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आदिपुरुष: कितनी रामायण मौजूद हैं और कौन सा चित्रण 'वास्तविक' और 'प्रामाणिक' है?

तीन सौ रामायण के लेखक एके रामानुजन द्वारा द संग्रहीत निबंधों से निकाले गए अंशों और मई 2008 में कम्युनलिज्म कॉम्बैट में प्रकाशित (वर्ष 14, संख्या 131) ने वास्तव में युगों के माध्यम से महाकाव्य की शानदार और विविध यात्रा को बताया।
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अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर के प्रधान पुजारी, जिन्हें भारी राजनीतिक समर्थन प्राप्त है, ने बॉलीवुड द्वारा जारी नवीनतम फिल्मों में से एक फिल्म 'आदिपुरुष' पर तत्काल प्रतिबंध लगाने की मांग की है। 'आक्रोश' का कारण? आश्चर्यजनक रूप से उन्होंने आरोप लगाया कि फिल्म में 'भगवान राम, हनुमान और रावण को गलत तरीके से चित्रित किया गया है'। हाल ही में, हिंदू महाकाव्य रामायण पर आधारित फिल्म का 1.46 मिनट का टीज़र अयोध्या में एक भव्य समारोह में लॉन्च किया गया था। हालांकि, तब से सोशल मीडिया पर कई 'मुद्दों' को लेकर इसकी कड़ी आलोचना हो रही है।
 
आश्चर्य नहीं कि सर्वोच्चतावादी, विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने अयोध्या के पुजारी सत्येंद्र दास की आपत्तियों को प्रतिध्वनित किया। संगठन ने फिल्म के टीज़र में भगवान राम, लक्ष्मण और रावण के चित्रण की आलोचना करते हुए दावा किया कि इसने "हिंदू समाज का उपहास किया है"। सोशल मीडिया यूजर किस बारे में नाराज हैं? जहां कुछ 'खराब वीएफएक्स' के बारे में शिकायत कर रहे हैं, वहीं अन्य ने दावा किया है कि फिल्म भगवान राम और रावण को 'गलत तरीके से पेश' कर रही है। हिंदुस्तान टाइम्स (एचटी) ने रिपोर्ट किया है कि प्रधान पुजारी ने आरोप लगाया है कि फिल्म भगवान राम, हनुमान और रावण को 'गलत तरीके से चित्रित' करती है और इसलिए उनकी गरिमा के खिलाफ है। मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने कथित तौर पर एचटी को बताया, "फिल्म बनाना कोई अपराध नहीं है, लेकिन उन्हें सुर्खियों में लाने के लिए जानबूझकर विवाद पैदा करने के लिए नहीं बनाया जाना चाहिए।"
 
द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश (एमपी) के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी फिल्म निर्माताओं पर हिंदू देवताओं को गलत तरीके से चित्रित करने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा, “मैंने आदिपुरुष का ट्रेलर देखा है। इसमें आपत्तिजनक दृश्य हैं।” 
 
कितनी रामायण मौजूद हैं और कौन सा चित्रण 'वास्तविक' और 'प्रामाणिक' है?
 
अध्ययन, इतिहास और नृविज्ञान का क्षेत्र एक समृद्ध और विविध कहानी बताता है। कम्युनलिज्म कॉम्बैट की मई 2008 की विशेष कवर स्टोरी, थ्री हंड्रेड रामायण में इसका दस्तावेजीकरण किया गया है।[1]

जबकि पूरा टेक्स्ट आकर्षक है, अनुवाद के लिए फुटनोट भी कम नहीं हैं। रामानुजन ने पहली बार इस निबंध को 1985-86 में शिकागो विश्वविद्यालय में दक्षिण एशिया पर कार्यशाला में दिए गए व्याख्यान के रूप में लिखा था। एक संशोधित और विस्तारित रूप में यह कई रामायणों में दिखाई दिया: दक्षिण एशिया में एक कथा परंपरा की विविधता, ed. पाउला रिचमैन (बर्कले: यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया प्रेस, 1991), निबंध का दूसरा खंड 'द अहिल्या एपिसोड इन टू रामायण (वाल्मीकि और कम्पन)' पर एक लघु पेपर पर आधारित है, जिसे रामानुजन ने बोस्टन में एसोसिएशन फॉर एशियन स्टडीज सम्मेलन में प्रस्तुत किया था। 1968 में। जनरल ed.)
 
रामानुजन उल्लेख करते हैं, और श्रेय देते हैं कि दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया की कई रामायणों पर कई काम और निबंधों का संग्रह वर्षों से सामने आया है। इनमें से कुछ हैं: एके बनर्जी 1983; पी. बनर्जी 1986; जेएल ब्रॉकिंगटन 1984; वी. राघवन 1975 और 1980; सेन 1920; सीआर शर्मा 1973; और एस. सिंगारवेलु 1968। रामानुजन ने नोट किया कि जब उन्होंने एक कन्नड़ विद्वान को बुल्के (1950) की तीन सौ रामायणों की गिनती का उल्लेख किया, तो उन्होंने कहा कि उन्होंने हाल ही में अकेले कन्नड़ में एक हजार से अधिक की गिनती की थी; एक तेलुगु विद्वान ने भी तेलुगु में एक हजार का उल्लेख किया है। दोनों गणनाओं में विभिन्न शैलियों में राम कथाएँ शामिल हैं। तो 300 से ज्यादा रामायण भी कई हैं।
 
हिंदुत्व वर्चस्ववादियों ने 2008 में दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रम के पाठ्यक्रम से इस निबंध को हटा दिया। आज, इतिहास और नृविज्ञान के भीतर इस समृद्ध और विविध स्कॉलरशिप के बजाय। मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाले टेलीविजन चैनल और वेब पोर्टल, न्यूज 18 ने इस फिल्म के बारे में 'आपत्तिजनक' माने जाने वाले और रामायण के कई चित्रणों की गहराई से जांच की है।
 
आज, आदिपुरुष एसएस राजामौली की आरआरआर और अयान मुखर्जी की ब्रह्मास्त्र के नक्शेकदम पर चलते हुए हिंदू पौराणिक कथाओं और संस्कृति पर आधारित नवीनतम बड़े बजट की भारतीय फिल्म है। इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, निर्देशक ओम रावत, जिन्होंने आदिपुरुष का निर्देशन किया है, ने इसे पूरे क्रू के लिए एक 'जुनूनी प्रोजेक्ट' कहा है।
 
सरयू नदी के तट पर अयोध्या में राम की पैड़ी में भव्य लॉन्च कार्यक्रम हुआ, और फिल्म के 50 फुट के पोस्टर का अनावरण किया गया जो पानी से निकला था। आदिपुरुष में लक्ष्मण की भूमिका निभाने वाले सनी सिंह और सैफ अली खान दोनों प्रीमियर से अनुपस्थित थे।
 
बॉलीवुड वर्तमान में हिंदू पौराणिक कथाओं पर आधारित फिल्मों में वृद्धि देख रहा है, जिन्हें मिश्रित समीक्षा और स्वागत मिला है। रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और मौनी रॉय अभिनीत हाल ही में रिलीज़ हुई ब्रह्मास्त्र को भी विवादों का उचित हिस्सा मिला। फिल्म एक सुपरहीरो ड्रामा के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक साधारण व्यक्ति के बारे में है, जिसका आग से विशेष संबंध है। फिल्में हिंदू पौराणिक कथाओं से प्रेरणा लेती हैं, ब्रह्मास्त्र के प्लॉट को फॉलो करने के साथ, एक अलौकिक हथियार जिसे ब्रह्मांड को नष्ट करने में सक्षम कहा जाता है।
 
हिंदू विषयों पर आने वाली अन्य फिल्मों में अक्षय कुमार की 'राम सेतु' शामिल है। कंगना रनौत की 'सीता' भी रामायण से भगवान राम की पत्नी देवी सीता की केंद्रित महिला चरित्र का चित्रण प्रस्तुत करने के लिए तैयार है। हालाँकि, हाल ही में सोशल मीडिया साइटों पर व्यक्त की गई 'बॉलीवुड विरोधी' भावनाओं के साथ, फिल्मों का स्वागत 'मिश्रित' रहा है।
 
आदिपुरुष को नफरत क्यों मिली है?

फिल्म को दक्षिणपंथी हिंदू नेताओं, ऑनलाइन और अन्य से आलोचना मिली है। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की संभल इकाई के प्रचार प्रमुख अजय शर्मा ने फिल्म की आलोचना करते हुए संवाददाताओं से कहा कि जिस तरह से आदिपुरुष में भगवान राम, रावण और लक्ष्मण को चित्रित किया गया वह हिंदू धर्म का मजाक है। “हिंदू समाज के मूल्यों का उपहास किया गया है। हिंदू समाज इसे बर्दाश्त नहीं करेगा।" उन्होंने यह भी कहा कि जिस तरह से रावण को चित्रित किया गया था वह रामायण और संबंधित धार्मिक ग्रंथों के अनुरूप नहीं था।
 
बहुभाषी काल की गाथा में सैफ अली खान लंकेश नामक एक 10-सिर वाले दानव राजा की भूमिका निभाते हैं। दाढ़ी, भयंकर आंखों और भनभनाहट के साथ, यह लंकेश बर्बरता का अवतार लगता है और कई ने फिल्म निर्माताओं पर रावण का स्पष्ट रूप से इस्लामीकरण का आरोप लगाया। दाढ़ी के साथ, बिना मूंछ के और चमड़े के कपड़े पहने हनुमान के चित्रण ने भी आलोचना को बुलावा दिया है।
 
रामायण के पहले के चित्रण 

जबकि अधिक राजनीतिकरण वाले महाकाव्य (1980 के दशक से) ने कई फिल्मों, शो को प्रेरित किया है, दो जिन्हें दर्शकों का प्यार मिला, वह थी 1987 की टीवी श्रृंखला रामायण और हिंदू महाकाव्य पर 1993 की 'एनीमे' फिल्म। यह शो पहली बार 1987 और 1988 के बीच डीडी नेशनल पर प्रसारित हुआ, और अशोक कुमार द्वारा सुनाया गया और रामानंद सागर द्वारा निर्देशित किया गया। यह शो 82 प्रतिशत दर्शकों के साथ दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली टेलीविजन श्रृंखला बन गया। सभी पांच महाद्वीपों के 17 देशों में 20 अलग-अलग चैनलों पर कई बार पुन: प्रसारण प्रसारित किया गया। श्रृंखला की सफलता को मीडिया द्वारा अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया था। बीबीसी के अनुसार, इस सीरियल को 650 मिलियन से अधिक लोगों ने देखा।
 
सीरियल की सफलता अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए विहिप द्वारा संचालित आंदोलन के साथ-साथ 1986 में शुरू हुई थी - ठीक उसी स्थान पर जहां बाबरी मस्जिद थी। अयोध्या में पहले से ही भगवान राम का सम्मान करने के लिए सैकड़ों मंदिर थे, लेकिन 6 दिसंबर 1992 को दिन के उजाले में बाबरी मस्जिद को ध्वस्त कर दिया गया था। 1986 से 1992 के बीच, पार्टी के पूर्व महापुरुष (मिलिटेंट मैन) और उसके बाद के नेतृत्व ने हिंसक रथ यात्रा निकाली। लालकृष्ण आडवाणी के नेतृत्व में निकाली गई रथयात्रा हिंसा का कारण बनी और इसके मद्देनजर रक्तपात किया, चाहे वह गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र या कर्नाटक हो।
 
इस श्रृंखला के लिए "प्यार" आरएसएस की संसदीय विंग, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राजनीतिक रूप से बढ़ते विकास के साथ मेल खाता था। धारावाहिक में अभिनय करने वाले अरुण गोविल 2021 में भाजपा में शामिल हो गए। रामायण महाकाव्य के 'मानकीकरण' के लिए एक स्पष्ट राजनीतिक झुकाव अब जगह ले रहा है, जैसा कि दीपिका चिखलिया की प्रतिक्रियाओं से भी देखा जा सकता है, जिन्होंने तब सीता को चित्रित किया था। वह आदिपुरुष की आलोचना करने में आगे थीं। “मैंने आदिपुरुष का टीज़र देखा है। रामायण एक सच्ची कहानी है जिससे लाखों लोगों की भावनाएं और मान्यताएं जुड़ी हैं। चूंकि रामायण लोगों की आस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए इसके पात्रों, सादगी और भावनाओं को कैसे चित्रित किया जाता है, इस बारे में सावधान रहना जरूरी है। मुझे पता है कि समय बदल गया है और वीएफएक्स फिल्म निर्माण का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है लेकिन वीएफएक्स तभी तक अच्छा है जब तक कि यह लोगों की भावनाओं को ठेस न पहुंचाए। हालाँकि, यह केवल एक टीज़र है और शायद फिल्म के साथ न्याय न करे, ”उन्होंने कथित तौर पर इंडिया टुडे को बताया।
 
एक और 'लोकप्रिय' चित्रण यूगो साको का है, जिन्होंने हिंदू महाकाव्य रामायण पर आधारित 1993 की एनीमे फिल्म का निर्माण और निर्देशन किया था, जिसे जापान और भारत द्वारा सह-निर्मित किया गया था। इसने अपने अनुकूलन और हिंदू देवताओं के ईश्वरीय चित्रण के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
 
जापानी निर्माता और निर्देशक यूगो साको ने रामायण बनाने से पहले अपनी अपार तैयारी के बारे में विस्तार से बताया था, “साको ने कहानी पर शोध करने और कपड़े और स्थापत्य के पहलुओं की जाँच करने, शिक्षाविदों, पुरातत्वविदों और इतिहासकारों के साथ बैठक करने में महीनों का समय बिताया। वह महाकाव्य के प्रति वफादार रहने के लिए एक विदेशी के रूप में अतिरिक्त सावधान रहना चाहता था, ”रिपोर्ट में कहा गया है।
 
आज, भारतीय स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में, जैसा कि 2022 का भारत बहुसंख्यकवादी विश्वास और संस्कृति पर आधारित एक अधिनायकवादी अधिनायकवाद की ओर अग्रसर है, बहु-आयामी महाकाव्य (ओं) रामायण और महाभारत के स्थान को एक मानकीकृत और प्रतिष्ठित रूप में स्थान दिया गया है। महाकाव्यों और भारतीय संस्कृति में ही बहुआयामी का जादू है। जैसा कि कर्नाटक के स्कॉलर ने रामानुजन को बताया, इस बहुचर्चित और जीवंत महाकाव्य कहानी में कहानियों और कहानियों के विज्ञापन पात्रों के 300 नहीं बल्कि एक हजार चित्रण हैं, लेकिन शक्तियों की कठोर हठधर्मिता भारतीयों को इनका आनंद लेने से रोकेगी। कम से कम बड़े पैमाने पर दिखाई देने वाली सिल्वर स्क्रीन पर।
 
[1] तीन सौ रामायण एक विद्वतापूर्ण निबंध है जो 2,500 वर्षों या उससे अधिक की अवधि में रामायण के इतिहास और भारत और एशिया में इसके प्रसार का सारांश देता है। यह तथ्यात्मक रूप से प्रदर्शित करने का प्रयास करता है कि विभिन्न भाषाओं, समाजों, भौगोलिक क्षेत्रों, धर्मों और ऐतिहासिक कालखंडों में प्रसारित होने के दौरान राम की कहानी में कई बदलाव हुए हैं। यह रामायण के सभी रिकॉर्ड किए गए कथनों और पुन: कथनों का दस्तावेजीकरण करने का प्रयास नहीं करता है। इसके बजाय, यह विभिन्न भाषाओं, क्षेत्रों, संस्कृतियों और अवधियों से रामायण के केवल पांच विशिष्ट कथनों पर केंद्रित है, जो विशुद्ध रूप से वास्तविक विविधताओं की एक बड़ी श्रेणी के संकेतक के रूप में कार्य करते हैं। निबंध के शीर्षक में 300 रामायणों की गिनती केमिली बुल्के [1] के एक काम पर आधारित है और यह बताया गया है कि यह वास्तविक गणना से कमतर है। हालाँकि, रामानुजन रामायण के केवल पाँच कथनों पर विचार करते हैं, अर्थात् वाल्मीकि, कंबन, जैन कथा, थाई रामकियन और दक्षिण भारतीय लोक कथाएँ। रामानुजन विशेष रूप से सामान्य शब्दों "संस्करणों" के लिए "बताने" शब्द को पसंद करते हैं क्योंकि बाद के शब्द एक अपरिवर्तनीय मूल पाठ के अस्तित्व को इंगित कर सकते हैं। निबंध में रामानुजन की मुख्य टिप्पणियों में से एक यह है कि ऐसी कोई मूल रामायण नहीं है और वाल्मीकि की रामायण कथा कई रामायणों में से एक है।

 साभार : सबरंग 

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