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'नथिंग विल बी फॉरगॉटन' : जामिया छात्रों के संघर्ष की बात करती किताब

वह जिनमें निराशा भर गई है, उनके लिए इस नई किताब ने उम्मीद जगाने का काम किया है।
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जब से मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार सत्ता में आई है, उसने छात्रों द्वारा राजनीति करने पर अपना असंतोष पुरजोर रूप से व्यक्त किया है। यह दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्रों के लिए विशेष रूप से सच है। जब 2016 में विश्वविद्यालय पर हमला किया गया था, तो हर कोई परिसर के खिलाफ एकजुट लग रहा था, उसके ख़िलाफ़ उन्होंने "भारत विरोधी" होने का प्रचार किया। जहां जेएनयू के छात्रों ने अपनी लड़ाई अकेले लड़ी, वहीं कुछ वक़्त बाद, अन्य विश्वविद्यालयों ने महसूस किया कि सरकार अकेले जेएनयू के पीछे नहीं है। एक के बाद एक, सरकार उनके पीछे भी आई: हर परिसर में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से तनाव पैदा हुआ। चाहे वह दिल्ली विश्वविद्यालय हो, जादवपुर विश्वविद्यालय, या हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय।

लेकिन जामिया मिलिया इस्लामिया (जामिया) पर केंद्र का हमला बिल्कुल अलग था। इसमें सरकार ने सीधे छात्रों के जीवन पर हमले किये, पुलिस ने परिसर में तोड़-फोड़ की और उन्हें पीटना शुरू कर दिया, विश्वविद्यालय के पुस्तकालय और बुनियादी ढांचे को बर्बाद कर दिया। इसका वजह सबको पता थी, क्योंकि जामिया के छात्र मुस्लिम विरोधी नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 के खिलाफ एकजुट थे।

हालांकि शाहीन बाग में मुस्लिम महिलाओं के नेतृत्व वाले विरोध और सीएए, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ आवाजों के कई खातों का दस्तावेजीकरण किया गया है, लेकिन किसी भी छात्र के उत्पीड़न के चश्मदीद गवाह नहीं थे। निहाल अहमद की किताब, नथिंग विल बी फॉरगॉटन: फ्रॉम जामिया टू शाहीन बाग (लेफ्टवर्ड, 2022), उस अंतर को भरने का काम करती है।

हालांकि जामिया, जैसा कि अहमद कहते हैं, "गांधी के 1920 के असहयोग आंदोलन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था", यह 2019 में ही था, जब यह "भारत के विचार की रक्षा और गहरा" करने के लिए खड़ा हुआ, कि इसे अपनी आवाज मिली। राज्य ने या तो केंद्र की ओर झुकाव रखने वाले प्रमुख की नियुक्ति करके या परिसर के पास सुरक्षा बलों को कथित तौर पर 'उन्हें उनके स्थान पर रखने' के लिए थूथन करने के लिए खुद को तैयार किया। लेकिन 15 दिसंबर 2019 की पूर्व संध्या पर अकल्पनीय हुआ। पुलिस विश्वविद्यालय परिसर में घुस गई, पुस्तकालय में घुस गई और छात्रों को पीटा। घटना का सीसीटीवी फुटेज वायरल हो गया, जिससे पूरे देश में सदमे की लहर दौड़ गई।

शीर्षक, नथिंग विल बी फॉरगॉटन, आमिर अज़ीज़ की वायरल कविता, “सब याद रखा जाएगा। सब कुछ याद रखा जाएगा" से लिया गया है। यह पुस्तक विशेष रूप से सामयिक आख्यानों के साँचे से अलग हो जाती है कि यह न केवल छात्रों की एकजुटता को जगाती है क्योंकि उन्होंने संकट पर संकट का सामना किया है। यह उनके विरोध का एक काव्यात्मक प्रतिपादन भी देता है। इस पुस्तक में फैज़ अहमद फ़ैज़, बशीर बद्र और अमृता प्रीतम सहित शायरों और फ़ंकारों की कविताएँ हैं। यह समावेशी भारत के विचार से भरा है कि अहमद के दादा ने उन्हें सिखाया। यह दोस्ती के बारे में है जिसे कोई महत्व देता है। यह भारत के लोकाचार के बारे में है जो किसी के दिल में रहता है।

इस आख्यान के बीच, अहमद आलोचना करने, सवाल करने और अत्यधिक महत्व के सवालों पर चर्चा करने के लिए जगह ढूंढता है, जिसका भारत सामना करता है और जो अनुत्तरित रहने पर इसके पतन की चेतावनी देता है। इस दौरान मीडिया ने छात्रों के बारे में झूठी खबरें क्यों फैलाईं? पुलिस ने विश्वविद्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर एक व्यक्ति को गोली क्यों चलाने दी? यह पहली जगह में परिसर में क्यों टूट गया? एक छात्र को भगवान नहीं, अल्लाह के नाम पर माफ़ी मांगने के लिए क्यों कहा गया?

क्या यह है कि जामिया, अहमद आश्चर्य करता है, अन्य विश्वविद्यालयों के विपरीत, भौगोलिक रूप से खंडित है, और इस पर कब्जा करना इतना आसान है? या ऐसा इसलिए है क्योंकि राज्य जामिया को "सभी मुसलमान" के रूप में देखता है? क्या मेनस्ट्रीम मीडिया को पता था कि एक छात्र ने एक पुलिसकर्मी की कार बचाई थी कि कुछ असामाजिक तत्व आग लगाने को तैयार थे? क्या मीडिया को पता था कि छात्रों ने रुपये एकत्र किए थे। 10-20 दान विरोध के दौरान खुद को बनाए रखने के लिए? अधिकांश मीडिया ने इस बात पर ध्यान क्यों नहीं दिया कि मुस्लिम महिलाओं ने, जो बहुत लंबे समय तक रूढ़िबद्ध थीं, पहली बार नागरिकों के रूप में अपने अधिकारों की रक्षा के लिए संगठित हुईं? अगर केवल मीडिया ने स्वीकार किया होता कि "सीएए न केवल मुस्लिम समुदाय पर हमला कर रहा है, बल्कि यह पहले हमारे संविधान पर हमला था।"

रमजान के महीने में, जहांगीरपुरी में या हमारे घरों के अंदर जो कुछ भी हुआ है, वह दर्शाता है कि सीमा हमारे खून में प्रवेश कर गई है। भारत का विचार अब विविधता में एकता, प्रेम और वैश्विक सद्भाव फैलाने का नहीं है। यह उन लोगों की हड्डियां तोड़ने के बारे में है जो नेता के कहने या करने का विरोध करते हैं। यह उनके शासन के तहत विचारों के अनुपालन और एकरूपता के बारे में है। लेकिन यह भारत की विशेषता नहीं होगी अगर यह एक धुर दक्षिणपंथीशासन का विरोध नहीं करता।

छात्रों पर राज्य प्रायोजित हिंसा की इस दर्दनाक कहानी के कुछ सबसे दिल को छू लेने वाले अध्याय हैं, जहां अहमद दस्तावेज करते हैं कि कैसे छात्रों और अन्य नागरिकों ने राष्ट्रव्यापी सीएए-एनआरसी-एनपीआर विरोध प्रदर्शनों के दौरान कला के माध्यम से प्रतिक्रिया दी। अहमद ने नोट किया कि कैसे विरोध स्थलों पर 'क्रांति के लिए पढ़ें', 'क्रांति के लिए लिखें', 'आर्ट गैलरी', 'स्टडी सर्कल', 'व्याख्यान श्रृंखला', 'चाय काउंटर' आदि नामों के साथ काउंटर थे।

यह लेखक इस प्रतिरोध आंदोलन का दौरा करने और इसके प्रतिभागियों के आसपास रहने के उत्साहजनक और प्रेरक अनुभव को प्रमाणित कर सकता है। पंजाब के किसानों द्वारा एकजुटता के प्रतीक के रूप में किताबें, संगीत और नृत्य प्रदर्शन, नुक्कड़ नाटक, कविता पाठ और लंगर लाए गए थे। लंगर के लिए धन्यवाद "... शाहीन बाग की छवि और भी सुंदर हो गई," अहमद लिखते हैं। लेकिन इतना ही नहीं, लंगरों ने शाहीन बाग को "पूर्ण" बना दिया।

लेकिन मार्च 2020 में जैसे ही COVID-19 महामारी फैली, 101 दिनों तक चला धरना आखिरकार समाप्त हो गया। पहले अवसर पर, राज्य ने प्रतिरोध के सभी संकेतों को मिटाने के लिए झपट्टा मारा, उन स्थलों को साफ किया जो प्रतिरोधक उत्साह का प्रतीक थे। लेकिन राज्य यह महसूस करने में विफल रहा कि विचारों को आसानी से मिटाया नहीं जा सकता। भारत के विचार को पुनः प्राप्त करने का कार्य शुरू हो गया है। और जो निराशा की भावना से ग्रसित हैं, वे आशा की उम्मीद के लिए इस किताब का रुख कर सकते हैं।

लेखक स्वतंत्र पत्रकार हैं। व्यक्त विचार निजी हैं।

इस लेख को मूल अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

‘Nothing Will Be Forgotten’ Records how Jamia Students Fought a Brutal State

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