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पाठ्यक्रम से मुग़लों के ग़ायब होने का रहस्य

समझना इस बात को है कि एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों के ‘रेशनलाइज़ेशन’ के बारे में सबसे भयावह बात क्या है?
mughal

कुछ दिनों से, एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) पर आधिकारिक इतिहास की पाठ्यपुस्तकों से मुगल साम्राज्य को मिटाने का आरोप लगाया जा रहा है, जिसे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध उच्च विद्यालयों के छात्रों को पढ़ाने की सिफारिश की जाती है।

1961 में एनसीईआरटी की स्थापना के बाद से ही, और खासतौर पर जब से शिक्षा से संबंधित विषय को 1976 में राज्य सूची से समवर्ती सूची में डाल दिया था (जिसका मतलब यह था कि अब यह विषय केंद्र और राज्य सरकारों दोनों के संयुक्त अधिकार क्षेत्र में आ गया था), यही कारण है कि एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से संबंधित मामलों-अध्यापन-संबंधी और शैक्षणिक दोनों में अनुपातहीन प्रभाव डालती है। 

शुरुआत में एनसीईआरटी की एक शैक्षिक नीति-निर्माण निकाय के रूप में कल्पना की गई थी, लेकिन वह अब भारत में स्कूली पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों के प्रारूपण और संशोधन में निर्णायक भूमिका निभाने के मामले में लोकप्रिय हो गई है। इसका उठाया हर कदम गहन मीडिया जांच के दायरे में आ जाता है और तुरंत ही जनहित का मामला बन जाता है।

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं कि जब एनसीईआरटी ने घोषणा की कि वह पाठ्यपुस्तक ('भारतीय इतिहास भाग II में') और हाई स्कूल के इतिहास के पाठ्यक्रम दोनों से 'किंग्स एंड क्रॉनिकल्स: द मुगल कोर्ट्स' नामक नौ विषय (मुख्यत कक्षा बारहवीं) से हटा रहा है, इसने छात्रों और जनमत का ध्रुवीकरण किया और खास तौर पर सबका ध्यान आकर्षित किया।

पिछली, भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा शिक्षा मामलों में स्कूली पाठ्यक्रम में अनावश्यक हस्तक्षेप करने की प्रवृत्ति को देखते हुए (एक प्रक्रिया जिसके परिणामस्वरूप पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के तहत 1998 में 'भगवा और घटिया' पाठ्यपुस्तकों का उत्पादन हुआ था), दोबारा से उठाए गए इस कदम ने कई नागरिकों की संवेदनशील नसों को छू लिया है। अधिकतर इस बात से भौचक्के रह गए कि बीजेपी समर्थक तत्वों ने एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तक से मुग़ल इतिहास को मिटाने का सोशल मीडिया पर जश्न मनाया है। 

हाल ही में एनसीईआरटी के जिस कदम ने मीडिया में काफी हंगामा खड़ा किया है, हालांकि, उससे दो और महत्वपूर्ण चीजों से हमारी निगाहें हट जाती हैं। स्कूल के इतिहास के पाठ्यक्रम से मुगल इतिहास को कथिततौर पर हटाना, हमें उन विषयों और पाठ्यपुस्तकों के अन्य सरनामा/रूब्रिकों पर ध्यान देने से विचलित करता है जिन्हें हटा दिया गया है, और जब ध्यान ही हट गया तो कोई सवाल क्यों पुछेगा। 

पहले हम बाद वाले पहलू को संबोधित करते हैं। पाठ्यक्रम से मुगल इतिहास को मिटाने के मुद्दे के बारे में पूछे जाने पर, एनसीईआरटी के निदेशक दिनेश प्रसाद सकलानी ने जवाब दिया कि मुगलों पर दो अध्यायों में से एक को इसके 'रेशनलाइज़ेशन' करने के लिए हटा दिया गया है – ताकि कोर्स सामाग्री में महत्वपूर्ण 'ओवरलैप्स' से बचा जा सके। उन्होंने आगे कहा कि संबंधित पाठ्यपुस्तक में मुगल इतिहास से संबंधित दो मौजूदा अध्यायों के बीच, मुगल नीतियों वाले अध्याय को बरकरार रखा गया है, जबकि बाद वाले को, जिनमें मुगल सम्राटों के 'नाम और तिथियां' शामिल हैं, को हटा दिया गया है। उनके अनुसार, रेशनलाइज़ेशन’ करने के पीछे कोविड-19 से प्रभावित हुए शैक्षणिक वर्षों में छात्रों के कार्यभार को कम करके राहत प्रदान करने का प्रयास किया गया था।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) के 'अनावश्यक' पाठ्यक्रम भार को कम करने के घोषित लक्ष्य के अनुसार उसका पूरी तरह से अनुपालन करते हुए, बदले पाठ्यक्रम और बदली पाठ्यपुस्तक अब स्थायी हो जाएंगी। सकलानी आंशिक रूप से सही हो सकते हैं, लेकिन उनका तर्क गलत है।

हक़ीक़त यह है कि तर्कसंगत पाठ्यपुस्तक से मुगल साम्राज्य पूरी तरह से गायब नहीं हुआ है: 'किसान, जमींदार और राज्य: कृषि समाज और मुगल साम्राज्य' शीर्षक आठवें विषय को वास्तव में बरकरार रखा गया है। अंत में राज्य की नीति से संबंधित न होने और मुगल सम्राटों के 'नामों और तारीखों' की गणना करने के वाले एक सूचना-बॉक्स को हटा दिया अगया जिसे ईमानदारी वाला प्रयास कहा गया है। 

हाई स्कूल के छात्रों के लिए पहले से ही दरिद्र इतिहास के पाठ्यक्रम का 'रेशनलाइज़ेशन' भारत में प्री-कॉलेज शिक्षा की गुणवत्ता को कम करने की एक और चाल है।

हालांकि, अगर एनसीईआरटी के अध्यक्ष के तर्क को सही भी माना जाए, यानी, काल्पनिक रूप से यदि किसी एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तक से किसी अध्याय को इसलिए हटाया जा रहा है कि छात्रों का कार्यभार कम रहे तो यह समझ में आता है, लेकिन यह तलवार क्यों अध्याय पाँच (विषय नौ) पर गिरती है और अन्य पर नहीं।

पहले दो अध्याय, विदेशी धारणाओं में अंतर करने और उपमहाद्वीप में समकालिक परंपराओं के विकास को समझने का एक व्यापक सर्वेक्षण हैं। ये कनेक्शन और संगम के इतिहास से संबंधित हैं। तीसरा अध्याय इतिहास और राजनीतिक संस्कृति के दृष्टिकोण के माध्यम से दक्षिण भारत में शहरीकरण के एक विशिष्ट दौर को समझने का प्रयास करता है। चौथा अध्याय- मुगलों पर है जिसे अभी तक बरकरार रखा गया है - अच्छे पुराने सामाजिक और आर्थिक इतिहास की जांच है।

अंतिम अध्याय- जिसे अब हटा दिया गया है, कालानुक्रमिक रूप से चौथे अध्याय (दोनों 16 वीं -17 वीं शताब्दी की लौकिक सीमा वाले) के साथ ओवरलैप करता है और पद्धतिगत रूप से थोड़ा अस्पष्ट है: इसकी विषय-वस्तु ऊपर से नीचे तक एक शाही आख्यान है जिसमें सांस्कृतिक इतिहास का छींटा डाला गया है। यह शायद रूब्रिक के मामले में सही है लेकिन अधिक ठोस रूप से पिछले अध्याय का पूरक है।

यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पाठ्यपुस्तक श्रृंखला (कुल मिलाकर तीन भाग हैं) में विशेष रूप से दिल्ली सल्तनत पर कुछ भी नहीं है और यह भारतीय इतिहास के प्रारंभिक-मध्ययुगीन काल को पूरी तरह से छोड़ देता है। जहां तक पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत पर सामग्री का संबंध है, इन भागों में भी विशेष रूप से कमी है। इसकी सामग्री को और कम करना शुरू करना कोई अच्छा विचार नहीं है। हालाँकि, यदि ऐसा होना ही है, तो यह समझने की बात है कि क्यों कोई भी अच्छा इतिहासकार अन्य चार में से किसी की तुलना में अंतिम अध्याय को क्यों हटाएगा। 

किसी के लिए इस बात का दावा करना सही नहीं है (बहस के किसी भी तरफ) कि मुगल इतिहास को एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से हटा दिया गया है। यह अभी है: जब तक कि यह समझा जाए कि मुगल इतिहास का अर्थ केवल दरबारी रिवाज़ है, न कि भू-राजस्व प्रणाली।

फिर भी, विवादास्पद प्रश्न यह नहीं है कि इस अध्याय को क्यों हटाया गया और कोई अन्य को क्यों नहीं - यह निर्णय वैचारिक रूप से प्रेरित हो सकता था या नहीं भी हो सकता था। जिस तरह से एनसीईआरटी काम करता है, यह मान लेना शायद गलत नहीं होगा कि निर्णयकर्ताओं ने यह तर्क देने तक की जहमत नहीं उठाई कि पांच में से दो रूब्रिक में जब 'मुगल' कीवर्ड इस्तेमाल हो रहा है तो उनमें से एक बिना किसी दूसरे को कैसे 'ओवरलैप्स' (विषयगत रूप से दोनों अधिक भिन्न नहीं हो सकते थे) कहकर हटाया जा सकता है। 

सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है: वैसे भी एनईपी का 'तर्कसंगत' से उद्देश्य से क्या लेना-देना है? एनसीईआरटी को पाठ्यक्रम को 'तर्कसंगत' क्यों बनाना चाहिए? आकर्षक शब्द को नवउदारवादी परामर्श और कॉर्पोरेट प्रबंधन की शब्दावली से हटा लिया गया है: 'तर्कसंगत' के माध्यम से अतिरिक्तताओं को कम करना अनुचित है। भारतीय शिक्षा नीति के संदर्भ में, यह व्यवस्थित रूप से शिक्षा को बेअसर बनाने और धन की कमी पर पर्दा डालने का प्रयास लगता है - दूसरे शब्दों में, किसी भी तरह से सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली से 'जनता' को दूर करना है। 

पारंपरिक स्नातक डिग्रियां, पहले से ही चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रमों (FYUPs) में बदलने की प्रक्रिया से गुजर रही हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय में, एनएईपी- प्रेरित एफवाययूपी छात्रों को आठ सेमेस्टर (चार वर्ष) में 160 क्रेडिट अर्जित करने को कहता है, जिनमें से तीन अब वे विशिष्ट और गैर-विशिष्ट पाठ्यक्रमों को कवर करने के लिए खर्च करेंगे। इससे पहले, छात्र तीन साल के होनर्स कोर्स में 148 क्रेडिट अर्जित कर सकते थे। एफवाईयूपी ने मुख्य पाठ्यक्रमों पर जोर 75 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया है।

औसत भारतीय छत्र अब सार्वजनिक-विश्वविद्यालय में एक ही विषय में कठोर शिक्षा हासिल करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन चार साल में वे एक कमजोर डिग्री में प्रभावी रूप से स्नातक होंगे। स्कूली शिक्षा हो या उच्च शिक्षा, असली नीतिगत समस्या यही कमजोर पड़ने की है। इस प्रक्रिया में वास्तव में क्या त्याग किया जा रहा है यह एक शैक्षणिक चिंता है।

तर्कसंगत बनाने की एनईपी की नासमझ खोज इसके अनुछेद 5.10 और 7.6 में भी स्पष्ट है, जहां यह 'जहां भी संभव हो, स्कूल परिसर/क्लस्टर के विचार का दृढ़ता से समर्थन करता है'। दूसरे शब्दों में, एनईपी अव्यावहारिक रूप से छोटे स्कूलों की समस्या को दूर करना चाहता है, इसके लिए वह बेहतरीन क्लास रूम, बेहतर कर्मचारी और ऑपरेशन को व्यवहार्य बनाने के लिए अधिक सार्वजनिक धन खर्च नहीं करना चाहता है बल्कि छोटे स्कूलों को एक बड़े इलाके में बड़े परिसर/क्लस्टर में स्थानांतरित करना चाहता है। एनईपी दूरदराज के क्षेत्रों में छोटे स्कूलों की बढ़ती पहुंच और संसाधनों की चुनौतियों से संबंधित नहीं है क्योंकि यह उन्हें पूरी तरह से बंद करके लागत में कटौती करना चाहती है। 

एनसीईआरटी के बारे में भी यही कहा जा सकता है जब पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तक को तर्कसंगत बनाने की बात आती है। स्कूली छात्रों को उच्च-गुणवत्ता वाली शिक्षा बेहतर तरीके से कैसे प्रदान की जाए, इस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अब जबकि कोविड-19 महामारी हमारे पीछे है, एनसीईआरटी अभी भी पाठ्यक्रम सामग्री को समृद्ध करने के लिए वैकल्पिक रास्ते और तंत्र खोजने की जिम्मेदारी से बचने के बहाने इसका उपयोग कर रही है और  मूल्यांकन विधियों के साथ प्रयोग कर रही है। फिर अपनी ड्यूटि निभाने में सक्षम न होने की की कमी को, पाठ्यचर्या और पाठ्यपुस्तक को तर्कसंगत बनाने की अति सक्रियता के माध्यम से ढंकने की कोशिश की जाती है।

वास्तव में, जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, 'मुगल इतिहास को मिटाने' के पूरे हो-हल्ले ने जनता का ध्यान इस तथ्य से हटा दिया है कि एनसीईआरटी ने सभी स्तरों और विषयों की पाठ्यपुस्तकों से सामग्री हटा दी है: 'विभाजन को समझना' और ‘लोकप्रिय आंदोलनों का उदय' को हटा दिया गया है। अन्य विषयों में, 'दलित कविता' और 'लोकतंत्र और विविधता' जैसे शीर्षकों को भी कुल्हाड़ी का सामना करना पड़ा है। एक और अधिक वैचारिक रूप से प्रेरित कदम में, गुजरात दंगों के सभी संदर्भ और गांधी की हत्या पर व्याख्यात्मक पाठ के अंश जो आरएसएस को दोषी ठहराते हैं, को भी हटा दिया गया है।

सूचनाओं को सेंसर करने के इन प्रकट और गुप्त कृत्यों के बारे में सतर्क रहना महत्वपूर्ण है - शिक्षा को प्रचार में बदलने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। साथ ही, यह जोर देना भी उतना ही जरूरी है कि समस्या तर्कसंगतता के निर्विवाद तर्क में निहित है - चाहे अभ्यास मनमाना हो या प्रेरित हो, इसके इच्छित परिणाम को नहीं बदलता है: यह शिक्षा को तुच्छ बना देता है।

जैसा कि कई टिप्पणीकारों ने बताया है, तर्कसंगतता निश्चित रूप से भगवाकरण की ओर एक व्यापक कदम का हिस्सा हो सकता है। हालांकि, इससे हमें इस तथ्य के प्रति अंधा नहीं होना चाहिए कि तर्कसंगतता का विचार ही भारत में पहले से ही अपंग सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली के भविष्य के लिए अशुभ निहितार्थों की शुरुआत करता है।

लेखक भारत के रोड्स स्कॉलर हैं, जो ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में वैश्विक और इंपीरियल  इतिहास का अध्ययन कर रहे हैं। विचार व्यक्तिगत हैं।

मूल रूप से अंग्रेज़ी में प्रकाशित लेख को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें :

Mystery of the Missing Mughals

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