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"शिक्षकों की गुणवत्ता में गिरावट लाएगा नया प्रस्तावित आईटीईपी"

प्रारंभिक शिक्षा स्‍नातक (बी.ईएल.एड) के स्थान पर एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) की तीखी आलोचना हुई। अध्यापकों का दावा है कि यह नया कार्यक्रम हड़बड़ी में थोपा गया है।
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नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय के अध्यापकों ने बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed) के स्थान पर नए प्रस्तावित इंटीग्रेटेड प्रोग्राम फॉर टीचर एजुकेशन (ITEP) की तीखी आलोचना की है। उन्होंने कहा कि नया कार्यक्रम हड़बड़ी में थोपा गया है, जहां प्रवेश के लिए उनकी कोई योजना नहीं है और पाठ्यक्रम गायब है।

बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, शिक्षकों ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) द्वारा अधिसूचित आईटीईपी, 26 मई के लिए निर्धारित अपनी आगामी बैठक में अकादमिक परिषद के एजेंडे में है।

केंद्रीय शिक्षा संस्थान (सीआईई) की पूर्व फैकल्टी प्रोफेसर पूनम बत्रा ने कहा कि 26 मई, 2023 को होने वाली दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद की बैठक में आईटीईपी का 'पायलट मोड' में परिचय शामिल है जिसका विषय 'दोहरी डिग्री प्रमुख समग्र स्नातक की डिग्री' रखा गया है।

उन्‍होंने कहा, “एजेंडे में उल्लेख किया गया है कि ITEP उन सभी आठ कॉलेजों में लागू किया जाएगा जो B.El.Ed कार्यक्रम की पेशकश करते हैं। पर इसमें यह संकेत नहीं दिया गया है कि विश्वविद्यालय की वैधानिक प्रक्रिया के अनुसार शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से तीन कॉलेजों में और शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से सभी आठ कॉलेजों में ITEP को लागू करने के निर्णय को संबंधित कॉलेज शासी निकाय, पाठ्यक्रम समिति (प्रोफेशनल) और संकाय का अनुमोदन प्राप्त है या नहीं।

उन्होंने कहा, "अगर आईटीईपी को पायलट मोड में शुरू किया जाना है, तो इसे दिल्ली विश्वविद्यालय के किसी भी कॉलेज में लागू किया जा सकता है। बीएलएड कराने वाले कॉलेजों में इसे क्यों शुरू किया जा रहा है? आईटीईपी शुरू करने के लिए बीएलएड कॉलेजों पर दबाव डालने का असली कारण यूजीसी और डीयू की आईटीईपी पढ़ाने के लिए जरूरी नए फैकल्टी को नियुक्त करने की अनिच्छा है।

सीआईई की पूर्व डीन अनीता रामपाल ने कहा कि बीईएलएड पहला और एकमात्र चार साल का प्रोफेशनल डिग्री प्रोग्राम है जो प्राथमिक कक्षाओं के लिए शिक्षकों को तैयार करता है। अपने अंतःविषय और एकीकृत दृष्टिकोण के साथ, बीआईएलएड ने लगभग 10,000 शिक्षकों को संवैधानिक रूप से अनिवार्य शिक्षा के अधिकार (आरटीई) अधिनियम के अनुरूप सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया है। इसके विपरीत, आईटीईपी कार्यक्रम तीन साल की सामान्य शिक्षा (बीए/बीएससी/बीकॉम) के बाद केवल एक साल का पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करता है, जो शिक्षकों को विविध स्तरों और कक्षाओं को पढ़ाने के लिए आवश्यक ज्ञान और क्षमताओं से लैस करने के लिए नाकाफी है।

रामपाल ने कहा, "यह याद रखना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त बीईएलएड ऐसे स्नातक तैयार करता है जो केंद्रीय विद्यालयों सहित प्रतिष्ठित निजी और सरकारी स्कूलों में शिक्षण पदों में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। इसके अतिरिक्त, उच्च न्यायालयों द्वारा प्रशिक्षित स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षक पदों के लिए उनकी पात्रता की पुष्टि की गई है।'’

दिल्ली विश्वविद्यालय के जीसस एंड मैरी कॉलेज (जेएमसी) के एक शिक्षक डॉ एस राम ने कहा कि बीईएलईडी और बीएड पढ़ाने वाले संकाय के लिए वर्तमान योग्यता दो स्नातकोत्तर डिग्री प्रदान करती है: एक शिक्षा में और दूसरी फाउंडेशन और एक स्कूल विषय में माता-पिता से संबंधित अनुशासन में।

उन्होंने कहा कि आईटीईपी संकाय के लिए आवश्यक योग्यता, दूसरी ओर, जैसा कि एनसीटीई मानदंडों में कहा गया है, उदार विषयों में स्नातकोत्तर डिग्री के साथ शिक्षा में स्नातक डिग्री (बीएड) शामिल है ताकि उदार अनुशासनात्मक पाठ्यक्रम पढ़ाए जा सकें या शिक्षा के क्षेत्र में स्नातकोत्तर (पीजी) डिग्री (एमईडी) शिक्षा की नींव को पढ़ाने के लिए जिसमें संबंधित अनुशासन में पीजी के बिना समाजशास्त्र, मनोविज्ञान और शिक्षा का दर्शन शामिल है।

उन्होंने कहा कि संकाय योग्यता और एक मानकीकृत, समरूप पाठ्यक्रम का यह कमजोर होना स्कूल के शिक्षकों को तैयार करने के लिए आवश्यक मानकों के बहुत कमजोर पड़ने का संकेत देता है। भारत की विविध संस्कृतियों, समुदायों और भाषाओं में शिक्षकों को शिक्षित करने के लिए एक विशिष्ट पाठ्यक्रम उन्हें विविध कक्षाओं में पढ़ाने के लिए तैयार नहीं करेगा, जिससे वे अप्रभावी हो जाएंगे।

बी.ईएल.एड पढ़ाने वाले शिक्षा संकाय में करीब 50 रिक्तियां हैं। लंबे समय के बाद डीयू ने इन वैकेंसी का विज्ञापन निकाला है। ITEP के लागू होने से कई वर्षों के लिए मूल पदों पर तदर्थ और अस्थायी संकाय शिक्षण पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा।

CIE के एक शिक्षक, राम मूर्ति शर्मा ने कहा कि NCTE के मानदंड और मानक कहते हैं कि "ITEP का पाठ्यक्रम और कार्यान्वयन NCTE द्वारा विकसित मॉडल को अपनाने या संशोधित करते समय एक मॉडल / सुझावात्मक पाठ्यक्रम पर आधारित होगा ...(30% लचीलापन / स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार सुझावात्मक पाठ्यक्रम के साथ) हालांकि, एनसीटीई ने किसी भी संशोधन को मान्य करने का अधिकार सुरक्षित रखता है... यदि आवश्यक है।'’ आईटीईपी को लागू करना दिल्ली विश्वविद्यालय के उन नियमों के खिलाफ है जो पाठ्यक्रम डिजाइन करने में विश्वविद्यालय की स्वायत्तता की रक्षा करते हैं।

चूंकि आईटीईपी एक 'दोहरी डिग्री कार्यक्रम' है, आईटीईपी पर लागू निकास प्रणाली को 'यूजीसी द्वारा राष्ट्रीय उच्च शिक्षा योग्यता ढांचे में अंतिम रूप' दिया गया है। यह भी दिल्ली विश्वविद्यालय के नियमों का उल्लंघन करता है।

उन्होंने सवाल किया, “बी.ईएल.एड जैसे एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम को बंद करना न केवल अवैध है, बल्कि यह शैक्षणिक और पेशेवर रूप से भी तर्कहीन है। विश्वविद्यालय को स्पष्ट करना चाहिए कि वह बीईएलएड को आईटीईपी से बदलने के लिए कॉलेजों पर दबाव क्यों बना रहा हैॽ

मूल रुप से अंग्रेजी में प्रकाशित लेख को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

New Proposed ITEP to Degrade Quality of Teachers, say Enraged Educators

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