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कोविड-19 संकट : दूसरी लहर में भारत की अधूरी तैयारी और आंकड़ों में कमी

भारत में जैसे जैसे दूसरी लहर से संकट बढ़ रहा है, यह देखना बहुत ज़रूरी है कि क्या हम जांच, पहचान और टीकाकरण के आंकड़े पहचानने में असफल हुए हैं।
कोविड-19 संकट : दूसरी लहर में भारत की अधूरी तैयारी और आंकड़ों में कमी
तस्वीर सौजन्य : नेशनल हेराल्ड

आंकड़े तेज़ी से बढ़ रहे हैं- एक दिन में साढ़े तीन लाख से ज़्यादा कोविड-19 के मामले और 2800 से ज़्यादा मौतें। कई राज्यों में ऑक्सीजन ख़त्म हो रही है, अस्पतालों में बेड ख़त्म हो रहे हैं और मरीज़ साँस लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जिसकी वजह से देश एक ख़तरनाक संकट का सामना कर रहा है।

महामारी से निपटने का मतलब है कि संक्रमित लोगों की संख्या को यथासंभव कम रखना, ताकि लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के अतिरेक से बचा जा सके, और अंततः लोगों को मरने से बचाया जा सके। परीक्षण, अनुरेखण, निगरानी, ​​पृथक्करण और टीकाकरण वे रणनीतियाँ हैं जिन्हें दुनिया ने व्यापक रूप से स्वीकार किया है क्योंकि संख्याओं को कम रखने के लिए मानवता सबसे अच्छे तरीके से कर सकती है।

अब यह स्पष्ट हो गया है कि भारत की मौजूदा स्वास्थ्य प्रणाली 1% से भी कम लोगों को महत्वपूर्ण देखभाल प्रदान नहीं कर सकती है। भारत की जनसंख्या लगभग 130 करोड़ है और अब तक कोविड-19 रोगियों की कुल संख्या 1.3 करोड़ से अधिक है - यह संख्या एक वर्ष से अधिक समय के लिए संचयी है। वर्तमान संकट में, महत्वपूर्ण देखभाल की आवश्यकता वाले रोगियों की संख्या स्पष्ट रूप से कम होगी, सबसे अधिक 1% से कम होने की संभावना है।

जब यह वास्तविकता है और पिछले एक वर्ष में, स्वास्थ्य प्रणाली के अचानक सुधर जाने की कोई संभावना नहीं थी, तो भारत सरकार निश्चित रूप से महामारी के बीच एक आसन्न स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए कुछ तैयारी कर सकती थी।

क्या भारत वायरल उपभेदों के परीक्षण, पता लगाने और टीकाकरण के मामले में संख्याओं के प्रबंधन में विफल रहा है? क्या इस विफलता से मौतों और मामलों की संख्या में सूजन में योगदान हो सकता है? सत्यजीत रथ, प्रतिरक्षावैज्ञानिक और IISER, पुणे के एक सहायक संकाय, का मानना ​​है कि वास्तव में भारत ट्रेस-टेस्ट-आइसोलेट फॉर्मूला का पालन करने में पिछड़ गया।

रथ ने न्यूज़क्लिक से कहा, "यह वास्तव में काफी हद तक सही है कि भारत महामारी की शुरुआत के बाद से परीक्षण, संपर्क-अनुरेखण और अलग-थलग करने के लिए विश्वसनीय और विश्वसनीय सिस्टम स्थापित करने के लिए बड़े पैमाने पर आवश्यक के रूप में आवश्यक है। यह भी सच है कि इस विफलता ने वायरस के नमूनों के नियमित रूप से अनुक्रमण के लिए बड़े पैमाने पर प्रणाली की कमी को बढ़ाया है।"

हालांकि, रथ के अनुसार, इन संकटों में पिछड़ने से मौजूदा संकट की स्थिति के पीछे मुख्य चालक नहीं हो सकते हैं। “यह इन विशेष विफलताओं नहीं है जो कैसिनोड में मौजूदा वृद्धि और मरने वालों की संख्या में मुख्य योगदानकर्ता हैं। इसका कारण यह है कि इस तरह के वैक्सिंग और प्रकोप एक श्वसन वायरस के किसी भी ऐसे महामारी का सामान्य पैटर्न है। प्रसार की निगरानी का एक बेहतर काम करने से संभवतः देश भर में वैक्सिंग के इस मौजूदा चरण में केवल मामूली अंतर रह जाएगा।"

उन्होंने कहा, "इस वैक्सिंग दौर में हो रहीं मौतों में सबसे बड़ी विफलता वह है जो दीर्घकालिक स्टाफ़ और ज़रूरी सुविधाएं जैसे ऑक्सीजन की सप्लाई के साथ विकेन्द्रीकृत और सुलभ मध्यवर्ती-से-दीर्घकालिक तृतीयक चिकित्सा देखभाल प्रणाली स्थापित करने में हुई है।

क्या दूसरी लहर ज़्यादा जानेलवा है?

कोरोना की दूसरी लहर का प्रमुख लक्षण है क्रिटिकल केयर और ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत वाले मरीजों की संख्या में विस्फोट, जो पिछले साल पिछली लहर में सीमित था। कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं कि म्यूटेंट वेरिएंट को अचानक हुए विस्फोट के लिए दोषी ठहराया जाना है। क्या हमारे पास इस तरह के निष्कर्ष पर आने के लिए कुछ भी पर्याप्त है? प्रोफ़ेसर रथ इसे लेकर आशंकित है।

उन्होंने कहा, "गहन देखभाल की आवश्यकता के लिए पर्याप्त बीमार होने वाले लोगों के अनुपात पिछले 'उछाल' में इन संख्याओं की तुलना में इस 'उछाल' में बहुत भिन्न नहीं लगते हैं। हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि यह संभावना है कि पिछले एक की तुलना में इस अनुपात में अधिक लोग मर रहे हैं, आनुपातिक रूप से बोल रहे हैं, लेकिन यह संभवत: ऑक्सीजन की कमी और गहन देखभाल के कारण काफी है, बजाय वायरस जीव विज्ञान में किसी भी बदलाव के।"

उन्होंने आगे कहा, “पहली लहर में, भारत में अधिकतम केस-लोड काफी कम था, अपेक्षाकृत कम; सितंबर 2020 के मध्य में प्रति मिलियन लोगों पर ~ 68 मामले थे। कल, केस-लोड प्रति मिलियन लोगों के 225 मामलों में लगभग चार गुना था। अनिवार्य रूप से, मुख्य तात्कालिक संकट वास्तव में बड़ी संख्या में से एक है, जिसमें लोगों के एक छोटे से अनुपात में गंभीर रूप से बीमार गहन देखभाल की जरूरत पड़ने लगती है और अंततः हमारी सीमित स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं और संसाधनों पर भारी पड़ जाती है। हालांकि बड़ी संख्या में वायरस के नमूनों को अनुक्रमित करने में हमारी विफलता मौजूदा दौर में चल रही (और साथ ही भविष्य) के प्रकोप को समझने में एक सीमा है, तथ्य यह है कि वायरस की 'ताक़त' में कोई पर्याप्त वृद्धि नहीं दिखाई देती है (नए स्ट्रेन के बावजूद)।"

परीक्षण की संख्या पर भी, भारत को अभी भी आश्वस्त करने की आवश्यकता है कि पर्याप्त किया जा रहा है। देश के प्रख्यात टीकाकार और सीएमसी वेल्लोर के प्रोफेसर गगनदीप कांग ने हाल ही में एक साक्षात्कार में टिप्पणी की कि सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पर्याप्त परीक्षण कर रहे थे और संख्याओं पर नज़र रख रहे थे।

इसी इंटरव्यू में गर्ग ने टेस्टिंग बढ़ाने की ज़रूरत की तरफ़ इशारा करते हुए कहा, "हम जो देख रहे हैं वह परीक्षण सकारात्मकता दर है, जो सबसे पहले गिरावट को दर्शाने वाला होगा और उसके बाद, हम अस्पताल में भर्ती होने और मौतों को गिना जाना शुरू करेंगे। इसलिए यह सुनिश्चित करना कि हम पर्याप्त परीक्षण कर रहे हैं और समय के साथ एक स्थिर तरीके से संख्याओं को ट्रैक कर रहे हैं, जो हमें एक संकेत देने जा रहा है कि हम आगे किस तरह के क़दम उठाएंगे।"

टीकाकरण की योजना

भारत ने जनवरी में बहुत प्रचार के साथ टीकाकरण अभियान शुरू किया। हाल ही में यूके के एक अध्ययन में, यह पाया गया कि ऑक्सफोर्ड / एस्ट्राजेनेका या फाइजर / बायोएनटेक वैक्सीन की एक भी खुराक, वर्तमान में यूके में ली जा रही है, कोरोना वायरस संक्रमण की दर में लगभग 1% की कटौती करता है। फिर, सवाल यह है कि क्या भारत टीकाकरण की अपनी योजना में पिछड़ गया है। बेंगलुरु के एनआईएस(नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ एडवांस स्टडीज़) की शिक्षिका तेजल कानितकर ने कहा कि विनिर्माण क्षमता बढ़ाने के लिए योजना और निवेश की कमी का मतलब है कि वर्तमान में हमारी आपूर्ति कम है।


कानितकर ने समझाया, "जब हमारी पूरी आबादी नहीं तो सिर्फ़ बहुसंख्यक को कवर करने की बात आती है तो हमारे सामने एक बड़ी चुनौती है। भारत की लगभग 69% जनसंख्या 18 वर्ष से ऊपर की है, जो कि तकनीकी रूप से वैक्सीन के लिए पात्र है। सिर्फ 80% आबादी को कवर करने के लिए, हमें कुल 1878 मिलियन से अधिक खुराक की आवश्यकता है क्योंकि लगभग 124 मिलियन खुराक पहले ही 19 अप्रैल तक प्रशासित किए गए थे। इसका मतलब यह है कि इस वर्ष के अंत तक पात्र आबादी को आंशिक रूप से कवर करने के लिए, हमें प्रति माह लगभग 160 मिलियन खुराक की आपूर्ति की आवश्यकता है।"

कानितकर ने कहा, "यह अनुमान है कि भारत की 35% आबादी 2021 में शहरी क्षेत्रों में रह रही है। पात्र शहरी आबादी को पूरी तरह से कवर करने के लिए, हमें कुल 650 मिलियन खुराक की आवश्यकता है। अगर हम मानते हैं कि शहरी आबादी को कवर करना अत्यावश्यक है (यह देखते हुए कि उच्च घनत्व के कारण ट्रांसमिशन की दर अधिक होने की संभावना है, श्रमिक वर्ग के बीच साझा सुविधाओं का उपयोग), और मौजूदा बुनियादी ढांचे के कारण भी आसान हो सकता है। टीकों को संचालित करने में सक्षम - तब हमें इस वर्ष जून-जुलाई तक शहरी आबादी को कवर करने की कम से कम योजना बनानी चाहिए थी, क्योंकि जनवरी तक टीकाकरण कार्यक्रम बंद हो गया था। जिसका मतलब था कि हमें ऐसा करने में सक्षम होने के लिए प्रति माह लगभग 100-13 मिलियन खुराक की आपूर्ति की उम्मीद और योजना बनानी चाहिए थी। मगर ऐसा नहीं हुआ।"

उन्होंने कहा कि चूंकि भारत की जनसंख्या एक राज्य रहस्य नहीं थी, इसलिए आवश्यक वैक्सीन खुराक का अनुमान लगाना सरल अंकगणित की बात थी। “आज की खाई खराब योजना के लिए बस नीचे है। क्षमता विस्तार, लाइसेंसिंग आवश्यकताओं को सुचारू बनाना, मौजूदा क्षमता को फिर से तैयार करना (बाल टीकाकरण कार्यक्रमों के लिए अन्य आवश्यक वैक्सीन उत्पादन को प्रभावित किए बिना) को युद्धस्तर पर ले जाने की जरूरत है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या मुफ़्त टीकाकरण संभव है और कैसे, कानितकर ने कहा, “केंद्र सरकार ने 2020-21 के अपने बजट में, विशेष रूप से कोविड-19 टीकाकरण के लिए 35,000 करोड़ रुपये। यह लगभग ₹186/खुराक, कुल योग्य जनसंख्या को कवर करने के लिए आवश्यक खुराक की कुल संख्या को देखते हुए। यह केंद्र द्वारा कॉविशिल्ड के लिए बातचीत की गई कीमत (₹157/खुराक) से अधिक है, जिस कीमत पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अतीत में दावा किया है कि यह पहले से ही लाभ कमा रहा था। टीकाकरण, भंडारण इत्यादि के लिए बुनियादी ढाँचा स्थापित करने के लिए कुछ लागत होगी, लेकिन इस लागत का एक महत्वपूर्ण अनुपात पहले से ही डूब गया है, और इसलिए, टीकों के प्रशासन की सीमांत लागत छोटी होगी।"

निजी अस्पतालों को अपने बुनियादी ढांचे और कर्मियों की लागत को कवर करने के लिए 250 रुपये चार्ज करने की अनुमति है। अगर हम इसे आदर्श मूल्य के रूप में लेते हैं जिसमें वैक्सीन की लागत और इसे प्रशासित करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचा शामिल है, तो 250 रुपये प्रति खुराक पर, पूरी पात्र आबादी को कवर करने की कुल लागत लगभग 47,000 करोड़ रुपये होगी - केवल थोड़ा अधिक खासतौर पर कोविड-19 टीकाकरण के लिए केंद्रीय बजट में आवंटन से। यह केंद्र सरकार के लिए बहुत कम राशि है। यह अनुबंधित जीडीपी का 0.4% से भी कम है जो हमारे पास इस वर्ष के लिए है। मेरी राय में नि: शुल्क टीके इसलिए बहुत संभव हैं और वास्तव में उनका प्रशासन और उत्थान तेजी से और अधिक कुशल होगा यदि वे यथासंभव सभी के लिए मुफ्त में प्रदान किए जाएं।

भारत में एक और मुद्दा सार्वजनिक रूप से उपलब्ध आंकड़ों में अपर्याप्तता का रहा है, चाहे परीक्षण, टीकाकरण या अनुक्रमण पर। चिकित्सा अनुसंधान एजेंसियों और शैक्षणिक संस्थानों में समान आवश्यकता को पूरा करने के लिए बहुत जल्द प्रयास नहीं होते हैं।

इस प्रवृत्ति पर टिप्पणी करते हुए, प्रोफेसर रथ ने कहा, "यह काफ़ी हद तक सही है कि भारत के पास पारदर्शिता की समस्या है यहां तक ​​कि क्या सबूत हैं। यह बाधा एक ओर स्वतंत्र विश्लेषण करती है, और दूसरी ओर सार्वजनिक विश्वास को घटाती है।"

प्रोफ़ेसर रथ ने कहा, "इस अस्पष्टता का एक कारण यह है कि यह भारतीय शासन प्रणाली हमेशा कार्य करती है; पारदर्शिता की कमी जवाबदेही की कमी को आसान बनाती है। अपारदर्शिता का एक और कारण यह है कि, कई 'रसोइयों' के साथ पेटी टर्फ युद्धों में अपने स्थान के लिए सभी मर जाते हैं जो अनिवार्य रूप से टूट जाते हैं, एकत्र किए गए डेटा की सावधानीपूर्वक क्यूरेटिंग आवश्यक और समय लेने वाली है। और अंत में, एक बड़े पैमाने पर प्रयास के साथ आने में विफल होने पर सरासर शर्मिंदगी होती है।"

इस लेख को मूल अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

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