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शकुंतला देवी: न गणितज्ञ दिखी, न शानदार औरत, सिर्फ़ सवालों के घेरे में एक मां दिखी

जब एक औरत बेझिझक जी रही थी, अपनी कद्र कर रही थी, ज़िंदगी को कस के गले लगा रही थी, तो दर्शकों को वो औरत ही फ़िल्म में दिखानी चाहिए। जिसके जैसा बनने की ख़्वाहिश सिर्फ़ उनकी बेटी को न होती बल्कि देश की सभी बेटियों को होती।
शकुंतला देवी

आज भी लड़कियां और गणित विषय का कॉम्बिनेशन बहुत कॉमन नहीं है। ये व्यक्ति की अपनी पसंद-समझ के साथ सामाजिक तौर पर की गई बुनावट भी है। ऐसे में कोई नब्बे बरस पहले जन्मी स्त्री की मानव-कमप्यूटर के तौर पर पहचान है तो उस पर बनी बायोपिक फ़िल्म से आपको क्या उम्मीद होगी!

गणित अंकों का खेल है और इस विषय की परीक्षा में अंक हासिल करना कितना मुश्किल है, अपने अनुभवों से ये समझते हुए मुझे इस फ़िल्म को लेकर बहुत उत्सुकता थी। शकुंतला देवी के जीवन के संघर्ष, उनकी चुनौतियां, गांव के जीवन से बाहर निकलकर पूरी दुनिया में घूम-घूम कर गणित के शो करना, हर किसी को अपना मुरीद बना लेना, वैज्ञानिकों को भी अपनी बुद्धि से हैरत में डाल देना। इस फ़िल्म के ज़रिये दर्शक शकुंतला देवी के जीवन, उनके सफ़र को देखना-समझना चाहते थे। बायोपिक फिल्में लोगों को तमाम चुनौतियों को पारकर जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा भी देती हैं। लेकिन ये फ़िल्म गणितज्ञ शकुंतला देवी से आपकी मुलाकात नहीं कराती। बल्कि फ़िल्म में गणितज्ञ स्त्री तो कहीं दर्ज ही नहीं होती। किसी स्त्री को तो शकुंतला देवी फ़िल्म देखकर जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलने नहीं जा रही।

कोरोना के समय में ये फ़िल्म अमेज़न प्राइम पर रिलीज हुई। निर्देशक अनु मेनन ने ये फ़िल्म शकुंतला देवी की बेटी अनुपमा बनर्जी के नज़रिये से बनायी है। एक बेटी के नज़रिये से एक कामकाजी मां को देखने की कोशिश की गई है। कामकाजी औरतें या उनकी बेटियां ये फ़िल्म देखें तो पूरी फ़िल्म गिल्ट से भरती है। मां मलाल करती है कि वो अपनी बेटी को समय नहीं दे पा रही। बेटी शिकायत करती है कि उसे उसके हिस्से की मां नहीं मिल पा रही। मां को गणित से प्यार है। अंकों ने उसे पूरी दुनिया के मंच पर पहुंचाया। ये उसे कुदरतन मिला तोहफ़ा था। मां बनने के बाद उसने गणित को किनारे रख भी दिया। लेकिन जब बेटी कुछ बड़ी हुई तो उसे फिर से अपना काम शुरू करने की चाह हुई। उसके पति ने साथ दिया। वो वापस गणित की दुनिया में लौटी लेकिन बेटी को कभी नहीं छोड़ा।

एक आम कामकाजी महिला भी अपना करियर और परिवार दोनों को संभालने की जद्दोजहद में रहती है। कभी करियर छूटता है कभी परिवार। लेकिन करियर न छूटे, परिवार भी बना रहे, वो अपने हिस्से का स्पेस छोड़कर अपेक्षाकृत अधिक काम करती है। लेकिन ये फ़िल्म एक खास कामकाजी महिला को असफल मां के रूप में दर्ज कराने की कोशिश करती है। कुछ ज्यादा ही भावुकता से ये फ़िल्म बनाई गई है। जब आप पब्लिक डोमेन में कोई बात कहते हैं तो अपनी निजी भावनाओं और निजी नज़रिये से ही नहीं कह सकते। उसका समाज पर पड़ने वाले असर का आकलन भी करना होता है। जब दफ़्तर और घर की नौकरी निपटाने के बाद कोई महिला इस फ़िल्म को देखेगी तो उसके हिस्से में क्या आएगा। मां से ज्यादा समय मांगने वाले बच्चे ये फ़िल्म देखेंगे तो क्या जानेंगे।

image credit- times of india.jpeg

शकुंतला देवी की वास्तविक छवि, फोटो साभार : टाइम्स ऑफ इंडिया

आज स्त्रियां सिर्फ कामकाजी महिला बनने का ही संघर्ष नहीं कर रहीं। अपने हिस्से का स्पेस, अपनी निजी आज़ादी भी मांग रही हैं। घर के अंदर भी। घर-परिवार के बाहर भी। ये फ़िल्म बड़े रूढ़ तरीके से ये बात कहती है कि बिना परिवार की अनुमति के आप कुछ नहीं। जिस समय भारतीय औरतें घूंघट में कैद थीं, अपने गणित कौशल के सहारे शकुंतला देवी देश-दुनिया की सैर कर रही थी। अपने फ़ैसले खुद ले रही थी। वह एक आज़ाद महिला थी। आज की स्त्री भी उस स्तर तक पहुंचना चाहती है। लेकिन फ़िल्म शकुंतला देवी को आज़ाद से ज्यादा अय्याश सी दर्शाती है। शुरू के हिस्से में फ़िल्म में कुछ एक अच्छे संवाद भी आए। “हम इंसान हैं पेड़ नहीं, हमारे पैर हैं जड़ें नहीं, बोलो क्यों, ताकि हम दुनिया घूम सकें....”। ध्यान दीजिए कि ये एक स्त्री का संवाद है। अपने आसपास की स्त्रियों पर ये संवाद फिट करने की कोशिश कीजिए।

शकुंतला देवी- “तुम स्पेन वापस क्यों जा रहे हो”।

जवाब- “तुम अमीर और मशहूर हो और अब तुम्हें मेरी ज़रूरत भी नहीं है”।

शकुंतला देवी- “क्यों आदमी हमेशा चाहता है कि औरत को उसकी ज़रूरत हो...”।

शकुंतला देवी वो स्त्री थी जिसे किसी सहारे के रूप में आदमी की जरूरत नहीं थी। लेकिन प्रेम और साथ चाहिए था इसलिए उसने एक बंगाली व्यक्ति से शादी की। इन्हीं भावनाओं से एक बच्चे को भी जन्म दिया। शकुंतला देवी के पति की भी तारीफ़ करनी होगी। इस फ़िल्म के अनुसार उन्होंने अनावश्यक कोई हस्तक्षेप नहीं किया। ये भी नहीं कहा कि “मैंने तुम्हें आज़ादी दी है”। जिस दावे से हमारे आसपास के ही बहुत से लोग गर्व महसूस करते हैं। मेरी आज़ादी उसके पास कब-कैसे चली गई, जो उसने मुझी को वापस दे दी। ऐसे सवाल भी वे नहीं समझते। 

विद्या बालन भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं। लेकिन इस फ़िल्म में शुरू से आखिर तक ओवर एक्टिंग करती लगीं। मुस्कुराहटों का अतिरेक उनके किरदार को सहज नहीं होने देता। फ़िल्म को देखकर लगता है कि हमने एक अच्छी कहानी खो दी। हम उन तमाम औरतों के जीवन में उम्मीद भर सकते थे जो करियर और परिवार को साथ लेकर आगे बढ़ती हैं।

अपनी ही मां पर कानूनी केस करने वाली बेटी अंत के कोई पांच-छह मिनट में नाटकीय तरीके से बदल जाती है। कुछ संवाद आते हैं जब मां-बेटी एक दूसरे को समझते हैं। लेकिन पूरी फ़िल्म जिस तरह से कही गई है आखिर के कुछ संवादों से आप दर्शकों के जेहन में मां-बेटी के पॉजिटिव रिश्ते को रजिस्टर नहीं कर पाते। शकुंतला देवी पूरी फ़िल्म में अपनी मां से नफ़रत करती दिखाई गई। शकुंतला देवी की बेटी अपनी मां से। बिलकुल आखिरी दृश्यों में ये फ़िल्म बताती है कि मां को सिर्फ मां की तरह ही नहीं एक औरत की तरह भी देखा-समझा जाना चाहिए। यही इस फ़िल्म में होना चाहिए था कि शकुंतला देवी को एक औरत की तरह देखा जाता। अगर मां जीनियस है तो वो अपनी बेटी से उम्मीद करेगी कि कभी-कभी उसकी बेटी भी उसे जीनियस की तरह देखे।

बेटी ही बताती है कि किताबों और फिल्मों में पायी जाने वाली मांओं से बिलकुल अलग थी मेरी मां। तो उसने फ़िल्म में ये दिखाने की कोशिश क्यों नहीं की। जब एक औरत बेझिझक जी रही थी, अपनी कद्र कर रही थी, ज़िंदगी को कस के गले लगा रही थी, तो दर्शकों को वो औरत ही फ़िल्म में दिखानी चाहिए। जिसके जैसा बनने की ख़्वाहिश सिर्फ उनकी बेटी को न होती बल्कि देश की सभी बेटियों को होती।

शकुंतला देवी कह सकती है कि जब मैं अमेजिंग हो सकती हूं तो नॉर्मल क्यों बनूं। यही बात कि जब आप एक अमेजिंग औरत की फ़िल्म बना रहे हैं तो इतना नॉर्मल मां का किरदार क्यों बुन डाला।

(वर्षा सिंह, स्वतंत्र पत्रकार हैं। विचार व्यक्तिगत है)

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