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सोमनाथ दा : अवाम की बहुमूल्य धरोहर

सोमनाथ दा भारतीय संसद के सर्वकालीन श्रेष्ठों में से एक हैं । दस बार लोकसभा चुनाव जीते एक अनुभवी सांसद, तार्किक और प्रखर वक्ता, एक साथ आक्रामक किन्तु संयत। ईमानदारी और जन प्रतिबद्दता की मिसाल ; भारतीय राजनीति में यह विरल मेल सिर्फ एक धारा के पास है ; वाम की धारा के पास।
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वे अखिलभारतीय हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा एक जमाने के धाकड़ बैरिस्टर और लोकसभा सदस्य एन सी चटर्जी के बेटे थे।  यह उनकी बेमिसाल अध्ययनशीलता और मानवीय तथा लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति लगाव था जिसने उन्हें पहले दमन-उत्पीड़न के शिकार कम्युनिस्टों के मुफ्त के वकील के रूप में बंगाल के आंदोलन के साथ जोड़ा, फिर मार्क्सवादी बनाया और उसके बाद कम्युनिस्ट पार्टी का सदस्य होते हुये इसके शीर्ष  नेतृत्व केंद्रीय समिति तक पहुंचाया  । उनकी यह निष्ठा, कुछ अप्रिय स्थितियों वाले बाद के दिनों में भी शिथिल नहीं हुयी-कमजोर नहीं पडी।  वे बंगाल में सीपीएम और वामपंथ चुनाव अभियान की सभाओं में बोलते रहे - ममता बनर्जी की तानाशाही और बर्बरता की मुखरता के साथ निंदा-भर्त्सना-लानत मलामत करते रहे। संसद की तरह संसद से बाहर भी मजदूरों-किसानो इस तरह अवाम के सवाल उठाते रहे। 

उनके निधन के बाद उनके असाधारण योगदान से अधिक उनके राजनीतिक उत्तरार्ध के एक हादसे को तूल दिया जाएगा।  कुछ शुभचिंतक इसे संदर्भ से काट कर वक्रोक्ति के रूप में याद दिलायेंगे तो अशुभकामी तो सोमनाथ दा को ही उनके मिशन के विरुध्द औजार के रूप में इस्तेमाल करने पर आमादा-ए-फसाद नजर आएंगे।   

हमे उनके साथ सीपीएम की केंद्रीय समिति में रहने का अवसर मिला। उस बैठक में भी रहने का जिस बैठक ने उनसे एक अनुरोधपूर्वक सर्वसम्मत आग्रह किया था। 

राजनैतिक-सांगठनिक जीवन में कई मर्तबा द्वैत उपस्थित होता है और इस द्वैत के साथ द्वंद्व के मौके आते हैं। कामरेड सोमनाथ चटर्जी के जीवन में भी आये। 

बहुत मुश्किल पल होते हैं वे ; हर कम्युनिस्ट के जीवन में उसे ऐसी स्थितियों से दो-चार होना पड़ता है। व्यक्ति की राय और और आंकलन सामूहिक राय और स्वीकृत आंकलन से भिन्न होता है। सोचने-विचारने वाली राजनीतिक जमात में ऐसा होना बहुत सहज और स्वाभाविक है। इस द्वैत से बाहर आने में पार्टी सदस्यों की मदद करने के और ऐसी स्थितियों से बाहर आने के लिए कम्युनिस्ट पार्टी ने माकूल इंतजाम किये हुए हैं।   

कम्युनिस्ट पार्टी इस तरह की भिन्नताओं के प्रति सकारात्मक रुख अपनाती है। उन्हें दबाती या हड़काती नहीं है, उलटे उन्हें प्रोत्साहित करती है। असाधारण लोकतांत्रिकता के साथ उन पर मंथन करती है और पूरे विचार-विमर्श के बाद नतीजे पर पहुँचती है ; जिसे सब स्वीकार करते हैं और पूरी ताकत से अमल में लाने में भी जुट जाते हैं। जनवादी केन्द्रीयता इसी का नाम है। 

कम्युनिस्ट आंदोलन के इतिहास में इसकी अनगिनत मिसालें हैं।  बड़े बड़े दिग्गज और कुर्बानियो के प्रतीक नेताओं द्वारा अपनी भिन्न राय के बाद भी समष्टि को व्यक्ति के ऊपर, बहुमत को अल्पमत के ऊपर और देश-जनता और पार्टी हितों को अपने निजी हित और पसंद-नापसंद से ऊपर रखने के न जाने कितने उदाहरण हैं।  भविष्य में भी इस तरह के मौके आएंगे। 

अकेला विचार परिवर्तन नहीं करता, नहीं कर सकता। उसके अनुरूप संगठन और उस संगठन के साथ करोड़ों अवाम की संलग्नता अपरिहार्य होती है।  कहते हैं कि विचार वही ज़िंदा रहता है जिसके लिए लोग मरने के लिए तत्पर होते हैं। यह मरना हमेशा दैहिक कुर्बानी नहीं होता। व्यवहार में इसका अर्थ सामूहिकता में निजता का का लोप होता है। व्यक्ति का समष्टि में विलीनीकरण एक नए तरह के रसायन को जन्म देता है - यही रसायन है जो बदलाव के इंजन का ईंधन है।  तत्व कितने भी मौलिक और शुध्द, कीमती और दुर्लभ क्यों न हो यौगिक तभी बनता है जब रासायनिक क्रिया होती है।  ऊर्जा और नवोन्मेष दोनों की जरूरी शर्त यही है। 

सीपीएम का संविधान अद्भुत रूप से मानवीय और कमाल का लोकतांत्रिक है।  यह कहता है कि कामरेडों के बारे में राय किन्ही इक्कादुक्का घटनाओं के आधार पर नहीं उसके पार्टी सेवा के पूरे रिकॉर्ड और समग्र योगदान के आधार पर बनाई जाएगी।  सोमनाथ दा समकालीन भारतीय राजनीति के क्षितिज के चमकते सितारे थे। सीपीएम के प्रिय और बड़े नेताओ में से एक, अवाम की बहुमूल्य धरोहर। वे दैहिक रूप से आज नहीं रहे मगर नैतिक रूप से हमेशा रहेंगे। 

                                           कामरेड सोमनाथ चटर्जी को लाल सलाम  

 

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