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चुनावी जाल की गुत्थी: पारदर्शी वित्तपोषण की ओर एक रास्ता

अधिक पारदर्शी चुनाव वित्तपोषण प्रणाली के रास्तों की जांच करना जो स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों को बढ़ावा दे।
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संविधान के अनुच्छेद 324-326 जो प्रत्येक भारतीय को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की गारंटी देते हैं, इस अधिकार के साथ यह भी आश्वासन देते हैं कि वैधानिक और संवैधानिक संगठन सख्ती से समान अवसर सुनिश्चित करते हैं। हाल ही में संपन्न 18वीं लोकसभा के चुनाव में 1.35 लाख करोड़ रुपये के चौंका देने वाले खर्च के साथ (यह राशि 2019 में खर्च किए गए 60,000 करोड़ रुपये से दोगुनी से भी अधिक है) चुनावों में धनबल की भूमिका पर सवाल एक बार फिर से उभर कर सामने आए हैं। तथ्य यह है कि चुनावी खर्च भी राजनीतिक खिलाड़ियों के बीच काफी असंतुलित था, जिसमें सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चुनावी बॉन्ड योजना - जिसे भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने अवैध और असंवैधानिक घोषित किया है - और निजी पीएम केयर्स फंड में अनियंत्रित और बिना ऑडिट किए दान के माध्यम से बेलगाम मात्रा में धन इकट्ठा किया है, जिसने 2024 चुनाव को एकतरफा लड़ाई बना दिया है।
 
चुनावों में धन खर्च को नियंत्रित करने वाले कानून और नियम क्या हैं? क्या उनका अक्षरशः पालन किया जाता है?
 
चुनाव वित्तपोषण पर कानून
 
भारत में चुनाव वित्तपोषण कानून, नियम और दिशा-निर्देशों के एक व्यापक समूह द्वारा शासित होता है, जो चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता, जवाबदेही और अखंडता बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये नियम व्यक्तिगत उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों दोनों द्वारा चुनाव व्यय के विभिन्न पहलुओं को कवर करते हैं। नीचे इन कानूनों और उनके निहितार्थों का गहन अन्वेषण किया गया है, जिसमें 2024 में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए नवीनतम दिशा-निर्देश और व्यय सीमाएँ शामिल हैं।
 
जन प्रतिनिधित्व अधिनियम (RPA), 1951, उम्मीदवारों द्वारा चुनाव व्यय के रखरखाव और जमा करने के लिए एक व्यापक रूपरेखा निर्धारित करता है।
 
जन प्रतिनिधि कानून की धारा 77(1) के अनुसार प्रत्येक उम्मीदवार को नामांकन तिथि से लेकर परिणाम घोषणा तिथि तक सभी चुनाव व्ययों का सही लेखा-जोखा सावधानीपूर्वक रखना होगा।
 
यह आवश्यकता धारा 78 द्वारा और मजबूत की गई है, जो उम्मीदवारों को परिणाम की घोषणा के तीस दिनों के भीतर जिला निर्वाचन अधिकारी को अपने चुनाव व्यय का लेखा प्रस्तुत करने के लिए बाध्य करती है।
 
इन प्रावधानों का अनुपालन न करने पर धारा 10ए के अंतर्गत गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जिसके तहत चुनाव व्यय का लेखा-जोखा प्रस्तुत न करने या गलत लेखा-जोखा प्रस्तुत करने पर उम्मीदवार को तीन वर्ष तक के लिए अयोग्य ठहराया जा सकता है।
 
इसके अलावा, धारा 123(6) चुनाव व्यय की निर्धारित सीमा से अधिक खर्च को भ्रष्ट आचरण मानती है।
 
भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने 2024 के लोकसभा चुनावों में उम्मीदवारों के लिए विशिष्ट व्यय सीमा निर्धारित की है[1]। उदाहरण के लिए, आंध्र प्रदेश और अन्य राज्यों में, प्रत्येक लोकसभा उम्मीदवार के लिए व्यय सीमा ₹95 लाख और प्रत्येक विधानसभा उम्मीदवार के लिए ₹40 लाख है। छोटे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में, ये सीमाएँ थोड़ी कम हैं, जो लोकसभा उम्मीदवारों के लिए ₹75 लाख और विधानसभा उम्मीदवारों के लिए ₹28 लाख निर्धारित हैं। ये सीमाएँ सार्वजनिक बैठकों, रैलियों, विज्ञापनों, पोस्टर, बैनर और वाहनों सहित चुनाव संबंधी सभी गतिविधियों को शामिल करती हैं। अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए, ईसीआई को प्रत्येक उम्मीदवार के खर्च की बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता होती है, जिससे उन्हें चुनाव खर्च के लिए अलग-अलग खाता बही बनाए रखने और सभी चुनाव-संबंधी लेनदेन के लिए केवल एक बैंक खाते का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों, एजेंटों और पार्टी कार्यकर्ताओं को अपने वाहनों में ₹50,000 से अधिक नकद और ₹10,000 मूल्य की सामग्री ले जाने पर प्रतिबंध है, चुनाव अधिकारियों द्वारा किसी भी अतिरिक्त को जब्त किया जा सकता है। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक अपने वाहनों में अधिकतम ₹1 लाख तक ले जा सकते हैं।
 
पारदर्शिता के संदर्भ में, ईसीआई के दिशा-निर्देश[2] यह निर्धारित करते हैं कि राजनीतिक दलों द्वारा ₹20,000 से अधिक का व्यय चेक, ड्राफ्ट या बैंक हस्तांतरण के माध्यम से किया जाना चाहिए, सिवाय विशेष परिस्थितियों के। गैर-मान्यता प्राप्त दलों को अपने चुनाव व्यय विवरण संबंधित राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पास दाखिल करने होंगे। उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करते समय, राजनीतिक दलों को निर्धारित व्यय सीमा का पालन करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भुगतान जवाबदेह वित्तीय साधनों के माध्यम से किया जाए। इसके अलावा, राजनीतिक दलों को योग्य चार्टर्ड एकाउंटेंट द्वारा वार्षिक रूप से ऑडिट किए गए खातों को बनाए रखना और ईसीआई को प्रस्तुत करना आवश्यक है।
 
पिछले कुछ वर्षों में, व्यय सीमा में कई बदलाव हुए हैं। उदाहरण के लिए, 2019 में, लोकसभा उम्मीदवारों के लिए सीमा ₹70 लाख और विधानसभा उम्मीदवारों के लिए ₹28 लाख निर्धारित की गई थी। 2024 से पहले आखिरी बड़ा संशोधन 2020 में हुआ, जिसमें व्यय सीमा में 10% की वृद्धि की गई। मतदाताओं की बढ़ती संख्या और बढ़ती लागतों के जवाब में, ECI ने लागत कारकों का अध्ययन करने और छत की सीमा बढ़ाने के लिए उपयुक्त सिफारिशें करने के लिए एक समिति बनाई। समिति ने 2014 में 834 मिलियन से 2021 में 936 मिलियन (12.23% की वृद्धि) तक मतदाताओं की वृद्धि और 2014-15 में 240 से 2021-22 में 317 तक लागत मुद्रास्फीति सूचकांक में वृद्धि (32.08% की वृद्धि) पर विचार किया। आभासी प्रचार में बदलाव के साथ-साथ ये कारक संशोधित व्यय सीमाओं की सिफारिश करने में महत्वपूर्ण विचार थे।
 
पीयूसीएल बनाम भारत संघ (2003) मामले में अधिक मजबूत प्रकटीकरण और लेखापरीक्षा मानदंडों का समर्थन किया गया, तथा चुनाव व्यय दाखिल करने के लिए वैधानिक लेखापरीक्षा और उचित प्रारूप की वकालत की गई।
 
चुनावों का वित्तीय बोझ

2024 का लोकसभा चुनाव सभी रिकॉर्ड तोड़कर दुनिया का सबसे महंगा चुनावी आयोजन बन गया, जिसमें खर्च ₹1.35 लाख करोड़ तक पहुंच गया[3]। यह चौंका देने वाली राशि, 2019 में खर्च किए गए ₹60,000 करोड़ से दोगुनी से भी ज़्यादा है, जो भारत में चुनावों के महत्वपूर्ण वित्तीय बोझ को रेखांकित करती है और राजनीतिक फंडिंग में पारदर्शिता के चल रहे मुद्दे को उजागर करती है।
 
चुनाव खर्च की निगरानी और नियंत्रण के लिए ECI द्वारा स्थापित बहुप्रचारित व्यापक विनियामक ढांचे के बावजूद, पारदर्शिता एक बड़ी चिंता बनी हुई है। ECI ने उम्मीदवारों के लिए विशिष्ट व्यय सीमाएँ निर्धारित की हैं - बड़े राज्यों में लोकसभा उम्मीदवारों के लिए ₹95 लाख और विधानसभा उम्मीदवारों के लिए ₹40 लाख, जबकि छोटे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में यह सीमा कम है। इन सीमाओं का उद्देश्य सार्वजनिक बैठकों, रैलियों, विज्ञापनों और परिवहन सहित सभी अभियान-संबंधी खर्चों को कवर करना है।
 
हालाँकि, वास्तविक व्यय इन सीमाओं से कहीं ज़्यादा है, क्योंकि राजनीतिक दल और उम्मीदवार आदर्श आचार संहिता द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को दरकिनार करने के तरीके खोज लेते हैं।
 
भारतीय राजनीति में प्रवेश की लागत अभूतपूर्व स्तर तक बढ़ गई है, धन और शक्ति के अंतर्संबंध ने महत्वाकांक्षी उम्मीदवारों, विशेष रूप से कम समृद्ध पृष्ठभूमि वाले लोगों के लिए कठिन बाधाएं पैदा कर दी हैं। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हाल ही में संपन्न राज्य विधानसभा चुनावों के आंकड़ों से पता चलता है कि जीतने वाले उम्मीदवारों का एक महत्वपूर्ण अनुपात करोड़ों की संपत्ति का है, जो चुनावी राजनीति में धन की बढ़ती भूमिका को दर्शाता है [4]। 
 
मध्य प्रदेश में, 44% जीतने वाले उम्मीदवारों के पास 5 करोड़ और उससे अधिक की संपत्ति है, जबकि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में क्रमशः 39% और 30% के साथ समान रुझान दिखाई देते हैं [5]। तुलनात्मक विश्लेषण से फिर से चुने गए विधायकों की औसत संपत्ति में पर्याप्त वृद्धि का पता चलता है, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में 51%, राजस्थान में 37% और छत्तीसगढ़ में 49% की चौंका देने वाली औसत संपत्ति वृद्धि देखी है [6]। सफल राजनीतिक प्रतिनिधियों के बीच धन का संकेंद्रण राजनीतिक भागीदारी की सामर्थ्य और उन व्यक्तियों के बहिष्कार के बारे में चिंता पैदा करता है जो चुनावी अभियानों से जुड़ी अत्यधिक लागतों को वहन नहीं कर सकते।
 
छिपी हुई लागतें और अंडर-द-टेबल लेनदेन

सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (सीएमएस) के अध्यक्ष एन. भास्कर राव ने कहा कि चुनाव-पूर्व गतिविधियाँ, जैसे राजनीतिक रैलियाँ, परिवहन, श्रमिकों की भर्ती, और यहाँ तक कि राजनेताओं की खरीद-फरोख्त जैसी विवादास्पद प्रथाएँ, समग्र व्यय में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं[7]
 
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि 2004-05 से 2022-23 तक भारत में छह प्रमुख राजनीतिक दलों को लगभग 60% योगदान अघोषित स्रोतों से आया, जो कुल ₹19,083 करोड़ था[8]। पारदर्शिता की यह कमी काफी हद तक चुनावी बॉन्ड के उपयोग के कारण है, जो गुमनाम दान की अनुमति देता है। भारत के सर्वोच्च न्यायालय के हालिया फैसले[9] ने चुनावी बॉन्ड योजना को असंवैधानिक घोषित करते हुए राजनीतिक फंडिंग में अधिक पारदर्शिता की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है। न्यायालय ने कहा कि यह योजना गुमनामी भ्रष्टाचार और लेन-देन की व्यवस्था को बढ़ावा देती है, जिससे चुनावी प्रक्रिया की अखंडता कमज़ोर होती है।
 
खर्च की सीमा लागू करने और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग के प्रयासों के बावजूद, राजनीतिक दल अक्सर मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए उपहार, नकदी और सोने सहित गुप्त दान में शामिल होते हैं। यह प्रथा प्रत्येक चुनाव के साथ बढ़ती जा रही है, जो भारतीय राजनीति में विचारधारा की तुलना में धन शक्ति पर बढ़ती निर्भरता को दर्शाती है।
 
तीसरे पक्ष के प्रचारक और विनियमन की कमी

चुनावी खर्च का एक महत्वपूर्ण लेकिन अक्सर अनदेखा किया जाने वाला पहलू तीसरे पक्ष के प्रचारकों की भूमिका है[10]। ये ऐसे व्यक्ति या समूह हैं जो औपचारिक रूप से राजनीतिक दलों या उम्मीदवारों के रूप में पंजीकृत हुए बिना अभियान गतिविधियों में भाग लेते हैं। भारतीय चुनावी कानूनों में तीसरे पक्ष के प्रचारकों के लिए स्पष्ट परिभाषाओं और विनियमों का अभाव है, जिससे पारदर्शिता और जवाबदेही की कमी होती है।
 
तीसरे पक्ष के प्रचारकों द्वारा पोस्ट की गई सामग्री अनियंत्रित व्यय और प्रकृति में गंभीर चिंताएँ पैदा करती है, खासकर अब समाप्त हो चुकी चुनावी बॉन्ड योजना के संदर्भ में। तीसरे पक्ष के खर्च के लिए विनियमन की अनुपस्थिति अक्सर चुनावी प्रक्रिया और क्विड प्रो क्वो व्यवस्थाओं में बेहिसाब धन की आमद की ओर ले जाती है।
 
चुनावी मुफ्त उपहार: चुनावी ईमानदारी के लिए निहितार्थ और उपाय

चुनावी मुफ्त उपहार, जो अक्सर माल, सेवाओं या वित्तीय प्रोत्साहन के वादों के रूप में प्रकट होते हैं, मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए राजनीतिक दलों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक व्यापक रणनीति बन गई है। जबकि ये रणनीतियाँ अल्पकालिक समर्थन को आकर्षित कर सकती हैं, वे स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों के सिद्धांतों के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करती हैं। चुनावी मुफ्त उपहारों के निहितार्थों को संबोधित करना चुनावी ईमानदारी सुनिश्चित करने और अधिक सूचित मतदाताओं को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है।
 
चुनावी मुफ्त उपहारों का प्रभाव

तत्काल लाभ का आकर्षण मतदाताओं के निर्णयों को प्रभावित कर सकता है, जिससे वे दीर्घकालिक नीतियों और शासन क्षमताओं पर अल्पकालिक लाभों को प्राथमिकता देते हैं। यह लोकतांत्रिक प्रक्रिया को कमजोर करता है, क्योंकि निर्णय उम्मीदवारों के मंच और प्रदर्शन के सूचित मूल्यांकन पर आधारित नहीं होते हैं। इसके अतिरिक्त, मुफ्त उपहारों के बड़े पैमाने पर वादे राज्य के बजट पर भारी वित्तीय बोझ डाल सकते हैं। इससे अक्सर संसाधनों का गलत आवंटन होता है, जिससे शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और बुनियादी ढांचे के विकास जैसी आवश्यक सेवाओं से धन हट जाता है, जो सतत विकास और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।
 
चुनावी मुफ्त उपहारों पर बार-बार निर्भरता मतदाताओं के बीच निर्भरता की संस्कृति को बढ़ावा देती है। यह उन्हें नीति प्रदर्शन और दीर्घकालिक लाभों के आधार पर सूचित विकल्प बनाने से हतोत्साहित करता है, इसके बजाय राजनीतिक दलों से निरंतर सहायता की अपेक्षा पैदा करता है।
 
चुनावी मुफ्त उपहार मतदाताओं को उम्मीदवारों के दीर्घकालिक विकास और शासन क्षमताओं के बजाय तत्काल भौतिक लाभों पर अपने निर्णय आधारित करने के लिए प्रोत्साहित करके लोकतांत्रिक प्रक्रिया को विकृत करते हैं। इन वादों का वित्तीय बोझ महत्वपूर्ण सार्वजनिक सेवाओं से धन हटाता है, जो संभावित रूप से सतत विकास और विकास में बाधा डालता है।
 
मुफ़्त और कल्याणकारी योजनाएँ भारतीय राजनीति की एक परिभाषित विशेषता रही हैं, खासकर चुनाव के समय। हालाँकि वे जनता को तत्काल राहत और लाभ प्रदान कर सकते हैं, लेकिन उनकी टाइमिंग और मंशा अक्सर जांच का विषय बन जाती है, जिससे वोट हासिल करने के लिए सार्वजनिक संसाधनों का उपयोग करने के नैतिक निहितार्थों पर सवाल उठते हैं। बजट 2024-25 में घोषित योजनाओं की हालिया श्रृंखला और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) का विस्तार इस प्रथा के प्रमुख उदाहरण हैं।
 
सरकार द्वारा फरवरी 2024 के महीने में विकास को बढ़ावा देने और विभिन्न सामाजिक-आर्थिक मुद्दों को संबोधित करने के उद्देश्य से कई महत्वाकांक्षी योजनाएँ शुरू की गईं। “2047 तक विकसित भारत” पहल 2047 तक विकसित भारत के लिए एक दृष्टिकोण की रूपरेखा तैयार करती है, जिसमें अर्थव्यवस्था, पर्यावरण और सामाजिक प्रगति में महत्वपूर्ण विकास को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकारों को 75,000 करोड़ रुपये का 50-वर्षीय ब्याज-मुक्त ऋण शामिल है। “रूफटॉप सोलराइजेशन स्कीम” या पीएम सूर्योदय योजना का लक्ष्य रूफटॉप सोलर पैनल लगाकर एक करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली उपलब्ध कराना है, जिससे सालाना काफी बचत होगी, उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। स्वास्थ्य क्षेत्र में, सरकार ने गर्भाशय के कैंसर को रोकने के लिए 9 से 14 वर्ष की लड़कियों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम प्रस्तावित किया है, जिससे महिलाओं के स्वास्थ्य परिणामों में उल्लेखनीय सुधार हो सकता है।
 
बजट में मौजूदा योजनाओं में बदलाव का भी प्रस्ताव किया गया है। सरकार अगले पांच वर्षों में पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत दो करोड़ और घर उपलब्ध कराने की योजना बना रही है, ताकि कोविड-19 की चुनौतियों के बावजूद ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ती आवास आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। यू-विन और मिशन इंद्रधनुष जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से प्रारंभिक बचपन की देखभाल, पोषण और टीकाकरण में सुधार के लिए एक व्यापक कार्यक्रम के तहत विभिन्न मातृ और शिशु देखभाल योजनाओं को एकीकृत किया जाएगा।
 
जनवरी 2024 में, सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को पाँच साल के लिए बढ़ा दिया, जिसके तहत 81.35 करोड़ लाभार्थियों को मुफ़्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा। 11.80 लाख करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली इस योजना का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना और समाज के गरीब और कमज़ोर वर्गों के लिए वित्तीय कठिनाई को कम करना है।
 
चुनावों के नज़दीक नीति-निर्माण एक धूसर क्षेत्र में होता है, जो वास्तविक सार्वजनिक सेवा और रणनीतिक राजनीतिक पैंतरेबाज़ी के बीच झूलता रहता है। हालाँकि ऐसी नीतियों के पीछे की मंशा सामाजिक मुद्दों को संबोधित करना हो सकती है, लेकिन उनकी टाइमिंग इस बात पर संदेह पैदा करती है कि क्या वे वास्तविक कल्याणकारी उपाय हैं या मतदाताओं को लुभाने के उद्देश्य से चुनावी रणनीतियाँ हैं।
 
चुनावों से ठीक पहले घोषित की गई नीतियों को मतदाताओं का समर्थन हासिल करने के साधन के रूप में देखा जा सकता है। सत्तारूढ़ दल इस अवधि के दौरान सकारात्मक छवि बनाने और समर्थन हासिल करने के लिए लोकप्रिय योजनाएँ पेश करते हैं, जो अन्यथा कम हो सकता है। यह प्रथा मतदाताओं को दीर्घकालिक नीति प्रभावों पर विचार करने के बजाय अल्पकालिक लाभों के आधार पर निर्णय लेने के लिए प्रेरित करती है। इन उपायों की तत्काल अपील उनकी स्थिरता और समग्र प्रभावकारिता के महत्वपूर्ण विश्लेषण को प्रभावित कर सकती है।
 
जब नीतियों को चुनावी हथकंडे के रूप में देखा जाता है तो शासन की ईमानदारी भी दांव पर लग जाती है। इन घोषणाओं का समय सरकार की मंशा और पारदर्शिता में जनता के भरोसे को खत्म कर देता है।
 
आवश्यक कल्याण प्रदान करने और चुनावी लाभ के लिए सार्वजनिक संसाधनों का उपयोग करने के बीच एक नाजुक संतुलन है। वास्तविक कल्याण नीतियों को दीर्घकालिक स्थिरता और प्रभाव को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया जाना चाहिए, न कि केवल अल्पकालिक चुनावी लाभों के लिए। पारदर्शी और जवाबदेह शासन यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि कल्याणकारी योजनाओं को प्रभावी ढंग से और निष्पक्ष रूप से लागू किया जाए, जिससे वित्तीय स्वास्थ्य या नैतिक मानकों से समझौता किए बिना ज़रूरतमंदों को लाभ मिल सके।
 
हालाँकि इन नीतियों को तकनीकी रूप से "मुफ़्त" के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है, लेकिन वे अक्सर समान उद्देश्य की पूर्ति करती हैं। वे तत्काल राहत प्रदान करती हैं और दबाव वाली ज़रूरतों को पूरा करती हैं, लेकिन चुनावों के करीब उनका समय अक्सर नैतिक चिंताओं को जन्म देता है। यह अभ्यास राज्य के संसाधनों के माध्यम से मतदाता व्यवहार को अनुचित रूप से प्रभावित करके स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों के सिद्धांत का उल्लंघन कर सकता है।
 
बजट 2024-25 में घोषित हालिया योजनाएं और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) का विस्तार कल्याण और चुनावी रणनीति के बीच इस जटिल अंतर्संबंध को उजागर करता है। जबकि वे तत्काल लाभ प्रदान करते हैं और तत्काल जरूरतों को पूरा करते हैं, चुनावों के करीब होने के कारण उनके पीछे वास्तविक इरादे पर सवाल उठता है।
 
आगे बढ़ते हुए, नीति निर्माताओं के लिए दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने के साथ तत्काल जरूरतों को संबोधित करने के बीच संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है। कल्याणकारी योजनाओं से जनता को वास्तव में लाभ होना चाहिए और केवल चुनावी उपकरण के रूप में काम नहीं करना चाहिए। पारदर्शी शासन और जवाबदेह कार्यान्वयन इस संतुलन को बनाए रखने और सार्वजनिक संस्थानों में विश्वास को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं। केवल ऐसे उपायों के माध्यम से ही सार्वजनिक सेवा और राजनीतिक रणनीति के बीच की नाजुक रेखा को प्रभावी ढंग से पार किया जा सकता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखते हुए कल्याण की सच्ची भावना को बरकरार रखा जाए।
 
चुनावी वित्त में पारदर्शिता

लोकतांत्रिक शासन के क्षेत्र में, चुनावी वित्त में पारदर्शिता एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में खड़ी है, जो यह सुनिश्चित करती है कि लोगों की आवाज़ निहित स्वार्थों के प्रभाव में न दब जाए। भारत, कई लोकतंत्रों की तरह, आधुनिक राजनीति की जटिलताओं के बीच निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने की चुनौती से जूझ रहा है। इस खोज में, चुनावों के राज्य वित्त पोषण की अवधारणा एक संभावित समाधान के रूप में उभरी है, जो निजी दानदाताओं के प्रभाव को कम करने और सभी उम्मीदवारों के लिए खेल के मैदान को समान बनाने की पेशकश करती है। यह लेख राज्य वित्त पोषण के विभिन्न पहलुओं की पड़ताल करता है, प्रतिष्ठित आयोगों की सिफारिशों, कार्यान्वयन के विभिन्न मॉडलों और चुनावी वित्त में पारदर्शिता की अनिवार्यता से अंतर्दृष्टि प्राप्त करता है।
 
चुनावों के राज्य वित्त पोषण को समझना

चुनावों के राज्य वित्त पोषण में मूल रूप से सरकार द्वारा राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना शामिल है, जिससे निजी दान पर उनकी निर्भरता कम हो जाती है। यह सहायता विभिन्न रूपों में प्रकट हो सकती है, जिसमें प्रत्यक्ष अनुदान, सब्सिडी या अभियान व्यय के लिए प्रतिपूर्ति शामिल है[11]। इसका मुख्य उद्देश्य राजनीतिक प्रक्रिया पर धनी व्यक्तियों और निगमों के असंगत प्रभाव को कम करना है, जिससे चुनावों की अखंडता की रक्षा हो और लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बढ़ावा मिले।
 
आयोगों द्वारा सिफारिशें

भारत में चुनावों के लिए राज्य द्वारा वित्तपोषण के बारे में चर्चा में, कई प्रभावशाली आयोगों ने मूल्यवान सिफारिशें प्रदान की हैं, जिससे बातचीत को आकार मिला है और नीतिगत विचारों को सूचित किया गया है। इन आयोगों ने अपनी रिपोर्ट और निष्कर्षों के माध्यम से राज्य द्वारा वित्तपोषण के संभावित लाभों को रेखांकित किया है, साथ ही पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत नियामक ढांचे की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला है। आइए इन प्रतिष्ठित निकायों द्वारा प्रस्तुत सिफारिशों पर गहराई से विचार करें:
 
1. इंद्रजीत गुप्ता समिति (1998)[12]:
1998 में स्थापित इंद्रजीत गुप्ता समिति ने भारत में चुनावी वित्त प्रथाओं की व्यापक समीक्षा की। राजनीतिक दलों के बीच वित्तीय संसाधनों में असमानताओं को पहचानते हुए, समिति ने खेल के मैदान को समतल करने के साधन के रूप में राज्य वित्त पोषण की सिफारिश की। महत्वपूर्ण रूप से, समिति ने सीमित संसाधनों वाले दलों के बीच निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए मुफ्त परिवहन जैसे गैर-मौद्रिक समर्थन के प्रावधान पर जोर दिया। इसके अतिरिक्त, इसने राज्य वित्त पोषण पर दो प्रमुख प्रतिबंध प्रस्तावित किए: इसे मान्यता प्राप्त प्रतीकों वाले राष्ट्रीय और राज्य दलों तक सीमित करना और नकद के बजाय वस्तु के रूप में अल्पकालिक वित्त पोषण प्रदान करना।
 
2. भारतीय विधि आयोग की रिपोर्ट (1999)[13]:
भारतीय विधि आयोग की 1999 की रिपोर्ट में इंद्रजीत गुप्ता समिति की भावना को प्रतिध्वनित किया गया था, जिसमें कड़े विनियामक ढांचे के तहत चुनावों के राज्य वित्त पोषण की वकालत की गई थी। पारदर्शिता और जवाबदेही के महत्व पर जोर देते हुए, रिपोर्ट ने सिफारिश की कि राजनीतिक दलों को राज्य के अलावा अन्य स्रोतों से धन स्वीकार करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। इसने चुनावी वित्त प्रथाओं की अखंडता सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुधारों की आवश्यकता को रेखांकित किया।
 
3. संविधान के कामकाज की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय आयोग (2001)[14]:
चुनावों के लिए राज्य द्वारा वित्तपोषण का स्पष्ट रूप से समर्थन न करते हुए, संविधान के कामकाज की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय आयोग ने अपनी 2001 की रिपोर्ट में विधि आयोग की भावनाओं को प्रतिध्वनित किया। इसने राज्य द्वारा वित्तपोषण पर विचार करने से पहले राजनीतिक दलों के विनियमन के लिए एक उचित नियामक ढांचा स्थापित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। आयोग ने चुनावी प्रक्रियाओं की अखंडता को बनाए रखने के लिए प्रणालीगत मुद्दों को संबोधित करने और नियामक तंत्र को मजबूत करने के महत्व पर जोर दिया।
 
4. दूसरा प्रशासनिक सुधार आयोग (2008)[15]:
द्वितीय प्रशासनिक सुधार आयोग ने 2008 की अपनी “शासन में नैतिकता” रिपोर्ट में चुनावों के आंशिक राज्य वित्तपोषण की वकालत की। चुनावों में अवैध और अत्यधिक वित्तपोषण के व्यापक प्रभाव को पहचानते हुए, आयोग ने राज्य के हस्तक्षेप के माध्यम से ऐसी प्रथाओं पर अंकुश लगाने के महत्व को रेखांकित किया। इसने राजनीतिक दलों की निजी दानदाताओं पर निर्भरता को कम करने के उपायों की सिफारिश की, जिससे चुनावी वित्त में पारदर्शिता और निष्पक्षता बढ़े।
 
राज्य वित्त पोषण के लाभ

चुनावों के लिए राज्य वित्त पोषण को अपनाने से कई लाभ मिलते हैं जो लोकतंत्र के मूल सिद्धांतों के साथ प्रतिध्वनित होते हैं। सबसे पहले, निजी दाताओं पर राजनीतिक दलों की निर्भरता को कम करके, राज्य वित्त पोषण राजनीतिक परिणामों पर धनी व्यक्तियों और निगमों के अनुचित प्रभाव को सीमित करता है। यह सुनिश्चित करता है कि नीतियाँ और निर्णय संकीर्ण निहित स्वार्थों के बजाय मतदाताओं के हितों द्वारा निर्देशित हों। इसके अलावा, राज्य वित्त पोषण सभी उम्मीदवारों के लिए खेल के मैदान को समान बनाता है, चाहे उनके वित्तीय संसाधन कुछ भी हों, जिससे राजनीतिक प्रतिनिधित्व में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा और विविधता को बढ़ावा मिलता है। इसके अतिरिक्त, राज्य वित्त पोषण पार्टी के वित्त का सार्वजनिक प्रकटीकरण अनिवार्य करता है, जिससे चुनावी वित्त में पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ती है। यह बढ़ी हुई पारदर्शिता न केवल नागरिकों को सूचित विकल्प बनाने के लिए सशक्त बनाती है बल्कि चुनावी प्रक्रियाओं में भ्रष्टाचार और कदाचार के खिलाफ निवारक के रूप में भी काम करती है। इसके अलावा, प्रवेश के लिए वित्तीय बाधाओं को कम करके, राज्य वित्त पोषण लोकतांत्रिक भागीदारी को प्रोत्साहित करता है, जिससे हाशिए पर या कम प्रतिनिधित्व वाले समूहों सहित अधिक विविध प्रकार के उम्मीदवारों को राजनीतिक प्रक्रिया में शामिल होने में सक्षम बनाता है। कुल मिलाकर, चुनावों का राज्य वित्तपोषण निष्पक्षता, पारदर्शिता और समावेशिता के सिद्धांतों के अनुरूप है, जो लोकतांत्रिक शासन की आधारशिला हैं।
 
राज्य वित्त पोषण के विभिन्न मॉडल

"मिलान अनुदान" का जर्मन मॉडल[16] राज्य वित्त पोषण के लिए एक दिलचस्प दृष्टिकोण प्रदान करता है, जो राजनीतिक दलों को उनके चुनावी प्रदर्शन के आधार पर वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इस प्रणाली के तहत, पार्टियों को राज्य से धन प्राप्त होता है, जो हाल के चुनावों में उनके वोट शेयर के अनुपात में होता है। यह तंत्र सुनिश्चित करता है कि व्यापक लोकप्रिय समर्थन वाले दलों को राज्य वित्त पोषण का बड़ा हिस्सा मिले, जिससे मतदाताओं की इच्छा को प्रतिबिंबित किया जा सके। इसके अतिरिक्त, जर्मन मॉडल उच्च-मूल्य वाले दान की तत्काल रिपोर्टिंग को अनिवार्य करता है और चुनावी वित्त में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए सख्त नियम लागू करता है। इसके अलावा, छोटे दलों को इस मॉडल के माध्यम से समान वित्त पोषण के अवसर प्रदान किए जाते हैं, बशर्ते वे चुनावी समर्थन की पूर्व निर्धारित सीमा को पूरा करें, आमतौर पर लगभग 5%। पार्टियों को सार्वजनिक समर्थन हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करके और निजी दाताओं पर निर्भरता को हतोत्साहित करके, जर्मन मॉडल एक अधिक लोकतांत्रिक और पारदर्शी चुनावी प्रक्रिया को बढ़ावा देता है।
 
जर्मन मॉडल के विपरीत, संयुक्त राज्य अमेरिका राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों का समर्थन करने के लिए संघीय चुनाव निधि की एक प्रणाली का उपयोग करता है[17]। संघीय चुनाव आयोग उन उम्मीदवारों को मैचिंग फंड प्रदान करता है जो विशिष्ट मानदंडों को पूरा करते हैं, जैसे कि खर्च की सीमा का पालन करना और जनता का समर्थन प्राप्त करना। इस प्रणाली को संघीय आयकर फॉर्म पर स्वैच्छिक $3 टैक्स चेकऑफ के माध्यम से वित्त पोषित किया जाता है, जिससे नागरिकों को राष्ट्रपति चुनावों के वित्तपोषण में योगदान करने की अनुमति मिलती है। जबकि अमेरिकी मॉडल कुछ हद तक सार्वजनिक वित्तपोषण प्रदान करता है, यह निजी दान के महत्वपूर्ण प्रभाव को भी उजागर करता है, विशेष रूप से राजनीतिक कार्रवाई समितियों (PAC) और सुपर PAC से, जो स्वतंत्र व्यय के माध्यम से खर्च की सीमाओं को दरकिनार कर सकते हैं। अपनी सीमाओं के बावजूद, अमेरिकी मॉडल चुनावी अभियानों के वित्तपोषण में सार्वजनिक भागीदारी के महत्व को रेखांकित करता है और राज्य के वित्तपोषण से जुड़ी चुनौतियों और अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।
 
भारत में अनुप्रयोग

भारत के संदर्भ में, जर्मन और अमेरिकी दोनों दृष्टिकोणों से अंतर्दृष्टि प्राप्त करने वाला एक संकर मॉडल चुनावी वित्त सुधारों के लिए एक व्यावहारिक समाधान प्रदान कर सकता है। यह मॉडल जर्मन मॉडल के समान वोट शेयर के आधार पर आनुपातिक राज्य वित्त पोषण के तत्वों को शामिल कर सकता है, साथ ही अमेरिकी मॉडल के समान पात्रता मानदंड को पूरा करने वाले उम्मीदवारों के लिए सार्वजनिक वित्त पोषण तंत्र भी शामिल कर सकता है। इसके अतिरिक्त, चुनावी वित्त प्रथाओं में पारदर्शिता, जवाबदेही और अखंडता सुनिश्चित करने के लिए कड़े नियम और निगरानी तंत्र आवश्यक होंगे। ऐसे नियमों में अभियान खर्च पर सख्त सीमाएँ, एक निश्चित सीमा से अधिक दान का तत्काल खुलासा और गैर-अनुपालन के लिए दंड का कठोर प्रवर्तन शामिल हो सकता है।
 
हालांकि, भारत में चुनावों के लिए राज्य वित्त पोषण को लागू करना भी महत्वपूर्ण चुनौतियाँ पेश करेगा और इसके लिए विभिन्न कारकों पर सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होगी। इन चुनौतियों में राज्य निधियों के प्रशासन में रसद संबंधी मुद्दे, विभिन्न राजनीतिक दलों के बीच समान वितरण सुनिश्चित करना और धन के दुरुपयोग या गलत आवंटन को रोकना शामिल हो सकता है। इसके अलावा, सार्वजनिक धारणा और राजनीतिक इच्छाशक्ति राज्य वित्त पोषण सुधारों की व्यवहार्यता और स्वीकृति को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए नीति निर्माताओं, निर्वाचन प्राधिकारियों, नागरिक समाज संगठनों और अन्य हितधारकों को शामिल करते हुए एक सहयोगात्मक प्रयास की आवश्यकता होगी, ताकि चुनावों के राज्य वित्तपोषण के लिए एक मजबूत ढांचे को डिजाइन और कार्यान्वित किया जा सके।
 
राष्ट्रीय चुनाव निधि- एक अन्य दृष्टिकोण


वैश्विक प्रथाओं से प्रेरित राज्य वित्तपोषण के मॉडल की खोज के अलावा, भारत चुनावी वित्त सुधार के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में राष्ट्रीय चुनाव निधि की स्थापना पर विचार कर सकता है। यह समर्पित निधि राजनीतिक दान के लिए एक केंद्रीकृत भंडार के रूप में काम करेगी, चुनावों के वित्तपोषण की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगी और पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाएगी।
 
राष्ट्रीय चुनाव निधि के विचार का समर्थन चुनावी सुधार के क्षेत्र में प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा किया गया है[18], जिसमें पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टी.एस. कृष्णमूर्ति[19] शामिल हैं। विभिन्न मंचों और प्रकाशनों में, कृष्णमूर्ति ने चुनावी प्रक्रिया में निष्पक्षता और अखंडता को बढ़ावा देने के लिए राजनीतिक योगदान को केंद्रीकृत करने और उनके पारदर्शी आवंटन को सुनिश्चित करने के महत्व को रेखांकित किया है। राष्ट्रीय चुनाव निधि की स्थापना के लिए उनकी वकालत ने नीति निर्माताओं, चुनावी अधिकारियों और नागरिक समाज संगठनों का ध्यान आकर्षित किया है, जिससे भारत के चुनावी परिदृश्य में इस तरह के कोष की व्यवहार्यता और कार्यान्वयन पर चर्चा हुई है।
 
राष्ट्रीय चुनाव निधि को राजनीतिक योगदान को केंद्रीकृत करने और राजनीतिक दलों के बीच उनके पारदर्शी और न्यायसंगत वितरण को सुनिश्चित करने के प्राथमिक उद्देश्य से बनाया जाएगा[20]। सभी राजनीतिक दान, चाहे वे व्यक्तियों, निगमों या अन्य संस्थाओं से हों, इस कोष में भेजे जाएंगे, जिससे पार्टियों को स्वतंत्र रूप से धन मांगने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। यह कोष निष्पक्षता और समावेशिता सुनिश्चित करने के लिए पूर्व निर्धारित मानदंडों के आधार पर संसाधनों का आवंटन करते हुए एक तटस्थ मध्यस्थ के रूप में काम करेगा।
 
राष्ट्रीय चुनाव कोष से धन का आवंटन पारदर्शी मानदंडों द्वारा नियंत्रित किया जाएगा, जैसे कि किसी पार्टी का चुनावी प्रदर्शन, लोकतांत्रिक प्रथाओं का पालन और विविध हितों का प्रतिनिधित्व। कुछ पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने वाली पार्टियाँ, जैसे कि चुनावी समर्थन की न्यूनतम सीमा हासिल करना या आचरण के नैतिक मानकों का पालन करना, राष्ट्रीय चुनाव कोष से धन प्राप्त करने के लिए पात्र होंगी। यह पारदर्शी आवंटन प्रक्रिया निजी दाताओं के प्रभाव को कम करेगी और सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए समान अवसर को बढ़ावा देगी।
 
राष्ट्रीय चुनाव कोष की प्रमुख विशेषताओं में से एक राजनीतिक वित्तपोषण में सार्वजनिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने पर इसका जोर होगा[21]। यह कोष व्यक्तिगत नागरिकों से छोटे दान के लिए मिलान निधि प्रदान करेगा, राजनीतिक प्रक्रिया में जमीनी स्तर पर भागीदारी को प्रोत्साहित करेगा और बड़े, संभावित रूप से प्रभावशाली दाताओं के प्रभाव को कम करेगा। जन भागीदारी पर यह जोर न केवल दानदाताओं के आधार में विविधता लाता है, बल्कि राजनीतिक परिदृश्य को आकार देने में नागरिक सशक्तिकरण के लोकतांत्रिक सिद्धांत को भी मजबूत करता है।
 
निष्कर्ष:

लोकतांत्रिक शासन को मजबूत करने और पारदर्शिता और निष्पक्षता के सिद्धांतों को कायम रखने की दिशा में, भारत चुनावी वित्त के प्रति अपने दृष्टिकोण में एक चौराहे पर खड़ा है। चुनावों के राज्य वित्त पोषण की व्यापक खोज, राष्ट्रीय चुनाव कोष के प्रस्ताव द्वारा पूरक, इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में सुधार की अनिवार्यता को रेखांकित करता है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में, भारत को दूरदर्शिता, व्यावहारिकता और लोकतांत्रिक आदर्शों के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के साथ चुनावी वित्त की जटिलताओं को समझना चाहिए।
 
चुनावी वित्त में पारदर्शिता की दिशा में यात्रा बहुआयामी है, जिसके लिए नीति निर्माताओं, चुनावी अधिकारियों, नागरिक समाज संगठनों और नागरिकों की ओर से समान रूप से ठोस प्रयासों की आवश्यकता है। जबकि चुनावों के लिए राज्य द्वारा वित्त पोषण निजी दाताओं के प्रभाव को कम करने और सभी उम्मीदवारों के लिए समान अवसर प्रदान करने का एक आशाजनक तरीका प्रदान करता है, इसके कार्यान्वयन के लिए विनियामक ढांचे, निरीक्षण तंत्र और हितधारक जुड़ाव पर सावधानीपूर्वक विचार करना आवश्यक है। वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं और स्वदेशी नवाचारों से प्रेरणा लेते हुए, भारत अधिक पारदर्शी, समावेशी और सहभागी चुनावी प्रक्रिया की ओर एक मार्ग तैयार कर सकता है।
 
चूंकि भारत में 2024 के लोकसभा चुनाव हो चुके हैं, इसलिए धन और सत्ता के बढ़ते गठजोड़ से उत्पन्न मुद्दों का समाधान करना सर्वोपरि है। जबकि चुनावी सुधारों ने मतदान प्रक्रिया की अखंडता की रक्षा करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है, राजनीति में प्रवेश की उच्च लागत लाखों लोगों की लोकतांत्रिक आकांक्षाओं को कमजोर करने का खतरा पैदा करती है। लोकतंत्र में सामर्थ्य और सार्थक सार्वजनिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए वर्तमान राजनीतिक वित्तपोषण वातावरण का पुनर्मूल्यांकन आवश्यक है। पारदर्शिता और जवाबदेही को अपनाकर, भारत बदलती राजनीतिक और आर्थिक वास्तविकताओं के सामने अपने लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रख सकता है, एक ऐसा राजनीतिक परिदृश्य विकसित कर सकता है जो वास्तव में अपने नागरिकों की विविध आकांक्षाओं और हितों का प्रतिनिधित्व करता है।

[1] https://old.eci.gov.in/files/file/13928-limits-of-candidate%E2%80%99s-expenses-enhanced/

[2] https://www.eci.gov.in/transparency-guidelines

[3]https://economictimes.indiatimes.com/news/elections/lok-sabha/india/rs-1-4-lakh-crore-the-cost-parties-are-paying-to-woo-voters-in-the-worlds-biggest-elections/articleshow/110196142.cms?from=mdr

[4] https://thewire.in/politics/entry-cost-into-politics-soaring-high-money-elections-and-participation

[5] Ibid

[6] Ibid

[7]https://www.thehindu.com/news/national/unveiling-the-veil-expenditure-disparities-in-indias-electoral-system/article68143486.ece

[8]https://www.thehindu.com/news/national/almost-60-of-the-funds-received-by-national-political-parties-are-from-unknown-sources/article67925069.ece

[9] Association for Democratic Reforms v Union of India, 2024 INSC 113

[10] https://www.orfonline.org/wp-content/uploads/2013/02/IssueBrief_47.pdf

[11] https://prsindia.org/theprsblog/state-funding-of-elections?page=2&per-page=1

[12] https://legislative.gov.in/document/indra-jit-gupta-committee-report-on-state-funding-of-elections/

[13]https://cdnbbsr.s3waas.gov.in/s3ca0daec69b5adc880fb464895726dbdf/uploads/2022/08/2022082424.pdf

[14] https://legalaffairs.gov.in/national-commission-review-working-constitution-ncrwc-report

[15] https://darpg.gov.in/arc-reports

[16] https://www.politico.eu/article/political-party-funding-in-germany-explained/

[17]https://www.fec.gov/introduction-campaign-finance/understanding-ways-support-federal candidates/presidential-elections/public-funding-presidential-elections/

[18] https://indianexpress.com/article/political-pulse/congress-calls-for-national-election-fund-says-electoral-bonds-corrupt-8466493/

[19] https://www.hindustantimes.com/india-news/national-election-fund-an-alternative-ex-cec-krishnamoorthy-after-sc-verdict-101707983253597.html

[20] https://www.cnbctv18.com/politics/electoral-bonds-data-supreme-court-sbi-political-funding-bjp-congress-tmc-19288431.htm

[21] https://www.youtube.com/watch?v=Fsas4isrPf8

साभार : सबरंग 

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