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नया भ्रष्टाचार कानून मूल कानून को बेअसर बनाता है

कानून ने जांच एजेंसियों के लिए बाधा डाली है, जिन्हें अब सरकारी कर्मचारियों के मामले में जांच शुरू करने के लिए सक्षम प्राधिकरणों से पूर्व स्वीकृति प्राप्त करने की आवश्यकता है।
जन लोकपाल बिल

संसद के चालू मानसून सत्र 2018 में, दोनों सदनों ने भ्रष्टाचार रोकथाम (संशोधन) विधेयक, 2018 पारित किया। हालांकि इस कदम से भ्रष्टाचार के निपटारे और शासन के तरीके में कई बदलाव आए हैं, विशेषज्ञों का तर्क है कि संशोधन ने पुराने भ्रष्टाचार कानून को बेअसर कर दिया है।

19 जुलाई को, राज्यसभा ने भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम, 1988 के विभिन्न प्रावधानों में विधेयक संशोधन में संशोधन पारित किया। इसके बाद, निचले सदन ने 24 जुलाई को वॉयस वोट के माध्यम से विधेयक को पारित किया।

बीजेपी की अगुवाई वाली सरकार ने विधेयक में कई बदलाव किए जो मूल रूप से पिछली यूपीए सरकार द्वारा 2013 के दौरान प्रस्तावित किए गए थे। भ्रष्टाचार अधिनियम, 1988 के मौजूदा रोकथाम को बदलने के लिए, कानून ने जांच एजेंसियों के लिए बाधा डाली है, जिन्हें अब सरकारी कर्मचारियों पर कार्रवाई शुरू करने से पहले सक्षम प्राधिकरणों से पूर्व स्वीकृति प्राप्त करने की आवश्यकता है। इससे पहले, यह प्रावधान केवल संयुक्त सचिव स्तर के ऊपर सरकारी अधिकारियों के लिए लागू होता था। इन संशोधनों के मुताबिक 'इरादे की जाँच' जोड़ा है ताकि अभियोजन एजेंसियों कोई भी कार्रवाई करने से पहले भ्रष्ट कार्यों के षड्यंत्र को साबित करना अनिवार्य है।

लोकपाल क्यों लागू नहीं किया गया है?

यद्यपि लोकपाल अधिनियम 2013 से पारित है, बीजेपी सरकार ने इस अधिनियम को लागू नहीं किया है, और नतीजतन, जबकि नए कानून ने सरकारी कर्मचारियों के कार्यों के खिलाफ जांच के आदेश जारी करने में सक्षम प्राधिकारी से सहमति जताई है, शुरू करने की पूरी प्रक्रिया अब सवालों की पूछताछ तक रहेगी, क्योंकि लोकपाल वैध सक्षम प्राधिकारी है।

1988 के अधिनियम ने एक भ्रष्ट सार्वजनिक अधिकारी को परिभाषित किया, "एक सरकारी कर्मचारी के रूप में पद धारण करते समय, किसी भी व्यक्ति को किसी भी सार्वजनिक हित के बिना किसी भी मूल्यवान चीज़ या आर्थिक लाभ प्राप्त होता है", तो वह व्यक्ति भ्रष्ट सार्वजनिक अधिकारी होगा जबकि नया कानून कहता है कि कोई भी व्यक्ति जो "अनुचित" लाभ उठाता है एक भ्रष्ट सार्वजनिक अधिकारी के रूप में "सार्वजनिक कर्तव्य के निष्पादन या बेईमानी के प्रदर्शन के इरादे से लाभ कमाता है"। प्रावधान की आलोचना की जा रही है कि भ्रष्ट अधिकारी की परिभाषा पुराने कानून को कम की जा रही ओर कानून को बेअसर किया जा रहा है।

साथ ही, नवीनतम कानून में केवल दो प्रकार के अपराध शामिल हैं - सरकारी कर्मचारियों द्वारा धोखाधड़ी से दुरुपयोग और अवैध संवर्द्धन (आय के किसी ज्ञात स्रोतों के मुकाबले संपत्तियों का उत्थान)। जबकि पुराने कानून ने एक जांच अधिकारी को कानूनी प्रावधानों, नियमों, दिशानिर्देशों या प्रक्रियाओं क उल्लंघन साबित करने और जांच को आगे बढ़ने के लिए किसी तीसरे पक्ष समेत किसी भी व्यक्ति को अर्जित अनुचित आर्थिक लाभ प्रदान करने की जांच की भी अनुमति दी थी

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कानून में रिश्वत देने वाले को अपराधी बनाने के प्रावधान भी शामिल हैं। यह सीधे अपराध के रूप में 'रिश्वत दे रहा है', हालांकि, जिस व्यक्ति को रिश्वत देने के लिए मजबूर किया जाता है, उस पर अपराध का आरोप नहीं लगाया जाएगा यदि वह मामले को संबंधित अधिकारियों को सात दिनों की अवधि के भीतर रिपोर्ट करता है। विधेयक पर लोकसभा में बहस के दौरान, कई विपक्षी नेताओं ने इस प्रावधान पर सरकार को चेतावनी दी, क्योंकि वृद्ध कानून भ्रष्टाचार के उत्पीड़न के अलावा रिश्वत देने वालों को आरोपी के रूप में नहीं मानता है। जबकि रिश्वत लेने के लिए दोषी लोगों की सजा तीन से सात साल की कारावास होगी, जुर्माना और रिश्वत देने वालों के लिए सजा सुनाई जाएगी, सजा सात साल तक जुर्माना होगी, या दोनों।

बहस के दौरान, कर्मियों, सार्वजनिक शिकायतों और पेंशन राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि संशोधन इसलिये लाए गए हैं ताकि "ईमानदार अधिकारी भयभीत न हों या उनकी पहल को खत्म न किया जाए।" उन्होंने कहा कि "किसी भी भ्रष्टाचार के मामले में, हम सामान्य रूप से दो साल में दिए जाने वाले फैसले के लिए दिशानिर्देश लाएंगे।"

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