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सावित्रीबाई फुले के प्रेम-पत्र-जोतिबा के नाम

भारत की भूली-बिसरी नारीवादी, सावित्रीबाई फुले के जीवन साथी ज्योतिबा को पत्र
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3 जनवरी, 1831 को, 183 साल पहले सावित्रीबाई फुले, यकीनन भारत की पहली महिला शिक्षिका और भुला दी गई मुक्तिदाता का जन्म हुआ था। विभिन्न जातियों की लड़कियों के लिए पहला स्कूल खोलने के साथ ही उन्होंने एक क्रांतिकारी परीक्षण को प्रज्वलित किया। लड़कियों की शिक्षा के लिए पहला स्कूल उन्होंने भिडेवाड़ा, पुणे (ब्राह्मणवाद के गढ़) में स्थापित किया था, उन्हें भारतीय बहुजन आंदोलन में क्रांतिज्योति सावित्रीबाई के रुप में पहचाना जाता है। 3 जनवरी को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की लगातार मांग की जाती रही है। अगर सावित्रीबाई न होतीं तो यकीनन भारतीय महिलाओं को शिक्षा का लाभ नहीं मिल पाता।


 
इस उल्लेखनीय महिला की स्मृति को चिह्नित करने के लिए हम आपके लिए वे पत्र लाए हैं जो उन्होंने अपने जीवन साथी ज्योतिबा के नाम लिखे थे। ज्योतिबा और सावित्रीबाई भारत के वंचित लोगों की मुक्ति के खिलाफ संघर्ष के साथी थे।
 
मूल मराठी से एक परिचय के साथ अनुवादित सुनील सरदार ने तीन महत्वपूर्ण पत्रों का अंग्रेजी अनुवाद किया है, जिन्हें हम हिंदी में अनुवादित कर रहे हैं - (मूल रूप से मराठी में और एमजी माली के उनके संग्रहित कार्यों के संस्करण में प्रकाशित, सावित्रीबाई फुले समग्र वांग्मय)  
 
पत्र महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे उन व्यापक चिंताओं के बारे में लिखती हैं जो इस जोड़े को प्रेरित करती हैं। ये पत्र उनकी चिंतनशील उन्नत वैचारिक चेतना को स्पष्ट रूप से प्रकट करते हैं। इन पत्रों को पढ़ते हुए यह समझ में आता है कि वे किसी भी मनुष्य के दु:ख से कितना विचलित होती थीं और उस दु:ख को दूर करने के लिए वे किस हद तक कुछ भी करने को तैयार हो जाती थीं।
 
एक नए और मुक्त समाज के लिए यह दृष्टि - अज्ञानता, कट्टरता, अभाव और भूख से मुक्त - वह धागा था जिसने इस कपल को निजी से व्यक्तिगत तक जोड़ा।
 
उनका गहरा और साझा सरोकारों का रिश्ता था, दोनों एक दूसरे को ताकत प्रदान करते थे। जब 19वीं सदी के महाराष्ट्रीयन समाज का बड़ा वर्ग फुले के पुनर्निर्माणवादी कट्टरवाद के खिलाफ था, तो यह उनके जीवन साथी की अचूक और साझा दृष्टि और समर्पण था जिसे भावनात्मक रूप से बनाए रखने की जरूरत थी। इस युगल के प्रति अपनी श्रद्धांजलि के रुप में हम अपने पाठकों के लिए ये पत्र लाए हैं।
 
सावित्रीबाई अपने पति  को  पत्र में जोतिबा लिखती थीं। उन्होंने पहला पत्र 1856 में लिखा था। इस पत्र में वे एक ऐसे समाज में शिक्षा और इसकी परिवर्तनकारी संभावनाओं की बात करती हैं जहां सदियों से ब्राह्मणों का एकाधिकार रहा है; जिन्होंने, बदले में, इस विशेष विशेषाधिकार का उपयोग एन्क्लेव, मनोबल गिराने और दमन करने के लिए किया। एक बीमारी से उबरने के लिए अपने पैतृक घर से लिखे पत्र में, सावित्री ने अपने भाई के साथ बातचीत का वर्णन किया है, जो युगल के चिंतन से असहज है।
 

अक्टूबर 1856
सत्य के अवतार, मेरे भगवान जोतिबा,
सावित्री आपको प्रणाम करती है !

 
इतने उतार-चढ़ाव के बाद, अब ऐसा लगता है कि मेरा स्वास्थ्य पूरी तरह से ठीक हो गया है। मेरे भाई ने बहुत मेहनत की और मेरी बीमारी के दौरान भी मेरी अच्छी तरह से देखभाल की। उनकी सेवा और समर्पण से पता चलता है कि वे वास्तव में कितने प्यारे हैं! मैं पूरी तरह ठीक होते ही पुणे आ जाऊंगी। कृपया मेरी चिंता न करें। मुझे पता है कि मेरी अनुपस्थिति से फातिमा को बहुत परेशानी होती है लेकिन मुझे यकीन है कि वह समझ जाएगी और शिकायत नहीं करेगी।
 
एक दिन जब हम बात कर रहे थे, मेरे भाई ने कहा, "तुम्हारा और तुम्हारे पति का बहिष्कार करना सही है क्योंकि तुम दोनों अछूतों (महारों और माँगों) की सेवा करते हो। अछूत पतित लोग हैं और उनकी मदद करके आप हमारे परिवार का नाम खराब कर रहे हैं। इसलिए मैं आपसे कहता हूं कि आप अपनी जाति के रीति-रिवाजों के अनुसार व्यवहार करें और ब्राह्मणों के आदेशों का पालन करें। मेरे भाई की इन बेतुकी बातों से माँ बहुत परेशान थी।
 
हालांकि मेरा भाई दिल का बुरा नहीं है लेकिन वह बेहद संकीर्ण सोच वाला है और इसलिए वह हमारी कटु आलोचना और निंदा करने में संकोच नहीं करता। मेरी माँ ने उसे डाँटा ही नहीं, बल्कि उसे होश में लाने की कोशिश की, "भगवान ने तुम्हें एक सुंदर जीभ दी है, लेकिन इसका दुरुपयोग करना अच्छा नहीं है!" मैंने हमारे सामाजिक कार्यों का बचाव किया और उनकी गलतफहमियों को दूर करने की कोशिश की। मैंने उनसे कहा, "भाई, तुम्हारी बुद्धि संकीर्ण है, और ब्राह्मणों के उपदेश ने इसे और खराब कर दिया है। बकरी और गाय जैसे जानवर आपके लिए अछूत नहीं हैं, आप उन्हें प्यार से छूते हैं। आप नाग-उत्सव के दिन जहरीले सांपों को पकड़ते हैं और उन्हें दूध पिलाते हैं। लेकिन आप महार और मांग को अछूत मानते हैं, जो आपके और मेरे जैसे ही इंसान हैं। क्या आप मुझे इसका कोई कारण बता सकते हैं? जब ब्राह्मण अपने पवित्र वस्त्रों में अपने धार्मिक कर्तव्यों का पालन करते हैं, तो वे आपको भी अपवित्र और अछूत मानते हैं, उन्हें डर होता है कि आपका स्पर्श उन्हें अपवित्र कर देगा। वे आपके साथ महारों से अलग व्यवहार नहीं करते हैं।” जब मेरे भाई ने यह सुना, तो उसका चेहरा लाल हो गया, लेकिन फिर उसने मुझसे पूछा, "तुम उन महारों और माँगों को क्यों पढ़ाते हो? लोग तुम्हें गाली देते हैं क्योंकि तुम अछूतों को पढ़ाते हो। मैं इसे सहन नहीं कर सकता जब लोग आपको ऐसा करने के लिए गाली देते हैं और परेशानी पैदा करते हैं। मैं इस तरह का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकता।” मैंने उसे बताया कि अंग्रेजी लोगों के लिए क्या कर रही है। मैंने कहा, "सीखने की कमी घोर पाशविकता के अलावा और कुछ नहीं है। यह ज्ञान के अर्जन के माध्यम से है कि (वह) अपनी निम्न स्थिति को खो देता है और उच्च को प्राप्त करता है। मेरे पति देव तुल्य पुरुष हैं। वह इस दुनिया में तुलना से परे हैं, उनकी बराबरी कोई नहीं कर सकता। उनका मानना है कि अस्पृश्यों को सीखना चाहिए और स्वतंत्रता प्राप्त करनी चाहिए। वह ब्राह्मणों का सामना करते हैं और अछूतों के लिए शिक्षण और शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनसे लड़ते हैं क्योंकि उनका मानना है कि वे अन्य लोगों की तरह इंसान हैं और उन्हें सम्मानित इंसानों के रूप में रहना चाहिए। इसके लिए उन्हें शिक्षित होना चाहिए। मैं भी उन्हें इसी वजह से पढ़ाती हूं। उसमें गलत क्या है? हां, हम दोनों ही लड़कियों, महिलाओं, मांग और महारों को पढ़ाते हैं। ब्राह्मण परेशान हैं क्योंकि उनका मानना है कि इससे उनके लिए समस्याएँ पैदा होंगी। इसलिए वे हमारा विरोध करते हैं और यह बात फैलाते हैं कि यह हमारे धर्म के खिलाफ है। वे हमारी निन्दा करते हैं और और तुम जैसे भले लोगों के मन में भी विष घोलते हैं।
 
"तुमको निश्चित रूप से याद होगा कि ब्रिटिश सरकार ने मेरे पति को उनके महान कार्य के लिए सम्मानित करने के लिए एक समारोह आयोजित किया था। उनके सत्कार से इन नीच लोगों के मन में बहुत जलन हुई। मैं आपको बता दूं कि मेरे पति केवल भगवान के नाम का आह्वान नहीं करते हैं और आप की तरह तीर्थ यात्रा में भाग नहीं लेते हैं। वह वास्तव में परमेश्वर का अपना कार्य कर रहे हैं। और मैं इसमें उनकी मदद करती हूं। मुझे यह काम करने में मजा आता है। ऐसी सेवा करने से मुझे अतुलनीय आनंद मिलता है। इसके अलावा, यह उन ऊंचाइयों और क्षितिजों को भी दर्शाता है, जिन तक मनुष्य पहुंच सकता है।
 
माँ और भाई मेरी बातें ध्यान से सुन रहे थे। मेरा भाई आखिरकार मेरी बातों से सहमत हो गया, उसने जो कहा उसके लिए पश्चाताप किया और क्षमा मांगी। माँ ने कहा, "सावित्री, तुम्हारी जीभ अवश्य ही भगवान के शब्द बोल रही होगी। हम तुम्हारे ज्ञान के शब्दों से धन्य हैं। मेरी माँ और भाई द्वारा इस तरह की सराहना से मेरा दिल खुश हो गया। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पुणे की तरह यहां भी कई बेवकूफ हैं, जो लोगों के दिमाग में जहर घोलते हैं और हमारे खिलाफ अफवाहें फैलाते हैं। लेकिन हमें उनसे क्यों डरना चाहिए और इस नेक काम को छोड़ना चाहिए जो हमने किया है? बेहतर होगा कि आप काम में लग जाएं। हम जीतेंगे और भविष्य में सफलता हमारी होगी। भविष्य हमारा है।
 
मैं और क्या लिखूं?

विनम्र सम्मान के साथ,

आपकी अपनी,

सावित्री
 
सावित्रीबाई में कवयित्री
 
वर्ष 1854 महत्वपूर्ण था क्योंकि सावित्रीबाई ने काव्या फुले (कविताओं के फूल) नामक कविताओं का संग्रह प्रकाशित किया था।
 
बावन काशी सुबोध रत्नाकर (शुद्ध रत्नों का महासागर), मराठी कविता की दुनिया में अत्यधिक माना जाने वाला एक और संग्रह 1891 में प्रकाशित हुआ था। उन्होंने पतनशील और दमनकारी के रूप में पेशवा शासकों को चित्रित किया, जिन्हें बाद में अंग्रेजों ने उखाड़ फेंका और सावित्रीबाई ने अपनी जीवनी में उन विषयों को दोहराया।)
 
इन दो संग्रहों के अलावा, भारतीय इतिहास पर ज्योतिबा के चार भाषण सावित्रीबाई द्वारा प्रकाशन के लिए संपादित किए गए थे। 1892 में उनके स्वयं के कुछ भाषण भी प्रकाशित हुए थे। सावित्रीबाई का पत्राचार भी उल्लेखनीय है क्योंकि वे हमें उनके स्वयं के जीवन और उस समय की महिलाओं के जीवन और जीवन के अनुभवों के बारे में जानकारी देते हैं।
 
1868. दूसरा पत्र एक महान सामाजिक निषेध के बारे में है - एक ब्राह्मण लड़के और एक अछूत लड़की के बीच प्रेम संबंध; 'क्रोधित' ग्रामीणों के क्रूर व्यवहार और सावित्रीबाई ने कैसे कदम रखा। इस हस्तक्षेप से प्रेमियों की जान बच जाती है और वह उन्हें सुरक्षा के मद्देनजर अपने पति ज्योतिबा के पास भेज देती हैं। 2016 के भारत में ऑनर किलिंग की द्वेषपूर्ण वास्तविकता और 'लव जिहाद' के चारों ओर नफरत से प्रेरित प्रचार के साथ यह पत्र आज भी बहुत प्रासंगिक है।
 
29 अगस्त 1868
नायगांव, पेटा खंडाला
सतारा
सत्य के अवतार, मेरे भगवान जोतिबा,
सावित्री आपको प्रणाम करती है!

 
मुझे आपका पत्र मिला। हम यहाँ ठीक हैं। मैं अगले महीने की पांच तारीख तक आऊंगी। इस गिनती पर चिंता मत करो। इसी बीच यहां एक अजीबोगरीब वाकया हुआ। कहानी इस तरह चलती है। गणेश, एक ब्राह्मण, गाँवों में घूमता था, धार्मिक संस्कार करता था और लोगों को उनका भाग्य बताता था। यही उसकी रोजी रोटी का जरिया था। गणेश और शारजा नाम की एक किशोर लड़की जो महार (अछूत) समुदाय से है, प्यार में पड़ गए। जब लोगों को इस अफेयर के बारे में पता चला तो वह छह महीने की गर्भवती थी। आक्रोशित लोगों ने उन्हें पकड़ लिया और जान से मारने की धमकी देकर गांव में घुमाया।
 
मुझे उनकी जानलेवा योजना के बारे में पता चला। मैं मौके पर पहुंची और ब्रिटिश कानून के तहत प्रेमियों को मारने के गंभीर परिणामों की ओर इशारा करते हुए उन्हें डरा दिया। मेरी बात सुनकर उनका मन बदल गया।
 
साधुभाऊ ने गुस्से में कहा कि चालाक ब्राह्मण लड़के और अछूत लड़की को गांव छोड़ देना चाहिए। इस पर दोनों पीड़ित राजी हो गए। मेरे जो कृतज्ञतापूर्वक मेरे पैरों पर गिर पड़ा और रोने लगा। मैंने किसी तरह उन्हें समझा-बुझाकर मनाया। अब मैं उन दोनों को तुम्हारे पास भेज रही हूं। और क्या लिखना है? 

आपकी अपनी
सावित्री
  
1877 में लिखा गया आखिरी पत्र, एक अकाल का दिल दहला देने वाला वृत्तांत है जिसने पश्चिमी महाराष्ट्र को तबाह कर दिया। लोग और जानवर मर रहे थे। सावित्री और अन्य सत्यशोधक स्वयंसेवक मदद करने की पूरी कोशिश कर रहे थे। यह पत्र एक निडर सावित्री को समर्पित सत्यशोधकों की एक टीम का नेतृत्व करता है, जो साहूकारों द्वारा लाभ उठाने की कोशिश कर रही त्रासदी को और अधिक दूर करने का प्रयास कर रही है। वह स्थानीय जिला प्रशासन से मिलीं। पत्र एक मार्मिक नोट पर समाप्त होता है जहां सावित्रीबाई फुले दंपत्ति द्वारा किए गए मानवतावादी कार्यों के प्रति अपनी पूरी प्रतिबद्धता दोहराती हैं।
 
20 अप्रैल, 1877
ओटूर, जुन्नर
सत्य के अवतार, मेरे भगवान ज्योतिबा,
सावित्री आपको प्रणाम करती है !

 
वर्ष 1876 चला गया, लेकिन अकाल नहीं गया - यह यहाँ सबसे भयानक रूपों में रहता है। लोग मर रहे हैं। जानवर जमीन पर गिरकर मर रहे हैं। खाने की भारी किल्लत है। पशुओं के लिए चारा नहीं है। लोग अपने गांव छोड़ने को विवश हैं। कुछ अपने बच्चों, अपनी जवान लड़कियों को बेच कर गाँव छोड़ रहे हैं। नदियां, नाले और तालाब पूरी तरह से सूख चुके हैं - पीने के लिए पानी नहीं है। पेड़ मर रहे हैं - पेड़ों पर पत्ते नहीं हैं। बंजर भूमि में जगह-जगह दरार पड़ गई है। धूप चिलचिलाती है। अन्न-जल के लिए बिलख रहे लोग तड़पकर मर रहे हैं। कुछ जहरीले फल खा रहे हैं और अपनी प्यास बुझाने के लिए अपना पेशाब पी रहे हैं। वे खाने-पीने के लिए रोते हैं और फिर मर जाते हैं।
 
हमारे सत्यशोधक स्वयंसेवकों ने जरूरतमंद लोगों को भोजन और अन्य जीवन रक्षक सामग्री उपलब्ध कराने के लिए समितियों का गठन किया है। उन्होंने राहत दस्ते बनाए हैं।
 
भाई कोंडज और उनकी पत्नी उमाबाई मेरी अच्छी देखभाल कर रहे हैं। ओटूर के शास्त्री, गणपति सखरण, दुंबरे पाटिल और अन्य लोग आपसे मिलने की योजना बना रहे हैं। बेहतर होगा कि आप सतारा से ओटूर आएं और फिर अहमदनगर जाएं।
 
आपको आरबी कृष्णजी पंत और लक्ष्मण शास्त्री याद होंगे। वे मेरे साथ प्रभावित क्षेत्र में गए और पीड़ितों को कुछ आर्थिक मदद दी।
 
साहूकार स्थिति का फायदा उठा रहे हैं। इस अकाल के परिणामस्वरूप बुरी चीजें हो रही हैं। दंगे हो रहे हैं। कलेक्टर ने इस बारे में सुना और स्थिति को कम करने के लिए आए। उन्होंने गोरे पुलिस अधिकारियों को तैनात किया और स्थिति को नियंत्रण में लाने की कोशिश की। 50 सत्यशोधक राउंडअप किए गए। कलेक्टर ने मुझे बातचीत के लिए बुलाया। मैंने कलेक्टर से पूछा कि अच्छे स्वयंसेवकों को झूठे आरोपों में क्यों फंसाया गया और बिना किसी तुक या कारण के गिरफ्तार किया गया। मैंने उनसे उन्हें तुरंत रिहा करने के लिए कहा। कलेक्टर काफी सभ्य और निष्पक्ष थे। वह गोरे सिपाहियों पर चिल्लाए, “क्या पाटील किसान लूटते हैं? उन्हें मुक्त करो।" कलेक्टर लोगों की दुर्दशा से द्रवित हो गए। उसने तुरंत चार बैलगाड़ी (ज्वार) का भोजन भेजा।
 
आपने गरीबों और जरूरतमंदों के लिए परोपकारी और कल्याणकारी कार्य शुरू किया है। मैं भी अपने हिस्से की जिम्मेदारी निभाना चाहती हूं। मैं आपको विश्वास दिलाती हूं कि मैं हमेशा आपकी मदद करूंगी। मेरी इच्छा है कि ईश्वरीय कार्य को और लोगों की मदद मिले।
 
मैं और अधिक नहीं लिखना चाहती।
आपकी अपनी,
सावित्री
  
(ये पत्र ए फॉरगॉटन लिबरेटर, द लाइफ एंड स्ट्रगल ऑफ सावित्राबाई फुले, ब्रज रंजन मणि, पामेला सरदार द्वारा संपादित, से आभार सहित उद्धृत किए गए हैं)
 
ग्रंथ सूची:
क्रांतिज्योति: क्रांतिकारी ज्वाला
ब्राह्मण: शिक्षा, संसाधनों और गतिशीलता तक पहुंच सहित समाज और राज्य के सभी क्षेत्रों पर शक्तिशाली कब्जा

 
महार: महार एक भारतीय जाति है, जो बड़े पैमाने पर महाराष्ट्र राज्य में पाई जाती है, जहां वे पड़ोसी क्षेत्रों सहित 10% आबादी हैं। अधिकांश महार समुदाय ने 20वीं सदी के मध्य में समाज सुधारक बी. आर. अम्बेडकर का बौद्ध धर्म में धर्मान्तरण करने का अनुसरण किया।
 
मांग: मांग (या गुजरात और राजस्थान में मातंग-मिनिमाडिग) समुदाय एक भारतीय जाति है जो ऐतिहासिक रूप से निम्न-दर्जे या धार्मिक रूप से अशुद्ध व्यवसायों से जुड़ी हुई है, जैसे कि गांव के संगीतकार, मवेशी बधिया करने वाले, चमड़े की देखभाल करने वाले, दाइयाँ, जल्लाद, उपक्रमकर्ता। आज उन्हें अनुसूचित जाति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, एक ऐसा शब्द जिसने पूर्व के अपमानजनक 'अछूत' को बदल दिया है
 
सत्यशोधक समाज: 24 सितंबर, 1873 को ज्योतिराव फुले द्वारा स्थापित एक समाज। इसे एक समूह के रूप में शुरू किया गया था जिसका मुख्य उद्देश्य शूद्र और अछूत जातियों को शोषण और उत्पीड़न से मुक्त कराना था।
 
शूद्र: कठोर जाति हिंदू व्यवस्था के तहत चौथी जाति; मनु स्मृति में इन्हें और अधिक कठोर बनाया गया
 
अति शूद्र: इस श्रेणी के अंतर्गत सूचीबद्ध अधिकांश समूह अछूतों के अंतर्गत आते हैं, जिनका उपयोग जाति से ग्रस्त हिंदू समाज में सबसे नीच कार्यों के लिए किया जाता था, लेकिन उन्हें जाति व्यवस्था का हिस्सा नहीं माना जाता था।

जोवार: खाद्य पदार्थ ज्वार का भारतीय नाम
 
लड़कियों के लिए शिक्षा का बीड़ा कैसे उठाया गया था
 
फुले दंपति ने विशेष रूप से शूद्र और अतिशूद्र जातियों की लड़कियों के लिए स्कूल शुरू करने का फैसला किया, लेकिन इसमें अन्य भी शामिल थे ताकि कक्षा में सामाजिक सामंजस्य का प्रयास किया जा सके। पुणे में भिडेवाड़ा चुना गया स्थल था, आज वहां एक बैंक खड़ा है। इस ऐतिहासिक इमारत को फिर से हासिल करने के लिए बहुजनों में आन्दोलन चल रहा है। जब फुले दंपत्ति को कड़े प्रतिरोध और बहिष्कार का सामना करना पड़ा, तो पुणे के एक व्यापारी उस्मान शेख ने उन्हें आश्रय दिया। उस्मान की बहन फातिमा शेख सावित्रीबाई की पहली शिक्षक सहयोगी थीं और स्कूल चलाने वाली दो प्रशिक्षित शिक्षिकाएँ थीं। स्कूल की शुरुआत 1848 में नौ छात्राओं से हुई थी।
  
सदाशिव गोवंडे ने अहमदनगर से पुस्तकों का योगदान दिया। इन्होंने लगभग छह महीने तक काम किया और फिर इसे बंद करना पड़ा। एक और इमारत मिली और कुछ महीने बाद स्कूल फिर से खुल गया। युवा जोड़े को लगभग सभी वर्गों के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा। सावित्रीबाई को स्कूल जाते समय हर रोज तीव्र उत्पीड़न का शिकार होना पड़ता था। जब वह रास्ते से गुजरतीं तो उनपर पत्थर, मिट्टी और गंदगी फेंकी गई। महिलाओं के लिए शिक्षा का विरोध करने वाले रूढ़िवादी विश्वास वाले पुरुषों के समूहों द्वारा अक्सर उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया था। उन पर गाय के गोबर सहित गंदगी फेंकी गई। फुले ने उन्हें आशा, प्रेम और प्रोत्साहन दिया। वह पुरानी साड़ी पहनकर स्कूल जाती थीं, और स्कूल पहुँचने के बाद बदलने के लिए अपने साथ एक अतिरिक्त साड़ी ले जाती थीं। दंपति और उनके साथियों की निहायत दुस्साहस और हठधर्मिता ने प्रतिरोध को तोड़ दिया। अंत में, जब उन्होंने एक उत्पीड़क को सड़क पर थप्पड़ मारा तो उन पर दबाव कम हो गया!
 
एक बार महिला शिक्षा के मुख्य विरोधी हिंदू ब्राह्मणवादियों ने महसूस किया कि फुले दंपति आसानी से हार नहीं मानेंगे, उन्होंने ज्योतिबा के पिता की बांह मरोड़ दी। फुले के पिता गोविंदराव पर ब्राह्मणों द्वारा तीव्र दबाव डाला गया, ताकि उन्हें यह विश्वास दिलाया जा सके कि उनका पुत्र गलत रास्ते पर है, वह जो कर रहा है वह धर्म के विरुद्ध है। अंत में, बात तब बिगड़ी जब फुले के पिता ने उन्हें 1849 में घर छोड़ने के लिए कहा। विरोध और कठिनाइयों का सामना करते हुए सावित्री ने अपने पति के साथ रहना पसंद कियाऔर फुले को अपना शैक्षिक कार्य जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया।
 
हालाँकि, उनके अग्रणी कदम को कुछ समर्थन मिला था। शुभचिंतकों के माध्यम से पुस्तकों जैसी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की गई; एक मुस्लिम के स्वामित्व वाला एक बड़ा घर, एक दूसरे स्कूल के लिए मिला था जिसे 1851 में शुरू किया गया था। मोरो विट्ठल वालवेकर और देवराव ठोसर ने स्कूल की सहायता की। पुणे के शिक्षाविद् मेजर कैंडी ने पुस्तकें भेजीं। ज्योतिराव ने यहां बिना वेतन के काम किया और बाद में सावित्रीबाई को प्रभारी बनाया गया। स्कूल समिति ने एक रिपोर्ट में कहा, "स्कूल फंड की स्थिति ने समिति को छोटे वेतन पर शिक्षकों को नियुक्त करने के लिए मजबूर किया है, जो जल्द ही बेहतर नियुक्ति मिलने पर छोड़ देते हैं ... स्कूल की प्रधानाध्यापिका सावित्रीबाई ने बिना पारिश्रमिक के महिला शिक्षा में सुधार के लिए खुद को समर्पित करते हुए स्वेच्छा से काम किया है। हम आशा करते हैं कि जैसे-जैसे ज्ञान बढ़ेगा, इस देश के लोग महिला शिक्षा के फायदों के प्रति जागरूक होंगे और उन लड़कियों की स्थिति में सुधार के लिए बनाई गई ऐसी सभी योजनाओं में सौहार्दपूर्ण सहयोग करेंगे।
   
16 नवंबर, 1852 को सरकार के शिक्षा विभाग ने फुले दंपत्ति के सार्वजनिक अभिनंदन का आयोजन किया, जहां उन्हें शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।
 
12 फरवरी, 1853 को स्कूल की सार्वजनिक जांच की गई। घटना की स्थिति की रिपोर्ट: "लड़कियों को पढ़ना और लिखना सिखाने के खिलाफ पूर्वाग्रह दूर होने लगे ... लड़कियों को स्कूल से लाने-ले जाने में चपरासी के अच्छे आचरण और ईमानदारी और माता-पिता के व्यवहार और शिक्षकों के अनुग्रहपूर्ण ध्यान ने लड़कियों को सिखाया- स्कूलों से प्यार करो और सचमुच तत्परता और खुशी के साथ उनके पास दौड़ो।"
 
सावित्रीबाई की एक दलित छात्रा मुक्ताबाई ने एक उल्लेखनीय निबंध लिखा था, जो 1855 में ज्ञानोदय पत्र में प्रकाशित हुआ था। मुक्ताबाई ने अपने निबंध में तथाकथित अछूतों की दयनीयता का मर्मस्पर्शी वर्णन किया है और अपमानजनक और अमानवीयकरण के लिए ब्राह्मणवादी धर्म की कड़ी आलोचना की है। 

साभार : सबरंग 

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