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भगवन्, तुम तो बहाना हो गये!

नौजवान हाथों को काम देने की बजाय सरकार ने हथियार थमा दिया है जिसका नशा पूरे समाज को खोखला कर रहा है.
भगवा आतंक
courtesy - umeed.com

शराब की तासीर बस इतनी है कि ये चढ़ती है और कुछ घंटे में उतर जाती है. इसका नशा स्थायी नहीं होता. नशे में फिर जाना है तो सामान दोबारा जमा करना होगा, ख़ुराक़ फिर से चढ़ानी पड़ेगी.

एक नशा इसके बिल्कुल उलट काम करता है. यह ज़रा भी छू जाए तो आप इसकी गिरफ़्त में हैं. वक़्त के साथ जकड़न बढ़ती है. मदमस्त नशेलची आसपास के समाज में कौतुहल पैदा करता है. जैसे कुछ नया घट रहा है. निठल्ले तमाशबीन इस नशे का आसान और पहला शिकार बनते हैं.

इस नशे की बानगी इस बार मैंने अपने शहर में देखी जो कि पूर्वी उत्तर प्रदेश का एक छोटा और शांत कस्बा है.

दशहरे और दीवाली की रंगत यहां बदली नज़र आई. त्योहार घरों में मने, बाज़ार फीका रहा, मेला मेले जैसा नहीं रहा, वो कुम्हार नहीं नज़र आया जो हर साल मिट्टी के खिलौने बनाकर और उन्हें रंगकर बड़ी उम्मीदों के साथ सड़क के किनारे रखकर बेचा करता था. गुब्बारे वालों की साइकिलें भी बस दो दिखीं.

मेरे शहर में हर साल दशहरे पर देर रात तक भक्ति गीत बजा करते थे. लाल चुनरी ओढ़कर लड़के तब तक नाचा करते, जब तक मूर्तियां विसर्जित नहीं हो जाती मगर इस बार ऐसा नहीं था. इस बार मूर्तियां नए लड़के विसर्जित करवा रहे थे. चुनरी की जगह उनके हाथ में झंडे थे और भक्ति गीतों की जगह नारों ने ले ली थी.

उनमें से कुछेक नारे- 'एक ही नारा एक ही नाम, जय श्री राम जय श्री राम', 'घर-घर भगवा छाएगा, राम राज्य फिर आएगा', 'भारत का अभिमान है हिंदू, इस धरती की शान है हिंदू', 'राज तिलक की करो तैयारी, आ रहे हैं भगवाधारी'.

वे हरेक नारे पर हाथ उठाकर तलवार लहरा रहे थे. उनके हाथों में चापड़, गड़ासे, दरांती जैसी हथियार थे.

मेरे मुसलमान दोस्त ने कहा कि एक दिन वह इन्हीं नारा लगाने वालों के बीच से गुज़र रहा था और ख़ुद को दहशत से भरा हुआ महसूस किया. वो सफेद कुर्ते पायजामे में था जिसने उसका डर बढ़ा दिया था. उसने मुझसे कहा कि मेरी तरह और भी मुसलमान इनके आसपास से गुज़रते हुए दहशत में आए होंगे मगर अपने इस डर के बारे में किससे कहें?

मेरा हिंदू दोस्त जिसका पूरा बचपन दूर्गा पूजा में सड़कों पर बीता, उसने कहा कि इस बार वह एक भी दिन दशहरे और दीवाली पर घर से बाहर नहीं गया. अपनी बीवी और बच्चों के साथ घर पर रहना उसे ज़्यादा ठीक लगा. बाहर की फिज़ा अब ठीक नहीं है.

मगर 10 दिन के इस सफ़र में मुझे सबसे ज़्यादा बेचैन किया राजन पांडेय ने. रात 11 बजे जब शहर सोने की तैयारी कर रहा था, तब राजन एक बंद दुकान की सीढ़ियों पर बैठा था. वो हरेक शख़्स को देख रहा था जो जल्दी-जल्दी अपने घरों को लौट रहे थे. मुझे देखते ही उसने चिल्लाकर बुलाया. ऐसा लगा कि मुझे आवाज़ देने के लिए उसने अपने शरीर की पूरी ताक़त झोंक दी है.

उसे देखकर मैं परेशान हो गया. उसके बाल आधे से ज़्यादा झड़ चुके थे. जो बचे हैं, उनमें भी आधे पके हुए. आंखें धंसी हुई.

राजन और मेरे घर का रिश्ता कम से कम 50 साल पुराना है. 15 साल पहले मूर्ति विसर्जन के दौरान जब राजन नाचता था तो हर कोई उसे अपनी ओर नाचने के लिए खींचता. कह सकते हैं कि राजन एक स्टार था, भले ही एक मामूली कस्बे का.

वही राजन अब ज़िंदगी हार रहा है. चेहरे पर झुर्रियां इतनी जैसे कोई 50 साल का बूढ़ा. बार-बार वो मुझे इतनी हसरत से देख रहा था कि मैं उसकी कोई मदद कर दूं, उसके दुख दूर कर दूं. 10 मिनट की मुलाक़ात में उसने मुझसे 10 बार कहा कि मुझे दिल्ली में कोई नौकरी दिलवा दो. अगर किसी दफ़्तर या फैक्ट्री के बाहर गार्ड की नौकरी मिल जाए तो मेरा काम हो जाएगा. वो सालों से बेरोज़गार है.

राजन हर दिन लड़ रहा है जीने के लिए. मगर शोर इतना ज़्यादा है कि कोई उसे सुनने वाला नहीं. जब तक उसके शरीर में ताक़त है, तब तक वो इसी तरह अपने जानने वालों को पकड़-पकड़कर काम मांगता रहेगा. मगर मुझे पक्का यक़ीन है कि उसे काम नहीं मिल पाएगा और वो वक़्त से पहले मर जाएगा.

राजन को काम नहीं मिल पाने के लिए किसी की जवाबदेही भी तय नहीं होगी. वो जब मरेगा तो पूरी व्यवस्था जुट जाएगी यह साबित करने में कि वह सामान्य मौत मरा है. कोई नहीं कह पाएगा सरकार से कि काम पैदा करने की बजाय सरकार और जनप्रतिनिधि समाज में सांप्रदायिकता का नशा घोलने में लगे थे और राजन इसी राजनीति के चलते मारा गया.

21वीं सदी के भारत में भिखारियों जैसी ज़िंदगी जीने के लिए अभिशप्त समाज की इस गुलामी के बारे में सरकार और चुने हुए नुमाइंदे अच्छे से जानते है. यही वजह है कि नौजवान हाथों को काम देने की बजाय सरकार ने हथियार थमा दिया है जिसका नशा पूरे समाज को खोखला कर रहा है.

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