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फैक्ट चेक: हरियाणा सरकार का विदेशी तस्वीरों से देसी प्रोपगेंडा

सवाल ये उठता है कि चुनाव प्रचार, ठोस दावे, किसी खास प्रदेश की सरकारी उपलब्धियों के प्रचार आदि में विदेशी और फ़र्ज़ी फोटो इस्तेमाल होने चाहिये?
फैक्ट चेक: हरियाणा सरकार का विदेशी तस्वीरों से देसी प्रोपगेंडा

कुछ दिन पहले हरियाणा की भाजपा सरकार ने सरकार के 600 दिन पूरे होने के मौके पर सरकार की उपलब्धियों का पूरे जोर-शोर से सोशल मीडिया पर प्रचार किया। सीएम ऑफिस, देश-प्रदेश के नेताओं से लेकर आइटी सेल तक सबने रंग-बिरंगे ग्रैफिक ट्वीट किये। जिन ग्रैफिक्स में उपलब्धियां हरियाणा की थीं लेकिन फोटो दूसरे प्रदेशों से लेकर विदेशों तक के थे। समझना मुश्किल है कि जब सरकारें दावे ठोस करती हैं तो फोटो फ़र्ज़ी क्यों लगाती है? पहले कुछ उदाहरण देखिये, उसके बाद मुद्दे पर विस्तार से चर्चा करते हैं।

उदाहरण एक

हरियाणा के मुख्यमंत्री के अधिकारिक ट्विटर अकाउंट के इस ग्रैफिक में कोविड के दौरान बचाव और चिकित्सा प्रबंध की उपलब्धियों को गिनाया गया है। इसमें दो फोटो इस्तेमाल किये गये हैं। ग्रैफिक में इस्तेमाल किया गया वेंटिलेटर का फोटो हरियाणा का नहीं बल्कि तेहरान का है। इस फोटो को फोटोग्राफर मोहसिन अतायी ने क्लिक किया है। ओरिजनल फोटो आप इस लिंक पर देख सकते हैं। ग्रैफिक में इस्तेमाल किया गया दूसरा फोटो पटना और मुज़फ्फरपुर में स्थापित किये गये कोविड अस्पताल का है। इस फोटो को प्रधानमंत्री ने 24 अगस्त 2020 को ट्वीट किया था।

उदाहरण दो

हरियाणा के मुख्यमंत्री के अधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ऑक्सीजन की व्यवस्था बारे उपलब्धियों को एक ग्रैफिक में दिखाया गया है। ग्रैफिक में जो फोटो इस्तेमाल किया गया है वो हरियाणा नहीं बल्कि अमेरिकी कंपनी एयर प्रोडक्ट एंड कैमिकल्स के प्लांट का है। ओरिजनल फोटो आप इस लिंक पर देख सकते हैं।

उदाहरण तीन

मुख्यमंत्री के अधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ऊर्जा के क्षेत्र की उपलब्धियों वाले ग्रैफिक में जिस बायोगैस प्लांट का फोटो इस्तेमाल किया गया है वो हरियाणा का नहीं बल्कि रूस का है। रूस के इस बायोगैस प्लांट का ओरिजनल फोटो आप इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

दावे देसी तो फोटो विदेशी क्यों?

सवाल उठता है जब हरियाणा सरकार हरियाणा की उपलब्धियां गिना रही हैं तो फोटो भी हरियाणा के ही लगाए जा सकते थे। जब देसी उपलब्धियों का प्रचार हो रहा है तो फोटो विदेशी क्यों? इस तरह की गलतियों से समझना मुश्किल हो जाता है कि उपलब्धियां फ़र्ज़ी हैं या प्रचार विभाग आलसी। ऊपर महज कुछ ही उदाहरण दिये गये हैं।

क्या फ़र्ज़ी फोटो से प्रोपगेंडा होना चाहिये?

सवाल ये उठता है कि चुनाव प्रचार, ठोस दावे, किसी खास प्रदेश की सरकारी उपलब्धियों के प्रचार आदि में विदेशी और फ़र्ज़ी फोटो इस्तेमाल होने चाहिये? गौरतलब है कि भाजपा सरकार हाल ही में सोशल/डिजिटल मीडिया के लिए आचार संहिता लेकर आई है। ट्वीटर के साथ आये दिन विवाद है। ट्वीट और फेसबुक पोस्ट पर कार्यकर्ताओं और पत्रकारों पर मुकदमे हो रहे हैं। ऐसे में भाजपा की हरियाणा सरकार इंटरनेट से कोई भी फोटो उठाकर धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रही है। क्या ऐसा करना भ्रामक पोस्ट के दायरे में नहीं आता? इस डिजिटल युग और बदली हुई नई दुनिया में राजनीतिक पार्टियों, सरकार, सरकारी विभाग, मंत्रालयों आदि द्वारा प्रोपगेंडा में इस्तेमाल की जाने वाली फ़र्ज़ी तस्वीरों पर क्या रोक नहीं लगनी चाहिये। सरकारें अपने पास अपने ही प्रदेश के फोटो का पूल क्यों नहीं रखती? मान लो, ऊर्जा के क्षेत्र में उपलब्धियों का प्रोपगेंडा करना है तो फोटोग्राफर को भेजकर प्रदेश के ही सरकारी प्लांट की फोटो खिंचवा लेने में क्या बुराई है? ताकि जिस प्लांट की जय-जय हो रही है उसे लोग देख भी लें।

(लेखक स्वतंत्र पत्रकार एवं ट्रेनर हैं। आप सरकारी योजनाओं से संबंधित दावों और वायरल संदेशों की पड़ताल भी करते हैं। विचार व्यक्तिगत हैं।)

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