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यूपी चुनाव: कन्नौज के पारंपरिक 'इत्र' निर्माता जीवनयापन के लिए कर रहे हैं संघर्ष

कच्चे माल की ऊंची क़ीमतें और सस्ते, सिंथेटिक परफ्यूम के साथ प्रतिस्पर्धा पारंपरिक 'इत्र' निर्माताओं को पहले से कहीं अधिक प्रभावित कर रही है।
kannauj

कन्नौज/दिल्ली: एक बेहतरीन खुशबू से अधिक कुछ भी याद में नहीं रहता है। यह कन्नौज शहर का सच है, जो इत्र बनाने के सबसे पुराने केंद्रों में से एक है, जो विभिन्न भारतीय परंपराओं से जुड़ी अन्य सुगंधों के साथ-साथ पृथ्वी पर बारिश की सुगंध को बोतल में बंद करता है।

किसी को भी, धूल भरी सड़कें, शांत घूमते पशु और टेढ़े-मेढ़े यातायात का नजारा असहज लग सकता है, लेकिन प्राचीन शहर के अंदर की सैर, जो नई दिल्ली से छह घंटे की दूरी पर है, उसकी हर किस्म की हवा में मौजदु सुगंधित सुगंध आत्मा को सुखदायक बना देती है – इसके लिए जिले की गलियों और उपगलियों के इत्र उद्योग को धन्यवाद।

काली और गंगा नदियों के संगम के पास स्थित, कन्नौज सदियों से चमेली, गुलाब, बेला, आदि जैसे फूलों और कपूर कचरी (नुकीली अदरक लिली), नागरमोथा (अखरोट घास) जैसी जड़ी-बूटियों, ब्राह्मी (वाटरहाइसोप), सुगंधबाला (भारतीय वेलेरियन), कचरी (खीरा की जंगली किस्म), सुगंध मंत्री (होमलोमेना एरोमेटिका), इलायची, लौंग, कपूर, आदि से 'इत्र' बनाता आ रहा है। 

यहाँ इत्र को बिना हल्का किए तैयार किया जाता है और इसलिए यह 'इत्र' काफी क़ीमती है। अल्कोहल-आधारित परफ्यूम के विपरीत, सुगंध थोड़ी भारी लेकिन शांत होती है, और लंबे समय तक चलती है।

जिले में 'इत्र' निर्माण का इतिहास हर्षवर्धन के शासनकाल से मिलता है, जब वर्धन वंश ने 606 और 647 ईस्वी के बीच उत्तर भारत पर शासन किया था। लेकिन मुगलों के शासन के दौरान उद्योग को बढ़ावा मिला। एक लोकप्रिय किस्सा है कि मुगल रानी नूरजहाँ की माँ अस्मत बेगम को पहली बार यह एहसास हुआ कि गुलाब की पंखुड़ियों से तेल निकाला जा सकता है। कहा जाता है कि सम्राट जहांगीर ने भी अपनी सास से गुलाब का अत्तर निकालने के बारे में लिखा था।

शहर, आज भी भाप और डिस्टिलिशन के ज़रीए से फूलों की पंखुड़ियों से सुगंध निकालने के पारंपरिक और बड़े पैमाने पर पर्यावरण के अनुकूल तरीकों का इस्तेमाल करता है। इस प्रक्रिया में किसी बिजली या भारी मशीनरी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसे 'देघ भापका' विधि कहा जाता है।

इस प्रक्रिया के तहत फूलों की पंखुड़ियों को तांबे के बड़े बर्तनों में उबाला जाता है जिन्हें 'देघ' कहा जाता है। उबालने के दौरान, डेघों को मिट्टी से सील कर दिया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सुगंधित वाष्प हवा में बेकार न जाए। धुएं को एक फ़नल से गुजरा जाता है, जिसे 'चोंगा' कहा जाता है, और 'भापका' नामक एक अन्य बर्तन में वह प्रवेश करता है। भापका में पानी और बेस या चंदन से बना आवश्यक तेल, तरल डाइऑक्टाइल फ़ेथलेट (डीओपी - एक विलायक रसायन) होता है। पानी भाप को ढापका के अंदर संघनित होने में मदद करता है। इसका बेस या आवश्यक तेल, जिसकी अपनी कोई गंध नहीं होती है, संघनक तरल को अपने में अवशोषित करके सुगंध बनाता है।

मिश्रण को एक अलग सुगंध देने के लिए उसमें केसर (केसर), कस्तूरी, ऊद, कपूर आदि को मात्रा के अनुसार मिलाया जाता है।

विशेष रूप से, यहां तापमान की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। देघ के अधिक गर्म होने पर कोमल पंखुड़ियों की सुगंध नष्ट हो जाती है। और अगर 'भापका' पर्याप्त ठंडा नहीं होगा, तो समय पर धुंआ गाढ़ा नहीं होगा। यह सब सुनिश्चित करने के लिए कोई निश्चित फॉर्मूला नहीं है, और मजदूर अपने पूर्वजों से विरासत में मिले ज्ञान पर भरोसा करते हैं।

संघनित वाष्प दो प्रकार की होती है - रूह और क्योरा तेल या क्योरा संदली। पहले से निष्कर्षण के लिए, किसी भी बेस तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। फूलों की पंखुड़ियों को 'देघ' में डाल दिया जाता है और एक निश्चित मात्रा में नल का पानी डाला जाता है। इसे उबाला जाता है और उसी प्रक्रिया का पालन करते हुए वाष्प को एकत्र किया जाता है। भाप के साथ, फूल की पंखुड़ियां तेल को गुप्त करती हैं जिसे 'ढपका' में एकत्र किया जाता है। इस तेल को 'रूह' कहा जाता है, जो 'इत्र' का सबसे शुद्ध रूप है और बहुत महंगा है, क्योंकि पांच क्विंटल फूलों की पंखुड़ियांयों से केवल 10-15 ग्राम 'रूह' निकल पाती हैं।

बाद में, पेश की जाने वाली कीमतों को ध्यान में रखते हुए 'रूह' को बेस ऑयल से पतला किया जाता है।

कन्नौज शहर 'मिट्टी का इतर' को बोतलबंद करने के मामले में भी काफी अद्वितीय है - एक सुखद गंध जो अक्सर गर्म और शुष्क मौसम की लंबी अवधि के बाद पहली बारिश के साथ आती है।

प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग द्वारा बड़े पैमाने पर मारे जा रहे छापों के कारण नाम न छापने का अनुरोध करते हुए एक निर्माता ने कहा कि कन्नौज के 'इत्र' में एल्कोहल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। यह गंध को लंबे समय तक बनाए रखता है।

यह पूछे जाने पर कि अत्याधुनिक तकनीक के इस युग में भी पारंपरिक तरीकों का इस्तेमाल  क्यों किया जाता है, तो उन्होंने कहा कि उद्योग के आधुनिकीकरण से उत्पाद की शुद्धता से समझौता किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, उन्होंने कहा, यदि तांबे को किसी अन्य विकल्प के साथ बदल दिया जाता है, तो बर्तन की सतह पर पंखुड़ियों के चिपके रहने की संभावना होती है, और यह जलने की गंध से सुगंध को मार सकती है।

इसी तरह, लोहे में जंग लग जाएगा और सुगंध खराब हो जाएगी। "हमारा इत्र बनाना एक सटीक कला है जिसके लिए मानव बुद्धि की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि इसलिए, इसे पूरी तरह से यंत्रीकृत नहीं किया जा सकता है।"

निष्कर्षण की नाजुक प्रक्रिया ऋतुओं, मौसम और मिट्टी के चक्र के अनुरूप होती है। 'शमामा' (गर्म मसालों और जड़ी-बूटियों का मिश्रण) और 'खस' (वेटिवर) सर्दियों में पैदा होते हैं। गर्मी 'मिट्टी का इतर' के लिए है क्योंकि इस मौसम में मिट्टी सूखी होती है। यहां केवल देसी (स्थानीय रूप से उगाए गए) गुलाबी गुलाब का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह बहुत सुगंधित होता है। चमेली को केवल रात में ही उठाया जा सकता है। फूलों को तोड़ने और सुगंध निकालने के बीच के समय का अंतर 'इत्र' की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।

परंपरा और गौरव को बनाए रखने का संघर्ष 

कन्नौज 'इत्र' उद्योग का अनुमानित व्यापार 1,200 करोड़ रुपये से अधिक है। जिले की लगभग 80 प्रतिशत आबादी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इस उद्योग में शामिल है। हालांकि, उद्योग को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें से मुख्य प्राकृतिक अवयवों पर निर्भरता का होना है।

बेस ऑयल पर 18 प्रतिशत की जीएसटी है। चंदन का व्यापार भी भारी विनियमित है। डीजल की कीमतों में अभूतपूर्व वृद्धि के साथ, अन्य कच्चे माल, जैसे डीओपी, एचएलपी, डीईपी, आदि की लागत में दो गुना वृद्धि हुई है, लेकिन अंतिम उत्पाद की कीमतें लगभग समान हैं, क्योंकि यह पहले से ही बहुत अधिक है और अधिक नहीं हो सकती है। 40 किलो गुलाब से लगभग 5 ग्राम 'रूह' निकाला जाता है और यह लगभग 9 लाख रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकता है। 50 ग्राम 'रूह' पैदा करने के लिए 80 किलो खस लगती है। कस्तूरी को कस्तूरी मृग की नाभि से निकाला जाता है, जिसका शिकार प्रतिबंधित है। निर्माताओं ने कहा कि हम सरकारी नीलामी में 'कस्तूरी' खरीदते हैं, जहां यह 42 लाख रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकती है।”

'इत्र' को अब सस्ते सिंथेटिक परफ्यूम से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए, निर्माता अब अरोमाथेरेपी उद्योग में स्थानांतरित हो रहे हैं जो आवश्यक तेल, शैम्पू और साबुन का उत्पादन करता है। गुटखा/पान मसाला उद्योग कन्नौज के इत्र उद्योग के प्रमुख उपभोक्ता के रूप में उभरा है। वे कृत्रिम रूप से सुगंध का निर्माण करते हैं, लेकिन फिर भी स्वाद और बनावट के लिए प्राकृतिक उत्पादों की तलाश में रहते हैं।

कच्चे माल पर इस जोर का भी एक कारण है कि उद्योग ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बड़े पैमाने पर चला गया है। “अमेज़ॅन जैसे बड़े पैमाने पर ई-प्लेटफ़ॉर्म पर, गुणवत्ता के लिए कोई स्क्रीनिंग नहीं है। उन्होंने कहा कि, हमारे उत्पादों को समान नामों के सिंथेटिक विकल्प के साथ प्रतिस्पर्धा करनी पड़ती है, जाहिर तौर पर सिंथेटिक की कीमतें बहुत कम हैं।” 

सरकार ने उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, लेकिन "जमीन पर ज्यादा  कुछ नज़र नहीं आता है।"

ऐसी ही एक योजना है ओडीओपी है (यानि एक जिला, एक उत्पाद)। यह लघु उद्योग के श्रमिकों को 'आत्मनिर्भर' (आत्मनिर्भर) बनाने की दृष्टि से इसे शुरू किया गया था। इसे बड़े पैमाने पर अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने में मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्यमों की सहायता करने का काम सौंपा गया था। लेकिन यह योजना वास्तविक लाभार्थियों तक पहुंचती नहीं दिख रही है।

इस संवाददाता से बात करने वाले अधिकांश 'इत्र' निर्माताओं के साथ-साथ व्यापारियों ने कहा कि यह योजना "छोटे उद्योगों को सशक्त बनाने के अपने उद्देश्य को हासिल करने में काफी हद तक विफल रही है"।

अंग्रेज़ी में प्रकाशित मूल आलेख को पढ़ने के लिए नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें

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