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एक अलग दौर में एक मुस्लिम छात्र होने का अनुभव

एक वरिष्ठ और अनुभवी पत्रकार ने देश के विभाजन के बाद के दौर में अपने स्कूल में इकलौते मुस्लिम छात्र होने के अनुभव साझा किए हैं।
Muslim students

देहरादून: यह कर्नल अनिल चंद्रा (सेवानिवृत्त), एक शानदार जज एडवोकेट जनरल (जेएजी), सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी और समान रूप से प्रतिभाशाली खिलाड़ी, चंडीगढ़ में मेरे सहपाठी का एक संदेश था, जो मुझे नए स्कूल में मेरे पहले दिन की एक मार्मिक घटना की याद दिलाता है। ठीक आधी सदी पहले मैं जिस स्कूल में छठी कक्षा में दाखिल हुआ था। यह सेक्टर 22-ए का सरकारी मॉडल स्कूल था, जिसे उन दिनों जूनियर मॉडल स्कूल कहा जाता था, जबकि सेक्टर 16 में एकमात्र सीनियर मॉडल स्कूल था।

कर्नल चंद्रा ने जिस घटना का जिक्र किया वह बिल्कुल मुजफ्फरनगर के हालिया प्रकरण के समान थी, जहां मुस्लिम समुदाय के खिलाफ खुले पूर्वाग्रह को दर्शाते हुए शिक्षिका ने एक मुस्लिम छात्र को अपमानित किया और शारीरिक नुकसान पहुंचाया।

अप्रैल 1973 में वापस लौटते हुए, मैंने खुद को इस प्रतिष्ठित सह-शिक्षा संस्थान के परिसर में कदम रखते हुए पाया, एक छोटे किंडरगार्टन स्कूल से इसकी प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करके, और इस विशाल शैक्षिक यूनिवर्स में दाखिल हुआ। इस महत्वपूर्ण बदलाव के साथ-साथ मेरे भीतर  उत्साह और आशंका दोनों का मिश्रण भी था। मेरे पिता, केंद्र सरकार के एक मेहनती कर्मचारी थे, और मैंने उनकी ही साइकिल पर सवार होकर जीवन के इस नए अध्याय की शुरुआत की थी।

स्कूल के मेरे नये वातावरण में दाखिल होने के बाद, मेरा पहला ही दिन हमेशा के लिए मेरे मानस पटल पर अंकित हो गया। इसकी पूरी संभावना है कि कर्नल चंद्रा जैसे समझदार सहपाठी भी उन यादों को संजोकर रखते हैं। स्कूल में दिन की कार्यवाही शिक्षक के हाज़िरी लेने से शुरू होती है। पुराने छात्र तो सबके परिचित थे, लेकिन हम नए छात्रों को अपना परिचय देने को कहा गया, हम केवल पाँच थे, जिनको अपना परिचय देने को कहा गया। जैसे ही मैं खड़ा हुआ और कहा कि, "मैं सैयद मोहम्मद अकीफ़ काज़मी हूं," कक्षा की गतिशीलता नाटकीय रूप से बदल गई, और हंगामा सा मच गया।

जहां छात्राएं मुस्लिम सहपाठी होने के अपने नए अनुभव से आश्चर्यचकित और मोहित लग रही थीं, वहीं लड़कों के एक वर्ग ने मुझे 'मुल्ला', 'मुसल्ला' और यहां तक कि 'पाकिस्तानी' जैसे शब्दों के साथ अपमानजनक रूप से लेबल करना शुरू कर दिया था।

बढ़ते तनाव को भांपते हुए, शिक्षिका ने जो छात्र अधिक आक्रामक हो रहे थे उन्हें सख्ती से डांटा और पढ़ाना फिर से शुरू किया। जैसे ही शिक्षिका बाहर गई जो थोड़ी राहत मिली थी वह भी खत्म हो गई। अगले शिक्षक के कक्षा में आने तक यह एक बुरा सपना साबित हुआ। लड़कों ने मुझे घेर लिया और परेशान करने वाले सवाल पूछने लगे। कुछ जिज्ञासु छात्र यह भी जानना चाहते थे कि क्या मेरा खतना हुआ है और उन्होंने मुझे 'क@#वा' कहा।

कर्नल चंद्रा को इस कठिन परीक्षा के दौरान मेरी आँखों में आए आँसू अच्छी तरह याद थे। उस समय का राजनीतिक माहौल, जो अभी भी पंजाब के विभाजन और उसके बाद पाकिस्तान के साथ युद्धों की यादों से भरा हुआ था, उसने मुसलमानों के प्रति एक जटिल शत्रुता को बढ़ावा दिया था।

ऐसी प्रतिक्रियाएँ शायद इसलिए थीं क्योंकि, उस वक़्त में चंडीगढ़ में, मैं उस बड़े स्कूल में अकेला मुस्लिम छात्र था। मेरे कई सहपाठी संभवतः पहली बार मेरे समुदाय के किसी व्यक्ति से बातचीत कर रहे थे। बहुतों ने किसी मुसलमान को केवल फिल्मों में ही देखा था।

जबकि मैं निराश था और सोच रहा था कि क्या करूं और क्या मैं अगले दिन स्कूल आ पाऊंगा, उस संकटपूर्ण स्थिति में, एक अप्रत्याशित समूह मेरे रक्षक के रूप में उभरा, ये कक्षा के कुख्यात बैकबेंचर थे। इन "दादाओं" ने उन्हे पीछे हटने की सख्त चेतावनी दी जो मुझे परेशान कर रहे थे। उनका अप्रत्याशित समर्थन दोपहर के भोजन के दौरान मिला, जहां उन्होंने न केवल मुझे संभावित उत्पीड़कों से बचाया, बल्कि उनमें से दो ने अपना भोजन भी मेरे साथ साझा किया।

उनकी दयालुता एक आशा की किरण बनी, जिसने मुझे अगले दिन स्कूल वापस लौटने के लिए प्रोत्साहित किया। नए उदार मित्रों के साथ, अगला दिन लगभग सामान्य था क्योंकि मेरे अधिकांश सहपाठियों ने मैत्रीपूर्ण बनने की कोशिश की। उनमें से कई सहपाठी आजीवन मित्र बन गए।

पहले दिन की मेरी तकलीफ़ भरी कहानी सुनकर, मेरे पिता ने लचीलेपन की सलाह दी और मेरे उन सहपाठियों की अच्छाई के बारे में बताया जो मेरी मदद के लिए आगे आए थे। उन्होंने उन चुनौतियों के बारे में बताया जिनका भारतीय मुसलमानों को विभाजन के बाद सामना करना पड़ा, खासकर पंजाब जैसे इलाके में। उन्होंने मुझे मेरी किंडरगार्टन हेडमिस्ट्रेस श्रीमती तलवार की भी याद दिलाई, जिन्होंने इस स्कूल में मेरा दाखिला करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

यह श्रीमती तलवार थीं, जो एक बूढ़ी अंग्रेजी शिक्षिका थीं, जिन्हें साठ के दशक के अंत में तानाशाह ईदी अमीन निज़ाम के तहत युगांडा से भागना पड़ा था और उन्होंने 'किडीज़ होम' नाम से एक छोटा स्कूल पड़ोस में शुरू किया था। उनके इस रूप ने मुझे मंत्रमुग्ध कर दिया, और मैंने अपने माता-पिता से कहा कि मैं केवल उस महिला के पास पढ़ने के लिए ही जाऊंगा जबकि मेरे बड़े भाई-बहन दूसरे बड़े स्कूल में जाएंगे। मेरी जिद ने मेरी मां को मुझे उनके  पास ले जाने पर मजबूर कर दिया। 

श्रीमती तलवार एक मिलनसार व्यक्तित्व की महिला थीं जिनके स्कूल में बहुत कम छात्र थे। वे मेहनती, प्यार करने वाली और देखभाल करने वाली महिला थी। मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों के कारण उन्हें और उनके पति को युगांडा में अपने घर और समान छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था। श्रीमती तलवार एक शिक्षिका थीं जबकि उनके पति रेलवे से सेवानिवृत्त थे। वृद्ध दंपत्ति भारत लौट आए और एक छोटा स्कूल शुरू करके समाज में योगदान देने का फैसला किया। उन्होंने अपने छात्रों के साथ अथक परिश्रम किया। चूँकि उनका स्कूल केवल प्राथमिक स्तर तक था, उन्होंने सुझाव दिया कि मैं सरकारी मॉडल स्कूल की प्रवेश परीक्षा में शामिल हो जाऊँ। उन्होंने स्वयं फॉर्म भरा और वृद्धावस्था के बावजूद, हमें छठी कक्षा में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा में ले जाने का कष्ट भी उठाया।

श्रीमती तलवार के संरक्षण में रहने की मेरी अटूट प्राथमिकता, उनके समर्पित प्रयासों के कारण ही मेरे एक अधिक महत्वपूर्ण शैक्षिक संस्थान दाखिला सुनिश्चित हो पाया। इस यात्रा के दौरान तलवार दंपत्ति और मेरे सभी सहयोगी मित्रों के प्रति मैं मेरा आभार व्यक्त करता हूं।

दो युगों के बीच के स्पष्ट विरोधाभास को दर्शाते हुए, यह ध्यान देने योग्य है कि विभाजन से पंजाब को मिले घावों के बावजूद, प्रचलित भावना नफरत की नहीं थी जैसा कि आजकल नफरत पैदा करने में देखी जाती है।

चंडीगढ़, जिसे अक्सर 'सुंदर शहर' कहा जाता है, आधुनिक भारत के सार का उदाहरण है। इसने ताजगी की हवा में सांस ली, संकीर्णता की पुरानी बेड़ियों को दूर फेंकते हुए, एक नए आधुनिक देश की प्रगति को दर्शाया। यह संस्कृतियों, धर्मों और परंपराओं का मिश्रण था। हम भाई-बहन स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय गए, बिना किसी नफरत का सामना किए, दोस्त बनाए और मानवीय रिश्तों को कायम रखा।

हमारे पड़ोस ने इस एकता की एक तस्वीर बनाई। हमारे पड़ोसी के रूप में बलूचिस्तान का एक सिख परिवार, एक गढ़वाली ब्राह्मण परिवार, खरड़ की एक पंजाबी ईसाई महिला और जंडियाला, अमृतसर का एक पंजाबी जैन परिवार था।

उनके स्थायी बंधन, सांप्रदायिक विचारों से परे थे, वे वास्तव में भारतीय एकता और सौहार्द की भावना को उजागर करते हैं। मेरी माँ, जो अब 90 वर्ष की हो चुकी हैं, आज भी उन पड़ोस के बच्चों और हमारे दोस्तों के लिए "अम्मी" हैं। लेकिन दुर्भाग्य से हमारी अगली पीढ़ी उतनी भाग्यशाली नहीं है।

एसएमए काज़मी एक वरिष्ठ पत्रकार हैं, जिन्होंने तीन दशकों से अधिक समय तक 'द इंडियन एक्सप्रेस' और 'द ट्रिब्यून' अखबारों के साथ चंडीगढ़, अमृतसर, मेरठ, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में काम किया है। फिलहाल वे देहरादून में हैं।

इस लेख को मूल अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें।

Experience as a Muslim Student in a Different era

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