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डीयू त्रिमूर्ति विवाद : सावरकर का भगत सिंह और नेताजी से क्या लेना-देना?

दरअसल, अकेले सावरकर की मूर्ति लगाने का नैतिक साहस संघ-भाजपा भी नहीं कर पा रही है। शायद इसीलिए एक योजना के तहत ऐसा किया गया। और सावरकर को भगत सिंह और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के साथ नत्थी कर दिया गया।
DU savarkar statue
फोटो साभार : Indian express

भारत के स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास पढ़ते हुए आप बाल-लाल-पाल, गांधी-नेहरू-पटेल, भगत सिंह-राजगुरु-सुखदेव और अली बंधुओं के संघर्षों को कई स्थानों पर एक साथ पढ़ते हैं। इन लोगों का नाम एक साथ इसलिए लिखा गया है क्योंकि उनके सपने और संघर्ष एक थे। संघर्ष का तरीका और विचारों की एकता थी। ढेर सारे बिंदुओं पर उनमें आपसी सहमति थी। लेकिन इतिहास से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाने वालों ने स्वतंत्रता संग्राम की एक नई त्रिमूर्ति तैयार की है। जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे।

संघ-भाजपा की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने दिल्ली विश्वविद्यालय में जो कारनामा किया है वह उनके बौद्धिक दिवालियापन का ही सबूत है। ‘ज्ञान-शील-एकता परिषद की विशेषता’ के आदर्श वाले एबीवीपी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के आर्ट्स फेकल्टी में सावरकर-सुभाष चन्द्र बोस और भगत सिंह की मूर्ति लगाई है। ये मूर्ति कब और कैसे स्थापित की गई यह भी सवालों के घेरे में है। छात्रों का कहना है कि संभवत: रात में किसी समय चुपके से छात्रसंघ पदाधिकारियों ने तीनों की मूर्तियों को लगाया।

ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर जब दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रसंघ पर एबीवीपी का कब्जा है तो उन्हें इस तरह चुपके से मूर्ति लगाने की जरूरत क्यों पड़ गई? 

दरअसल, अकेले सावरकर की मूर्ति लगाने का नैतिक साहस संघ-भाजपा भी नहीं कर पा रही है। शायद इसीलिए एक योजना के तहत ऐसा किया गया। और सावरकर को भगत सिंह और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के साथ नत्थी कर दिया गया। जिससे दूसरे छात्र संगठन और दल विरोध न कर पाएं और अगर करें और फिर आसानी से उन्हें देशद्रोही होने का तमगा दिया जा सके। और कुछ महीने बाद डूसा और डूटा के चुनावों में अन्य छात्र संगठनों को निशाना बनाया जा सके।

कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई ने एबीवीपी पर चुनावी लाभ के लिए स्वतंत्रता संग्राम के नायकों को अपमानित करने का आरोप लगाया है।  

राजनीति या किसी भी क्षेत्र में जोड़ियां ऐसे नहीं बनती हैं। एक कालखंड में एक समान विचार और व्यवहार वाली शख्सियतों को समानताओं के आधार पर एक साथ जोड़ा जाता है। यहां तो तीनों में जमीन-आसमान का अंतर है। यह बात सही है कि वीडी सावरकर स्वतंत्रता संग्राम के अहम किरदार थे। लेकिन उनका सार्वजनिक और आंदोलनात्मक जीवन दो भागों में बंटा है। एक समय में वे क्रांतिकारिता और त्याग से भरे हुए नायक की भूमिका में थे। और देश की आज़ादी के लिए किसी भी तरह की कुर्बानी देने के लिए तत्पर दिखते हैं। लेकिन उनके जीवन का दूसरा भाग अंग्रेजों के प्रति वफादारी सिद्ध करने में बीतता है। अंग्रेज अधिकारियों के लिखे पत्र में यह साफतौर पर दर्ज है कि वीडी सावरकर को अपने क्रांतिकारी जीवन पर पश्चाताप था। इसे उन्होंने कई बार व्यक्त किया था।

नेताजी सुभाष के जीवन और विचार को देखें तो वह देश की स्वतंत्रता के लिए कुछ भी करने को तैयार थे। देश के स्वतंत्रता संग्राम और कांग्रेस में शामिल रहे। लेकिन महात्मा गांधी से मतभेद होने के कारण कांग्रेस को छोड़ दिया। गांधी और कांग्रेस के तरीके से वह असहमत थे। देश की आजादी के लिए वे विश्व भर में जनमत बनाने में लगे थे।

लेकिन भगत सिंह का रास्ता उक्त दोनों नेताओं से अलग था। उनकी लड़ाई सिर्फ अंग्रेजों से देश को स्वतंत्र कराने भर सीमित नहीं था। वे आज़ादी के बाद भी “काले अंग्रेजों” से संघर्ष करने का आह्वान कर रहे थे। ऐसे में सावरकर के साथ नेताजी और भगत सिंह की मूर्ति लगाने को किसी भी दृष्टि से उचित नहीं ठहराया जा सकता है।

आर्ट्स फेकल्टी में एबीवीपी द्वारा वीडी सावरकर की मूर्ति लगाने पर एनएसयूआई ने कड़ी आपत्ति जताई है। एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन ने कहा कि सावरकर देशविरोधी व्यक्ति थे जिन्होंने देश की आजादी में योगदान देने की बजाय अंग्रेजों से अपनी जिंदगी की भीख मांगी। जबकि सरदार भगत सिंह जैसे वीर सपूतों ने देश के लिए अपनी जान को जवानी में ही न्यौछावर कर दिया और सुभाष चन्द्र बोस ने देश की आजादी में सबसे अहम रोल निभाया।

कहा जा रहा है कि एबीवीपी से जुड़े डूसू अध्यक्ष शक्ति सिंह किसी दूसरे कार्यक्रम के बहाने मूर्तियों को टेंट में छिपाकर लाए और आर्ट्स फैकल्टी के बाहर देर रात स्थापित करा दिया। एनएसयूआई ने सावरकर की इस मूर्ति स्थापना को अवैध बताकर मोरिस नगर थाने में शिकायत भी दर्ज करवाई है और हटाने की मांग की है। एनएसयूआई ने इस मामले की निंदा करते हुए एक पत्र डीयू प्रशासन को भी लिखा है।

संगठन का कहना है कि इस तरह की विभाजनकारी बातों के लिए अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। यह केवल डूसू चुनाव में ध्रुवीकरण के लिए किया जा रहा है। सावरकर को इतिहास के पन्नो में उनकी गद्दारी को देशभक्ति में बदलने के लिए एबीवीपी ऐसे कार्य कर रही है जिसे लेकर एनएसयूआई अपना विरोध जारी रखेगी और इतिहास के साथ कोई छेड़छाड़ नही करने देगी।

संघ-भाजपा से जुड़े संगठन और कार्यकर्ता वामपंथी इतिहासकारों पर इतिहास से छेड़-छाड़ करने का आरोप लगाते रहते हैं। ऐसे आरोप प्राय: तथ्यात्मक कम राजनीति से अधिक प्रेरित हैं। अक्सर यह देखा गया है कि संघ-भाजपा इतिहास को अपने नजरिये से गढ़ने की कोशिश करते हैं। ऐतिहासिक महापुरुषों को खेमे में बांटते हैं। नेहरू के खिलाफ सरदार पटेल को खड़ा करते हैं तो उत्तर भारत को दक्षिण भारत के खिलाफ खड़ा करने की कोशिश करते हैं।

देश के स्वतंत्रता संग्राम के कई नायक हैं। 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से लेकर 1947 तक चली आज़ादी की जंग में लाखों लोगों ने अपने प्राणों की आहुति दी। नरम दल और गरम दल से लेकर कई संगठन बने। देश की आजादी में सबका अहम योगदान है। लेकिन आजादी की लड़ाई में रंच मात्र सहयोग नहीं करने वाले संगठन संघ-भाजपा हमेशा से ऐतिहासिक नायकों को एक दूसरे के खिलाफ खड़ा करने की कोशिश करती रही है।

विश्वविद्यालय में रातों रात यह त्रिमूर्ति स्थापित करने की घटना सोशल मीडिया पर छाया हुई है। भोपाल में रहने वाले वरिष्ठ लेखक राजेन्द्र शर्मा अपने फेसबुक पर लिखते हैं- “युगल, त्रिमूर्ति, पंचायतन आदि श्रेष्ठ नायकों की आपसी मैत्री और एकता जनता के मानस पर पहले बनती हैं फिर शिल्प अथवा कलाओं में उकेरी जाती हैं। राधा- कृष्ण, सीता राम, ब्रह्मा-विष्णु-महेश, गांधी-नेहरू-सुभाष, भगतसिंह-राजगुरु-सुखदेव, विनय-बादल-दिनेश को जनता यूं ही नहीं स्वीकार करती। मार्क्स-ऐंगल्स-लेनिन जैसे उदाहरण दुनिया भर में देखे जा सकते हैं।”

वरिष्ठ पत्रकार और कवि चंद्रभूषण अपनी फेसबुक वॉल पर लिखते हैं- “ एबीवीपी को डीयू में गुपचुप सावरकर की मूर्ति लगानी थी तो हेडगेवार और गोडसे के साथ लगाती। भगत सिंह और नेताजी का भला उनसे क्या लेना-देना। ”

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