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JNUTA: सिर्फ़ शिक्षा ही नहीं बुद्धि और सहानुभूति पर भी हमला

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (JNUTA) ने मंगलवार को पुस्तक और फोटो गैलरी प्रदर्शनियों, वार्ताओं और कविता पाठ कार्यक्रमों के जरिए अपनी 50वीं वर्षगांठ मनाई।
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फ़ाइल फोटो: साभार- नेशनल हेराल्ड

नई दिल्ली: सार्वजनिक विश्वविद्यालय (Public universities) आलोचनात्मक चर्चा और जानकारी के स्थान हैं। प्रसिद्ध राजनीतिक वैज्ञानिक प्रोफेसर जोया हसन ने कहा कि विश्वविद्यालय एक ऐसा लोकाचार बनाने में कामयाब रहे हैं जहां आलोचनात्मक विचारों का सम्मान किया जाता है...सार्वजनिक विश्वविद्यालयों का महत्व शिक्षा तक पहुंच बढ़ाने में निहित है।

मौका, मंगलवार को कैंपस में जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (JNUTA) की 50वीं वर्षगांठ के जश्न मनाने का था।

प्रोफेसर हसन साहित्यकार बद्री रैना द्वारा संचालित एक पैनल चर्चा का हिस्सा थीं, और इस पेनल में प्रोफेसर नंदिता नारायण, रूपमंजरी घोष, आनंद तेलतुंबडे, और एन. रघुरमन शामिल थे।

सभा को संबोधित करते हुए, हसन ने कहा कि “हमें याद रखना चाहिए कि सार्वजनिक विश्वविद्यालय अमेरिका सहित हर देश में आधुनिक उच्च शिक्षा प्रणालियों के केंद्र में रहे हैं। हालाँकि, सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के प्रभुत्व को लेकर विवाद चल रहा है। हमें यह समझना चाहिए कि उच्च शिक्षा का भविष्य सार्वजनिक विश्वविद्यालयों से जुड़ा है, खासकर तब जब एक लोकतांत्रिक और समावेशी समाज के निर्माण के उद्देश्यों को पूरा करना हो। सरकार को शिक्षा प्रदान करने की ज़िम्मेदारी लेनी होगी, यह असाधारण नीति है और इसे बरकरार रखा जाना चाहिए।''

उन्होंने कहा कि यह आवश्यक था क्योंकि एक तो, निजी विश्वविद्यालयों में शिक्षा बेहद महंगी है और कई छात्रों की पहुंच से बाहर है, जबकि सार्वजनिक विश्वविद्यालयों तक पहुंच समावेशिता की गारंटी देते हैं।

"सार्वजनिक विश्वविद्यालय के बारे में एक दिलचस्प बात यह है कि यह वर्गों, जातियों, लिंग और नस्लों का एक बड़ा मिश्रण बनाता है और इसलिए इसे महत्व दिया जाना चाहिए।" दूसरा, सार्वजनिक विश्वविद्यालय भी आलोचनात्मक चर्चा और जानकारी के स्थान हैं। विश्वविद्यालय ऐसे लोकाचार बनाने में कामयाब रहे हैं जहां आलोचनात्मक विचारों का सम्मान किया जाता है।''

तीसरा, सार्वजनिक विश्वविद्यालयों का महत्व शिक्षा तक पहुंच को व्यापक बनाने में निहित है। "अन्य पिछड़ा वर्ग या ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण लागू होने से पहले भी, विश्वविद्यालय विविधता के स्थान थे, और अब विभिन्न पृष्ठभूमि के छात्रों को एक साथ लाने से विचारों और बहसों के विभिन्न पहलू सामने आते हैं और इसे भी महत्व दिया जाना चाहिए।"

प्रोफेसर हसन ने कहा कि सार्वजनिक रूप से वित्त-पोषित विश्वविद्यालयों के लिए चुनौतियाँ गंभीर थीं क्योंकि कई राज्य विश्वविद्यालय अपर्याप्त धन के कारण निराशाजनक स्थिति में पहुँच गए थे। इसलिए, वे शिक्षा प्रदान करने के लिए काफी हद तक अनुबंध शिक्षकों पर निर्भर हैं।

“तो, हमारे पास विश्वविद्यालयों के दो वर्ग हैं, एक अच्छे केंद्रीय विश्वविद्यालय और संघर्षरत राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय। सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) में वृद्धि के बावजूद, हम यूरोपीय देशों और अमेरिका के जीईआर के स्तर तक नहीं पहुंच पाए हैं क्योंकि जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में वृद्धि की तुलना में सार्वजनिक खर्च में ठहराव आ गया है, उन्होंने कहा कि, “यह हमें देश में शैक्षणिक स्वतंत्रता के सवाल पर लाकर खड़ा कर देता है” मुझे लगता है कि जिस पर व्यापक राजनीतिक संस्कृति के कारण अंकुश लगाया गया है।''

दिल्ली यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (DUTA) की पूर्व अध्यक्ष नंदिता नारायण ने कहा कि विश्वविद्यालय ऐसी जगहें हैं जहां "समाज खुद से बात करना सीखता है"। यह वह स्थान है जहां छात्र और शिक्षक अपनी यात्राएं साझा करते हैं और समाज में योगदान देने के बारे में सोचते हैं। प्रत्येक छात्र को परिसर में आने और समाज में योगदान करने में सक्षम बनाने के लिए, यह ज़रिया मुफ़्त ही नहीं बल्कि सस्ता भी होना चाहिए क्योंकि सरकारें नौकरियों का कोई वादा नहीं कर पा रही हैं। इसलिए, कम से कम स्वास्थ्य और शिक्षा को सभी के लिए मुफ़्त और सुलभ बनाया जाना चाहिए। जेएनयू ने अभाव अंक (deprivation points) की पेशकश की। हमने (DUTA) इसके लिए संघर्ष किया लेकिन हमें यह कभी हासिल नहीं हुआ।''

नारायण ने कहा कि वे दिल्ली विश्वविद्यालय में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के रूप में एक अलग चुनौती देख रही हैं। “सीयूईटी न केवल संदिग्ध संस्थाओं के माध्यम से आयोजित हो रही है, बल्कि इसने सीबीएसई पाठ्यक्रम पर अत्यधिक निर्भरता के कारण राज्य बोर्डों से छात्रों के चयन की संभावना को भी खत्म कर दिया है। छात्र और अभिभावक इससे डरे हुए हैं।”

वे कहती हैं, “पहले, आप लैपटॉप खरीदते हैं या अपने बच्चे को कंप्यूटर साक्षर बनाने के लिए कंप्यूटर सेंटर भेजते हैं, फिर कोचिंग पर हजारों रुपये खर्च करते हैं। फिर भी आपका चयन नहीं होता है।'' नारायण ने सीयूईटी के बाद सेंट स्टीफेंस कॉलेजों में अपनी कक्षा के पहले बैच के मामले का हवाला दिया, जिसमें केवल तीन राज्यों - उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के छात्र थे।

“50 प्रतिशत ईसाई कोटा (सेंट स्टीफंस में) में, मुझसे हमेशा पूछा जाता था कि क्या छात्र हिंदी या अंग्रेजी में सहज थे और छात्र हमेशा अंग्रेजी पर जोर देते थे। इस बार छात्रों ने कहा कि वे हिंदी में कक्षाएं चाहते हैं क्योंकि कुछ ईसाई छात्र दक्षिण भारतीय मूल के होने के बावजूद उत्तर भारत में बसे हुए थे। इसलिए, टेस्ट ने हमारी कक्षाओं में छात्रों की प्रोफ़ाइल को पूरी तरह से बदल दिया है। उनके मुताबिक, छात्राओं की संख्या में 30 प्रतिशत की भारी गिरावट आई है।”

शैक्षणिक स्वतंत्रता पर अंकुश पर, पूर्व डूटा अध्यक्ष ने कहा: “मैं आपको बता सकती हूं कि एक बदमाश गिरोह है जो हर चीज की देखभाल कर रहा है और मनमाने ढंग से सुझाव दे रहा है कि पाठ्यक्रम से अंबेडकर और गांधी को हटा दिया जाना चाहिए या बाद में रखा जाना चाहिए। वे अर्थशास्त्र के पाठ्यक्रम में 'भेदभाव' शब्द की अनुमति नहीं देंगे। इसके अलावा, मुझे कहना होगा कि एक दशक पहले आतंक के खिलाफ युद्ध हुआ था। आज बुद्धि और सहानुभूति के खिलाफ युद्ध चल रहा है। शिक्षा ने हमें दुखियों के प्रति सहानुभूति भी सिखाई है। फ़िलिस्तीन में जो हो रहा है, उस पर अब सहानुभूति नहीं पैदा होती है!”

जाने-माने दलित अधिकार कार्यकर्ता प्रोफेसर आनंद तेलतुंबडे ने कहा कि सरकार को यह तय करना चाहिए कि शिक्षा सभी को मुफ्त में मिले क्योंकि यह एकमात्र संसाधन है जो लोगों में आशा पैदा कर सकता है।

“वर्तमान में, सरकार के पास भूमि या धन के पुनर्वितरण के लिए कोई नीति नहीं है। तो, यह शिक्षा है जिसे पुनर्वितरित किया जा सकता है। शिक्षा का रोजगार से गहरा संबंध है। लोगों को नौकरियाँ मिलेंगी और उनका जीवन बेहतर बनेगा। इसी प्रकार यह हमें एक सुसंस्कृत नागरिक बनाएगा। अब दोनों उद्देश्य दूर होते जा रहे हैं। मुझे लगता है कि प्रौद्योगिकी ने इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। महामारी के बाद, विश्वविद्यालय के बारे में हमारी समझ बदल रही है क्योंकि अमेज़ॅन, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट आदि जैसे कई इंटरनेट दिग्गज ऑनलाइन शिक्षा पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि, इसी तरह, हार्वर्ड और अन्य विश्वविद्यालयों ने उनके साथ समझौता किया है।”

प्रोफ़ेसर तेलतुंबडे ने बताया कि समावेशी होने के कारण विश्वविद्यालयों को "दक्षिणपंथी तत्वों द्वारा अपमानित" भी किया जा रहा है। “हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘कड़ी मेहनत बनाम हार्वर्ड’ बयान दिया। मैं समझ सकता था कि क्यों विश्वविद्यालयों समेत हर संस्थान बिना ज्यादा प्रयास के बिखर रहा है। मैं बता सकता हूं कि संस्थानों का नेतृत्व हमेशा उच्च जातियों के पास रहा है, जिनके भीतर हिंदुत्व की भावना काम कर रही थी। ब्रिटिश सरकार और स्वतंत्रता के बाद के शासन के तहत, उन्होंने टेस्ट के कारण उदारतापूर्वक व्यवहार किया, लेकिन मोदी सरकार द्वारा झुकने के लिए कहे जाने पर वे जल्द ही रेंगने लगे। उन्होंने कहा कि इस प्रवृत्ति से लड़ना होगा।”

प्रतिभागियों ने आपातकाल के दौर में जेएनयूटीए द्वारा किए गए संघर्ष के पुराने दिनों और भविष्य में एक ट्रेड यूनियन निकाय के रूप में शिक्षक संघ की भूमिका को भी याद किया। जेएनयूटीए की 50वीं वर्षगांठ के समारोह को, एक पुस्तक और फोटो गैलरी प्रदर्शनी, वार्ता और कविता पाठ कार्यक्रमों द्वारा भी दर्शाया गया।

मूल रूप से अंग्रेज़ी में प्रकाशित ख़बर नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ें--

JNUTA: Not Just Education, Empathy and Intellect Being Attacked too, say Academicians

 

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