांति से भरा हुआ है और समकालीन दृष्टिकोण से देखने पर इसमें प्रचुर जानकारी का अभाव है। मध्यकालीन भारत के ऐतिहासिक संदर्भ में गहराई से उतरने की जरूरत है, अतिसरलीकृत आख्यानों से बचना चाहिए जो युग को सामंजस्यपूर्ण या गंभीर के रूप में वर्गीकृत करते हैं। प्रणामी आंदोलन और वास्तुशिल्प चमत्कारों पर चर्चा विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों के बीच जटिल परस्पर क्रिया के मार्मिक उदाहरण के रूप में काम करती है, जो हमें भारत के अतीत की समृद्ध टेपेस्ट्री की सराहना करने और समकालीन एजेंडा के लिए इतिहास की विकृति का विरोध करने की चुनौती देती है।
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